EWS Result 2022-23: EWS पहली सूची परिणाम, edudel.nic.in डाउनलोड लिंक

ईडब्लूएस रिजल्ट 2022-23 | EWS Result 2022-23 | ews result 2022-23 date | ews result in hindi | प्रथम ड्रा तिथि लॉटरी परिणाम

EWS Result 2022-23: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको ईडब्लूएस परिणाम 2022-23 के बारे में अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज का हमारा यह आर्टिकल। EWS / DG 2022 प्रवेश के लिए पहली परिणाम सूची 19 अप्रैल 2022 को घोषित की जानी है। ड्रा सूची ऑनलाइन अपलोड की जाएगी या इसे संबंधित स्कूल से भी देखा जा सकता है। अगर हमें इस (EWS Result) पर कोई अपडेट मिलता है तो हम उसे यहां अपडेट करेंगे। जो माता-पिता पहले कम्प्यूटरीकृत लॉटरी परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे इसे शिक्षा निदेशालय, दिल्ली के आधिकारिक पोर्टल से देख सकते हैं।

EWS Result 2022-23
EWS Result 2022-23

आपको यह भी बता दें की एनसीटी ऑफ दिल्ली हर साल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग / वंचित समूह (ईडब्ल्यूएस / डीजी) श्रेणी के बच्चों को प्रवेश स्तर की कक्षाओं (यानी नर्सरी / प्री-स्कूल, केजी / प्री-प्राइमरी, क्लास- I) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। प्रवेश (EWS Result) कम्प्यूटरीकृत ड्रा के आधार पर दिया जाता है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए निदेशालय को कई आवेदन प्राप्त हुए हैं। चूंकि प्रवेश ड्रॉ के माध्यम से दिए जाते हैं, इसलिए सभी उम्मीदवारों का चयन नहीं किया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस परिणाम 2022-23

आपको बता दें की दिल्ली का डीओई या शिक्षा निदेशालय, दिल्ली हर साल हजारों उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आमंत्रित करता है। ये फॉर्म (EWS Result) आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों और समुदायों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा, ये विशेष रूप से प्रवेश स्तर की कक्षाओं के ईडब्ल्यूएस श्रेणी के बच्चों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। परिणाम 19 अप्रैल 2022 को घोषित किया जाना था, लेकिन अब इसे 26 अप्रैल 2022 तक के लिए टाल दिया गया है। उदाहरण के लिए, ईडब्ल्यूएस सेक्शन के बच्चे इस परीक्षा की मदद से नर्सरी, प्री-स्कूल, केजी, प्राइमरी और कक्षा 1 में प्रवेश ले सकते हैं।

EWS Result 2022-23 Overview

प्रवेश प्रक्रियादिल्ली ईडब्ल्यूएस/डीजी प्रवेश
लेख श्रेणीनतीजा
संचालन प्राधिकरणशिक्षा निदेशालय, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार
शैक्षणिक वर्ष2022-23
कुल प्राप्त आवेदन
कक्षानर्सरी/प्री-स्कूल, केजी/प्री-प्राइमरी, कक्षा I
श्रेणियाँ शामिल हैंआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और वंचित समूह (डीजी) के बच्चे
पहली परिणाम सूची की उपलब्धताजल्द ही उपलब्ध होगा
परिणाम घोषणा का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.edudel.nic.in

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इन प्रवेशों (EWS Result) की अनुमति कम्प्यूटरीकृत लॉटरी के आधार पर ही दी जाती है। तो, यह एक छात्र के भाग्य पर निर्भर करता है कि उसका चयन किया जाएगा या नहीं। इस वर्ष 2022 में, शिक्षा निदेशालय को ईडब्ल्यूएस श्रेणी के विभिन्न वर्गों से बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस ड्रा में सभी उम्मीदवारों का चयन नहीं किया जा सकता है, यह सब भाग्य पर निर्भर करता है।

ईडीयू डेल 2022 प्रवेश कार्यक्रम

ऑनलाइन सबमिशन शुरू29 मार्च 2022
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि12 अप्रैल 2022
पहली ईडब्ल्यूएस/डीजी परिणाम सूची जारी करने की तिथि19 अप्रैल 2022
दूसरी ईडब्ल्यूएस / डीजी फ्रीशिप लॉटरी परिणाम सूची जारी करने की तिथिजल्द ही उपलब्ध होगा
ईडब्ल्यूएस/डीजी उम्मीदवारों के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि

ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के लिए सीटों का आरक्षण (EWS Result)

