Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022: बिहार में जल्द बहाल किए जाएंगे कार्यपालक सहायक, जानें डिटेल

बिहार कार्यपालक सहायक भर्ती 2022 | Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022 | karyapalak sahayak kya hota hai | bihar karyapalak sahayak online registration 2022 | बिहार कार्यपालक सहायक भर्ती 2022 हिंदी में

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022: नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बताएँगे की कैसे आप बिहार कार्यपालक सहायक भर्ती 2022 के लिए कर सकते हैं आवेदन। बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए सरकार ने सहुलियत देने के लिए कारगर कदम उठाया है। अब लोगों को जाति, आवासीय, आय और आचरण प्रमाण पत्र के लिए प्रखंड कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। इसके लिए पंचायती राज विभाग (Bihar Panchayati Raj Department) जल्द ही लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से पंचायतों में ये व्यवस्था शुरू करेगी।

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022
Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022

यह भी जानें

ग्रामीणों को यह सुविधा मुहैया कराने के लिए फिलहाल 7800 कार्यपालक सहायक नियुक्त किए गए हैं। सरकार द्वारा जल्द ही 8067 पंचायतों में एक-एक कार्यपालक सहायक की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा (Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy) उन्होंने कहा कि ये कम्प्यूटर ऑपरेटर होंगे। इनकी नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट आधारित बेल्ट्रान के जरिए की जाएगी। साथ ही प्रत्येक पंचायतों में स्थापित RTPS काउंटरों का संचालन सही तरीके से हों, इसके लिए एक-एक लेखापाल (Lekhpal Bharti) एवं IT सहायकों की भर्ती की जाएगी। IT सहायकों से 60 वर्ष की उम्र तक सेवा ली जाएगी।

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022 Overview

Name of the ArticleBihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022
Type of ArticleLatest Job
Who Can ApplyAll Eligible Applicants of Bihar Can Apply
No of Vacanciesबिहार कार्यपालक सहायक के रिक्त कुल 8,067 पद व कचहरी सचिव के रिक्त कुल 1000 अर्थात कुल 9,067 पदों पर भ्रर्ती
Official Advertisement Statusजल्द जारी किया जायेगा
Official WebsiteClick Here

हर पंचायत में दो-दो कार्यपालक सहायक नियुक्त होंगे

प्राप्त जानकारी के अनुसार हर ग्राम पंचायत में दो-दो कार्यपालकों की नियुक्ति की जाएगी। पंचायत में आरटीपीएस काउंटर को ठीक प्रकार से चलाया जा सके इसलिए पंचायती राज विभाग ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। 8000 से ऊपर ग्राम पंचायतों में अभी हर पंचायत में एक-एक कार्यपालक सहायक (Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy) काम कर रहे हैं। ये सभी कांट्रैक्ट बेसिस पर ही हैं और आगे भी ऐसे ही कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति होगी। हालांकि आरटीपीएस काउंटर पर ठीक से और कम से कम दिन के तीन घंटे काम हो इसलिए कार्यपालक सहायकों की संख्या बढ़ाने पर विचार हो रहा है।

अन्य जानकारियां

इन पदों के संबंध में अभी विशेष जानकारी नहीं है और नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही कुछ साफ तौर पर कहा जा सकता है। हालांकि मोटे तौर पर ये बताया जा रहा है कि इन पदों (Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy) के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के मध्य होगी और इन पदों के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। विस्तार से जानकारी के लिए नोटिफिकेशन रिलीज होने की प्रतीक्षा करें।

शैक्षणिक योग्यता

आइए अब हम आप सभी आवेदकों को विस्तार से पदों (Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy) के अनुसार मांगी जाने वाली योग्यता के बारे में बताते हैं। जो कि इस प्रकार से है।

कार्यपालक सहायक हेतु योग्यता

  • सभी उम्मीदवार कम से कम 12वीं कक्षा पास होने चाहिए।
  • आवेदकों को पर्याप्त मात्रा में कम्प्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए।

कचहरी सचिव हेतु योग्यता

  • कचहरी सचिव के पद हेतु कम से कम 12वीं कक्षा पास होने चाहिए।

How to Apply For Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022

चलिए अब देख लेते हैं की आप लोग कैसे इस बिहार कार्यपालक सहायक भर्ती 2022 के लिए कर सकते हैं आवेदन। इसकी पूरी प्रक्रिया हमने नीचे बता रखी है। जो इस प्रकार से है।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिला कार्यालय या फर तहसील में जाना होगा।
  • वहां से आपको बिहार कार्यपालक सहायका भर्ती 2022 हेतु जारी आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आपको ध्यानपूर्वक आवेदन फॉर्म को भरना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों की स्व अभिप्रमाणित दस्तावेजों की छायाप्रतियों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अन्त में आपको अपने सभी दस्तावेजों व आवेदन फॉर्म को उसी कार्यालय मे जाकर जमा करना होगा।
  • इसकी रसीद भी प्राप्त कर लेनी होगी।

Leave a Comment