मौसम विभाग में नौकरी पाने का शानदार मौका, जानें पद और भर्ती से जुड़ी फुल डिटेल

[ad_1]

SSC IMD SA 2022: मौसम विभाग में सरकारी पदों पर वैकेंसी निकली है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) में साइंटिफिक असिस्टेंट (Scientific Assistant) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है. मौसम विज्ञान विभाग में 990 पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इनके लिए आयोग ने 30 सितंबर 2022 को जारी अधिसूचना जारी की थी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवदेन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2022 है. 

शैक्षणिक योग्यता 

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से विज्ञान विषयों (फिजिक्स विषय के साथ) या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर अप्लीकेशन में स्नातक डिग्री ली हो. इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा 

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2022 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार किया गया है.

चयन प्रक्रिया 

एसएससी द्वारा मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन शामिल हैं. परीक्षा 2 घंटे की होगी. इसके दो पार्ट होंगे. पार्ट 1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड कॉम्प्रीहेंशन और जनरल अवेयरनेस से 25-25 प्रश्न और पार्ट 2 में सम्बन्धित विषय से 100 प्रश्न होंगे. हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं. परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी.

ये भी पढ़ें-

​​BRO Recruitment 2022: बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन में निकली 300 से ज्यादा पद पर भर्ती, इस दिन तक करें अप्लाई

​​Delhi University: डीयू के यूजी कोर्स में दाखिले के लिए अब तक 2 लाख ने किया आवेदन, जानें डिटेल्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment