Bhamashah Swasthya Bima Yojana: 300 से अधिक नए पैकेज शामिल होंगे और मिलेगी कई सुविधाएं, जानिये यहाँ

Bhamashah Swasthya Bima Yojana: राजस्थान में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 300 से अधिक नए पैकेज शामिल होंगे। योजना में नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी तथा साइकिआट्री सहित अन्य स्पेशियलिटी उपचार के पैकेज जोड़ने का प्रस्ताव है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साथ ही उन्होंने इस Bhamashah Swasthya Bima Yojana को और अधिक बेहतर ढंग से लागू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

राजे शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की स्वास्थ्य बीमा योजना दूसरे प्रदेशों की बीमा योजनाओं के मुकाबले सस्ती है। उन्होंने विभिन्न बीमा पैकेजों का तुलनात्मक अध्ययन कर उन्हें अधिक सस्ता और बेहतर बनाने का सुझाव दिया, ताकि कम से कम लागत में मरीजों को बेहतरीन उपचार उपलब्ध कराया जा सके। 

जननी सुरक्षा योजना की प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी

भामाशाहस्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल पात्र महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना की संस्थागत प्रसव की प्रोत्साहन राशि भी जारी रहेगी।

यह Bhamashah Swasthya Bima Yojana शहरी क्षेत्र में 1000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 1400 रुपए है। वहीं अस्पतालों को बीमा कंपनी से खाद्य सुरक्षा योजना की पात्र महिला की सामान्य डिलीवरी पर 3500 रुपए और सिजेरियन डिलीवरी पर 6500 रुपए का क्लेम मिलेगा।

बीमायोजना में कवर करने के निर्देश


सभी सीएचसी को पात्र महिलाओं की डिलीवरी स्वास्थ्य बीमा योजना में कवर करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे उसके क्लेम की राशि सीएचसी की एमआरएस में सके और उस राशि का उपयोग मरीजों की सुविधाओं के लिए हो सके। हालांकि पात्र महिलाओं का क्लेम सीईओ नवीन जैन के निर्देश पर लगातार किया जा रहा है।

Bhamashah Swasthya Bima Yojana पोर्टल

राजस्थान सरकार के चिकित्सा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (Bhamashah Swasthya Bima Yojana) पोर्टल लॉन्च किया है।

भामाशाह कार्ड रखने वाले राजस्थान के नागरिक इस पोर्टल का उपयोग करके स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (Bhamashah Health Insurance Scheme) पोर्टल पर बीमा योजनाओं एवं शासन के आदेशों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

आवेदन करने के लिए पोर्टल और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की विस्तृत जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सामान्य बीमारियों के रोगियों को 1045 प्रकार के पैकेज प्रदान किए गए हैं।

इन पैकेजों का लाभ निजी स्वास्थ्य संस्थानों और सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से उठाया जा सकता है। सरकारी अस्पतालों में सामान्य बीमारियों के तहत 170 और गंभीर बीमारी के तहत 500 पैकेज दिए जाते हैं।

योजना का उद्देश्य (Bhamashah Swasthya Bima Yojana)

इस योजना के लाभ आपको नीचे बताये गए हैं:

  • इस योजना (Bhamashah Swasthya Bima Yojana) के तहत बीमार व्यक्ति को वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर अतिरिक्त खर्च को कम करना होता है।
  • भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (Bhamashah Health Insurance Scheme) का मुख्य लक्ष्य निम्न आय वाले परिवारों को बीमा कवर प्रदान करके बीमारी के कारण होने वाले अतिरिक्त खर्चों के बोझ को कम करना है।
  • योजना के तहत राज्य सरकार स्वास्थ्य डेटाबेस तैयार कर रही है ताकि भविष्य में नीति-स्तर के फैसले और स्वास्थ्य से जुड़े बदलाव किए जा सकें।
  • राज्य सरकार इस योजना (Bhamashah Swasthya Bima Yojana) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में क्रांति लाना चाहती है।
  • राज्य सरकार सरकारी सुविधाओं की बढ़ती चिंताओं को कम करते हुए अस्पताल में भर्ती सेवाओं के तहत निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करना चाहती है।
  • राजस्थान सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधाओं पर होने वाले खर्च को बीमा के माध्यम से कम किया गया है।
  • राजस्थान सरकार उच्च स्तरीय निजी अस्पतालों में भी नागरिकों को चिकित्सा सुविधा के अवसर प्रदान करना चाहती है।

Leave a Comment