Gram Suraksha Plan: 1,500 रुपये का निवेश करें और 35 लाख रुपये तक कमाएं, जानें कैसे

daakghar gram suraksha scheme | post office gram suraksha scheme | Gram Suraksha Plan | gram suraksha yojana apply online | ग्राम सुरक्षा प्लान

Gram Suraksha Plan: आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम ग्राम सुरक्षा योजना है। इस योजना में निवेश करके आप अच्छा खासा रिटर्न पा सकते हैं। आज की इस बढ़ती महंगाई के दौर में पैसों को बचाकर बैंक में रखना अप्रासंगिक हो चुका है। बढ़ती मुद्रास्फीती आपके बचत किए हुए पैसों के मूल्य को धीरे धीरे खत्म कर रही है। ऐसे में एक (Gram Suraksha Plan) अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको अपने पैसों को सही जगह पर निवेश करना चाहिए। इसी कड़ी में आज हम पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में बात करने वाले हैं। भारत में बड़े पैमाने पर लोग पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में पैसों को निवेश कर रहे हैं। ये स्कीम निवेश के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

Gram Suraksha Plan
Gram Suraksha Plan

यदि आप जोखिम मुक्त निवेश करना चाहते हैं तो डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Plan) आपके लिए बहुत उपयोगी है। यह कम निवेश पर अच्छा रिटर्न देता है। साथ ही आप इस पर लोन भी ले सकते हैं और एक अच्छा निवेश अच्छा रिटर्न देता है। पैसा निवेश करने के कई विकल्प हैं। बहुत से लोग शेयर बाजार और म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं। अब लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में भी निवेश करना शुरू कर दिया है।

पात्रता मानदंड और किस्त नियम

आपको बता दें कि ग्राम सुरक्षा प्लान के पात्र और नियम नीचे बताये गए हैं:

  1. 19 साल का निवेशक इस योजना में 55 साल के लिए 1,515 रुपये प्रति माह के प्रीमियम पर निवेश कर सकता है।
  2. 58 साल बाद निवेशक हर महीने 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करेगा।

परिपक्वता और रिटर्न  का विवरण (Gram Suraksha Plan)

ग्राम सुरक्षा प्लान का रिटर्न का विवरण हमने आपको नीचे बताया है:

  1. एक बार जमा हो जाने के बाद, निवेशक को परिपक्वता पर 31.60 लाख रुपये मिलेंगे।
  2. अगर निकासी 58 साल बाद की जाती है, तो निवेशक को 33.40 लाख रुपये मिलेंगे। 
  3. 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये के बीच की न्यूनतम राशि की अनुमति है।
  4. अगर निकासी 60 साल के बाद की जाती है तो निवेशक को 34.60 लाख रुपये मिलेंगे।

Gram Suraksha Plan – अन्य महत्वपूर्ण विवरण

इस ग्राम सुरक्षा स्कीम की ये बातें भी आपको जान लेनी चाहिए:

  1. पैसा मासिक, त्रैमासिक या सालाना जमा किया जा सकता है। 
  2. आपात स्थिति के मामले में (Gram Suraksha Plan) 30 दिनों की छूट अवधि की अनुमति है।
  3. निवेश के दिन से, पॉलिसी को 3 साल बाद सरेंडर किया जा सकता है।
  4. निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को पैसा दिया जाता है। 

कैलक्युलेटेड आंकड़े

हम आपको बता दें कि इस ग्राम सुरक्षा प्लान के आंकड़े भी कैलकुलेट किये गए हैं जो की इस प्रकार हैं:

आइए इस योजना (Gram Suraksha Plan) को तोड़ते हैं ताकि कोई आसानी से समझ सके कि बदले में उन्हें कितना मिलेगा। अगर कोई ग्राहक 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है, तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा। इसके बाद पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा।

कुछ शिकायत हो तो

यदि आपको ग्राम सुरक्षा प्लान (Gram Suraksha Plan) में कोई शिकायत या परेशानी हो रही हो तो उसका हल भी हमने आपको नीचे बताया गया है। इसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए:

यदि आप नामांकित व्यक्ति के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते हैं, तो ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर में जा सकते हैं। यदि आप अन्य प्रश्न जानना चाहते हैं, तो ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट यानी www.postallifeinsurance.gov.in पर समाधान के लिए संपर्क कर सकते हैं ।

Leave a Comment