E-Shram Card Ka Paisa Nahi Aaya Hai तो ऐसे करें अपना पेमेंट स्टेटस चेक

ई-श्रम कार्ड डिटेल्स | e-shram card status | e-shram card ka paisa kab milega | shramik card | ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन | ई-श्रम कार्ड बेनिफिट्स हिंदी में

E-Shram Card Ka Paisa Nahi Aaya Hai: केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत इसी साल की गई थी, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार हो सके। ई श्रम कार्ड के जरिए सरकार का मुख्य मकसद जानकारी हासिल करना है कि कितने लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिनतक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। यानी की ई-श्रम (E-Shram Card) पर पंजीकरण करने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरी खत्म होगी। श्रमिकों के खाते में 1000 रुपए जमा किए जा रहे हैं। अगर आप भी खाते में 1000 रुपए जमा कर दिए गए हैं तो आप इन तरीकों से अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

E-Shram Card Payment Status Check 2022
E-Shram Card Payment Status Check 2022

खातों में जमा किए जा रहे हैं 1000 रुपए

आपको बता दें की यूपी सरकार ने श्रमिकों (E-Shram Card) के खातों में पैसा जमा करने के लिए पूरे प्रदेश के कामगारों का आंकड़ा जुटाया है। दिसंबर अंत से ही श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किए जा रहे हैं। सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ श्रमिकों का डाटा जुटाया है और इनके खाते में 1000 रुपए डाले जा रहे हैं। यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer) के अंतर्गत जमा कराए जा रहे हैं।

E-Shram Card Ka Paisa Nahi Aaya Hai Overview

Name of ArticleE-Shram Card Ka Paisa Nahi Aaya Hai
Type of ArticleLatest Update
Name of the SchemeBharan Poshan Bhatta Yojana
Launch of the SchemeUttar Pradesh
1st Installment Released On5 Jan 2022
2nd Installment Release On14 April 2022 (Expected)
Mode of Application For New E-Shram CardOnline
ChargesNil
Official WebsiteClick Here
Help Line Number14434

किन मजदूरों को मिलेगा फायदा

आपको हम यह भी बता दें की ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) का फायदा अंसगठित क्षेत्र के मजदूरों को दिया जाता है। इनमें रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक भी शामिल हैं।

यह भी जानें

जानिये की भरण पोषण भत्ता योजना, उत्तर प्रदेश सरकार की एक श्रमिक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत आपको प्रतिमाह 500 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे, प्रदान करेंगे। यदि आप भी E Shram Card Ka Paisa Nahi Aaya Hai (E-Shram Card) की समस्या का सामना कर रहे हैं। तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है। जिसमे हम आपको विस्तार से बतायेगे कि,आप कैसे अपने ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त के 1000 रुपयो के पेमेंट का स्टेट्स देख सकते हैं।

क्या-क्या मिलेगी (E-Shram Card) सुविधा

आपको बता दें की इस योजना के तहत लोगो को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। स्कीम के जरिए लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी में है। गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए खर्चा दिया जाएगा। मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी। बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

घर बैठे ई-श्रम कार्ड पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

हम आप लोगों को यह भी बताना चाहते हैं की घर बैठकर भी ई-श्रम कार्ड पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के द्वारा ई-श्रम कार्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। जिसके लिए आपको मजदूर होना आवश्यक है। ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) किन-किन लोगों के लिए बनाया जाता है या जानकारी हमने नीचे विस्तार में उपलब्ध कराई है। इसके अलावा इस कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें कहां से करें, ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीक सीएससी सेंटर या जन सेवा केंद्र में जाना होगा। इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल से ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में श्रम कार्ड बना सकते हैं।

केंद्र सरकार ने 2021 में शुरू की थी E-Shram Card योजना

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E-Shram) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग (E-Shram Card) की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।

डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में भेजी गई है धनराशि

आपको बता दें की यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों (E-Shram Card) को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। सोमवार को सीएम योगी ने इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के डेढ़ करोड़ कामगारों के खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की थी।

कैसे चेक करें खाते में पैसा पहुंचा या नहीं

चलिए अब हम जान लेते हैं की (E-Shram Card) पैसा चेक करने की प्रक्रिया क्या है। नीचे हमने आपको स्टेप्स बता दिए हैं, आप वहाँ से चेक कर सकते हैं।

  • सरकार जब भी आपके खाते में पैसा जमा करती है तो आपके मोबाइल पर एक मैसेज आता है।
  • इसलिए आपके बैंक अकाउंट से जो नंबर लिंक है उसका मैसेज समय-समय पर चेक करें।
  • बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर पता कर सकते हैं।
  • वहां आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं।
  • पेमेंट की स्थिति जांचने के लिए अपनी पासबुक की एंट्री भी चेक कर सकते हैं।
  • आपके मोबाइल में गूगल पे या पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो आप उससे भी खाता चेक कर सकते हैं।
  • ई-श्रम पोर्टल के जरिए असंगठित कामगार श्रमिक योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • देश में 21करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने करा लिया है।

Leave a Comment