श्रेणीसीटें
ईडब्ल्यूएस/डीजी/मुफ्त जहाज श्रेणी25%
स्टाफ कोटा
(कर्मचारियों/कर्मचारियों के बच्चे/पोते)
05%
प्रबंधन कोटा20%
सामान्य श्रेणी50%

EDUDEL EWS परिणाम सूची में उल्लिखित जानकारी

आप सब लोगों को बता दें की परिणाम (EWS Result) बच्चों के प्रवेश के बारे में निम्नलिखित जानकारी इंगित करता है, जो कुछ इस प्रकार से है।

  • उम्मीदवार का नाम।
  • पंजीकरण क्रमांक।
  • उम्मीदवार की फोटो।
  • शैक्षणिक वर्ष।
  • उम्मीदवार के पिता का नाम।
  • माता का नाम।
  • आवंटित विद्यालय का नाम।
  • कक्षा।
  • आवंटित स्कूल आईडी।
  • आवश्यक निर्देश।

How to Check EWS Result 2022-23 1st List

डीओई की आधिकारिक वेबसाइट पर ईडब्ल्यूएस परिणाम 2022-23 (EWS Result) की पहली सूची की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे जन्म तिथि और पंजीकरण संख्या की आवश्यकता होगी। नीचे हमने ईडब्ल्यूएस परिणाम 2022-23 पहली सूची की जांच करने की पूरी प्रक्रिया साझा की है, जो कुछ ऐसे है।

  • सबसे पहले आप इस लिंक पर जाकर शिक्षा निदेशालय दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद, आपको परिणाम लिंक को देखना होगा।
  • आपको होमपेज पर “ईडब्ल्यूएस/डीजी एडमिशन और ईडब्ल्यूएस/फ्रीशिप एडमिशन” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको “ईडब्ल्यूएस / डीजी 2022-23 परिणाम” पर क्लिक करना होगा और आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  • यहां इस पृष्ठ पर, आपको अपना पंजीकरण नंबर और उम्मीदवार की जन्म तिथि जैसी अपनी साख दर्ज करनी होगी।
  • सबमिट बटन पर (EWS Result) क्लिक करें और परिणाम आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • आपको भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम को अपने कंप्यूटर पर सहेजने की सलाह दी जाएगी।
  • इसके अलावा आप प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस 2022-23 प्रवेश प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार, ईडब्ल्यूएस परिणाम 2022-23 आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा और अभिभावक या माता-पिता उम्मीदवार (EWS Result) की पंजीकृत साख से ईडब्ल्यूएस 2022-23 परिणाम की जांच कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, उन्हें परिणाम की जांच करने के लिए पंजीकरण आईडी और उम्मीदवार की जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। उसके ऊपर, उम्मीदवार को एक एसएमएस की मदद से सूचित किया जाएगा जो उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

इसके अलावा, उन्हें बोर्ड से बच्चों को आवंटित सीट के संबंध में एक कॉल भी आ सकती है। कॉल स्कूल के साथ-साथ बोर्ड से भी हो सकता है। जैसे ही माता-पिता या अभिभावक कॉल प्राप्त करते हैं, वे प्रवेश प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

EWS Result 2022-23 1st List

बता दें की EDUDEL द्वारा जल्द ही EWS परिणाम 2022-23 की पहली सूची की घोषणा की जाएगी। जिन बच्चों के नाम सूची में होंगे, उनका चयन किया जाएगा और उन्हें प्रवेश की अंतिम तिथि से पहले प्रवेश प्रक्रिया के लिए दिल्ली के विभिन्न स्कूलों में आवंटित किया जाएगा। जब प्रवेश (EWS Result) का पहला दौर सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है, तो उपलब्ध सीट के आधार पर, शिक्षा निदेशालय, दिल्ली अपना निर्णय करेगा और फिर वे दूसरा परिणाम जारी करेंगे जो कि कम्प्यूटरीकृत ड्रा पर भी आधारित होगा।

इसके अलावा, ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के उम्मीदवारों की दूसरी सूची विभाग की ओर से आधिकारिक अधिसूचना जारी होने पर घोषित की जाएगी। अभी तक, आधिकारिक अधिसूचना (EWS Result) के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, उम्मीद है कि आधिकारिक पोर्टल पर जल्द ही एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी।

तो, यह सब ईडब्ल्यूएस परिणाम 2022-23 के बारे में था। उम्मीद है आपको हमारा तरीका पसंद आएगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment