बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया में फेलोशिप का मौका हाथ से न जाने दें, जानें कौन कर सकता है आवेदन

[ad_1]

Junior Research Fellowships 2022: जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अंर्तगत आने वाले बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (BSI) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए वैकेंसी निकाली गई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया में जेआरएफ की कुल 33 वैकेंसी हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया की आधिकारिक भर्ती वेबसाइट www.bsijrfrecruitment.com पर जाकर आवेदन का सकते हैं.

आवेदन शुल्क 

इन पदों पर आवेदन करने वाले अन्य उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा. वहीं ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 200 रूपये आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 100 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. 

शैक्षणिक योग्यता 

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एमएससी में बॉटनी की डिग्री होनी चाहिए. इसके लिए 55 फीसदी अंक कम से कम प्राप्त होना चाहिए. किसी भी प्लांट ग्रुप में प्लांट टॉक्सोमोलॉजी में एमएससी की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही कंप्यूटर का वर्किंग नॉलेज होनी चाहिए. इसके साथ ही अच्छी एनॉलिटिकल एबिलिटी होनी चाहिए. 

फेलोशिप डिटेल

जेआरएफ के लिए सेलेक्ट होने पर कैंडिडेट को दो साल तक 31000 और तीसरे साल से 35000 रुपये प्रति माह फेलोशिप मिलेगी. इसके अलावा हाउस रेंट अलाउंस भी नियमानुसार मिलेगा. जूनियर रिसर्च फेलोशिप शुरुआत में दो साल के लिए होगी. वर्क असेसमेंट के बाद तीसरे साल सीनियर रिसर्च फेलो के रूप में अप्वाइंट किया जा सकता है. परफॉर्मेंस के आधार पर सीनियर रिसर्च फेलोशिप दो साल तक बढ़ाई जा सकती है.

आयु सीमा 

जेआरएफ के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 28 साल है. एससी और एसटी कैटेगरी, दिव्यांग और महिला कैंडिडेट को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी. जबकि ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर कैंडिडेट को आयु सीमा में 3 साल की छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

JNU Admission 2022: इस तारीख से शुरू होगा जेएनयू के अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स का पहला सेमेस्टर, जानें लेटेस्ट अपडेट

BPSC 67th Prelims Result 2022: इस तारीख तक जारी हो सकता है बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा के नतीजे, यहां देखें ताजा अपडेट 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment