Delhi Labor Card: जाने कैसे बनाए यह कार्ड और क्या होगा इसका लाभ

Delhi Labor Card: काम करने वाले कई तरह के मजदूर ऐसे भी हैं जो अभी भी लेबर कार्ड के अभाव में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, ऐसी स्तिथि मे उनको क्या करना चाहिए और कैसे इस दिल्ली लेबर कार्ड का फायदा उठाना चाहिए।

Delhi Labor Card के लाभ

दिल्ली लेबर कार्ड जिसका मकसद मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है और रुपये की वित्तीय सहायता देना है।

लाभार्थी मजदूरों के बच्चों को पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है। कक्षा 5 से 7 तक के छात्रों के लिए 4000 रुपये, कक्षा 8, 9 या 0 में अच्छे प्रदर्शन के लिए 5000 रुपये।

कक्षा 11 और 12 में 8000 रुपये, स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग और उससे ऊपर के डिप्लोमा के लिए 11 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता या 22 हजार दिया जाता है।

Delhi Labor Card के तहत लाभार्थी के बच्चों को बीए में 13 हजार से 15 हजार रुपये और एमए के छात्रों को 15 हजार से 17 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

मजदूरों के खाते में दिए जा रहे हैं 5 हजार रुपये

Delhi Labor Card को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने बयान मे कहा, “दिल्ली सरकार अपने स्तर पर प्रदूषण कम करने के लिए कई कदम उठा रही है। कंस्ट्रक्शन के काम बंद होने पर सभी मजदूरों के खाते में 5-5 हजार रुपए दिए जा रहे हैं।

श्रमिकों को उनके न्यूनतम वेतन के अनुसार उनके नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा

Delhi Labor Card के तहत अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, “मैंने वायु प्रदूषण के कारण निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के मद्देनजर प्रत्येक निर्माण श्रमिकों के बैंक खाते में 5,000 रुपये जमा करने का आदेश दिया है। हम श्रमिकों को उनके न्यूनतम वेतन के अनुसार उनके नुकसान का मुआवजा भी प्रदान करेंगे।”

बता दें कि केजरीवाल सरकार द्वारा ये घोषणा सुप्रीम कोर्ट के दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में निर्माण गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगाने और राज्यों को दिल्ली लेबर कार्ड सेस के रूप में एकत्र किए गए धन से श्रमिकों को निर्वाह प्रदान करने का निर्देश देने के बाद की गई है।

वहीं इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि प्रतिबंध से प्रभावित श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की Delhi Labor Card योजना तैयार करने के लिए श्रम विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर से “बहुत खराब” श्रेणी में दर्ज

वहीं अगर दिल्ली के प्रदूषण की बात करें तो सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, 25 नवंबर को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर से “बहुत खराब” श्रेणी में आ गई है। दिल्ली का ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक भी 21 नवंबर को 280 से गिरकर आज 330 पर आ गया है। ऐसे मे वहाँ काम कर रहे Delhi Labor Card मजदूर काम कैसे कर पाएंगे।

Delhi Labor Card पंजीकरण कैसे करें

दिल्ली लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://labourcis.nic.in/ पर जाना होगा।

इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है। इस पेज पर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है। इस फॉर्म में आपको सारी जानकारी सही-सही भरनी है उसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना है।

Delhi Labor Card क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन के नेक्स्ट स्टेज में पहुंच जाते हैं। इस पेज में आपको पूछी गई जानकारी को सही-सही भरना है जैसे- शहर, पता, ई-मेल आईडी, फोन नंबर, राज्य आदि।

उसके बाद आपको Continue आप्शन पर क्लिक करना है, कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका अगला पेज खुल जाएगा।

इस पेज में आपको पूछी गई जानकारी को सही से भरना है। फिर आपको इसमें बताए गए दस्तावेजों को अपलोड करना है और कैप्चा कोड डालना है।

उसके बाद आपको यह फॉर्म Delhi Labor Card जमा करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन सफल होगा।

Leave a Comment