Apki Beti Hamari Beti Yojana: इस योजना के तहत मिलती है आर्थिक मदद, जानिए कैसे लें योजना का लाभ

Apki Beti Hamari Beti Yojana: देश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती है। इससे बच्चियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक माता-पिता को मदद मिल सके। ऐसी ही एक बेहद खास योजना है ‘आपकी बेटी हमारी बेटी’, यह आपकी बेटी हमारी बेटी हरियाणा सरकार के Women and Child Development Department के द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए चलाई जाती है।

इस आपकी बेटी हमारी बेटी के द्वारा राज्य सरकार बच्चियों को अर्थिक मदद प्रदान करती है। तो आइये जानते हैं इस ख़ास योजना के बारे में:

एलआईसी द्वारा चलाई गई है Apki Beti Hamari Beti Yojana

आप सभी लोग यह जानतें ही होंगे कि ‘Apki Beti Hamari Beti Yojana’ हरियाणा सरकार एलाआईसी (LIC) की मदद से चला रही है। इस योजना के तरह 22 जनवरी 2015 के बाद जन्म लेने की बेटियों को सरकार द्वारा एलआईसी में 21 हजार रुपये जमा कराए जाते हैं।

यह पैसे बच्ची के 18 साल पूरे होने बाद उसे मिनते हैं। इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले SC/BPL कार्डधारक और ही उठा सकते हैं।

हरियाणा लाडली योजना (Haryana Ladli Yojana) 

दोस्तों आपको यह भी बता दें कि Apki Beti Hamari Beti Yojana के तहत एक परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है। गौरतलब है कि बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए हरियाणा लाडली योजना जैसी सरकारी स्कीम्स भी चलाती है। इसमें जैसे ही सरकार हर 5 साल पर 5 हजार रुपये बेटी के नाम पर जमा कराए जाते हैं। इसमें दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

इन योजनाओं का भी ले सकते हैं लाभ

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जहां प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, Apki Beti Hamari Beti Yojana जैसी योजनाओं का लाभ सरलता से पहुंचाया जाता है वहीं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटी के जन्म पर कुआं पूजन, गोद भराई आदि कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा बेस्ट मदर अवार्ड और महिला खेलकूद आदि प्रतियोगिताओं के माध्यम से भी आमजन को बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

ये दस्तावेज है जरूरी

उपायुक्त ने बताया कि Apki Beti Hamari Beti Yojana के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

इस योजना में लाभार्थी लड़की के खाते में कुल संचित राशि उसके 18 वर्ष पूर्ण होने पर ब्याज सहित देय होगी, बशर्ते कि लाभार्थी लड़की अविवाहित हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए लड़की के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, टीकाकरण कार्ड, आधार नंबर (लड़की अथवा माता या पिता) आदि दस्तावेजों को संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी से वेरिफाई करवाना आवश्यक है।

महिला एवं बाल विकास विभाग, हरियाणा द्वारा चलाई जा रही Apki Beti Hamari Beti Yojana सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है।

आपकी बेटी हमारी बेटी के तहत अनुसूचित जाति व बीपीएल परिवार में बेटी पैदा होने पर आर्थिक मदद दी जाती है।

जनवरी 2021 तक कुल 1601 बेटियों को लाभ मिला

विभागीय आंकड़ों के अनुसार आपकी बेटी हमारी बेटी के अंतर्गत अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक कुल 1601 बेटियों को इसका लाभ मिला है।

इन बेटियों के नाम 3 करोड़ 36 लाख 21 हजार रुपये आपकी बेटी के खाते में जमा करवा दिए गए हैं। वहीं अगर अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक की बात करें तो कुल 1835 बेटियों को योजना का लाभ मिला।

इन बेटियों को कुल 3 करोड़ 85 लाख 35 हजार रुपये दिए गए।Apki Beti Hamari Beti Yojana की राशि विभाग द्वारा बालिग होने तक के लिए बीमा के रूप में डाल दी गई है।

‘Apki Beti Hamari Beti Yojana’ योजना के लिए किस तरह करें आवेदन

  • ‘Apki Beti Hamari Beti Yojana’ का लाभ उठाने के लिए हरियाणा सरकार के महिला एंव बाल विकास विभाग के नजदीकी कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा।
  • वहां आपसे एक फॉर्म भरने को कहा जाएगा।
  • इसके अलावा आप आंगनबाड़ी केंद्र, जीवन बीमा ऑफिस,  सरकारी अस्पताल आदि में भी योजना का आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment