India Post GDS Recruitment 2022: डाक विभाग में निकली 38926 पदों पर भर्ती

डाक विभाग भर्ती 2022 | India Post GDS Recruitment 2022 | post office recruitment 2022 | gds recruitment 2022 | apply online last date 2022 | डाक विभाग भर्ती 2022 हिंदी

India Post GDS Recruitment 2022: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इंडिया पोस्ट की ओर से विभिन्न पदों पर भर्ती निकली गयी है, उसके बारे में बताएँगे। तो अधिक जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें और पेज को भी जरूर फॉलो करें ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए। पोस्ट ऑफिस (India Post GDS Recruitment) द्वारा भारत के अलग-अलग राज्यों में लगभग 38926 रिक्त पदों पर भर्तियाँ की जानी है। जो भी उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस मैं नौकरी करना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द अपना आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। जो कि उम्मीदवार को नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन पूर्ण करना होगा।

India Post GDS Recruitment 2022
India Post GDS Recruitment 2022

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 अवलोकन

भर्ती संगठनभारतीय डाक विभाग
पोस्ट नामIndia Post GDS Recruitment 2022
सलाह संख्याजीडीएस भर्ती 2022
रिक्त पद38926
वेतनमानरु 10000- 12000/- प्लस भत्ते
नौकरी करने का स्थानलागू सर्किल/राज्य में
आवेदन करने की अंतिम तिथि5 जून 2022
श्रेणीकेंद्र सरकार नौकरियां
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटindiapostgdsonline.gov.in

यह भी जानें

आप सब लोगों को बता दें की इंडियन पोस्ट जीडीएस (India Post GDS Recruitment) की रिक्त भर्तियों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया से करना होगा। उम्मीदवारों को 5 जून 2022 के पहले अपना आवेदन करना होगा क्योंकि पोस्ट ऑफिस की भर्ती की अंतिम तिथि 5 जून 2022 तय की गई है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती या डाक सेवा मैं नौकरी करना चाहते हैं वे जल्द से जल्द अपना आवेदन करें। भारतीय पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत पोस्टमास्टर, सहायक पोस्ट मास्टर, सहायक डाक सेवक आदि पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

India Post GDS Recruitment 2022 Important Date

पोस्ट ऑफिस द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए कुछ आवश्यक तिथियां निर्धारित की गई है। जो कि उम्मीदवार का जानना अति आवश्यक है। तो चलिए देखते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 2 मई 2022 रखी गई है।
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून 2022 रखी गई है।

इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती वेतन

आप सबको बता दें की इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 (India Post GDS Recruitment) में नियुक्त उम्मीदवारों का वेतन पोस्ट अनुसार निम्नलिखित रुप से दिया जाएगा। जिस उम्मीदवार की नियुक्ति जस्ट पोस्ट के लिए की जाएगी उस उम्मीदवार को औसत पोस्ट के अनुसार ही वेतन दिया जाएगा।

  • बीपीएम – रु.12,000/- रखा गया है।
  • एबीपीएम/डाकसेवक – रु.10,000/- मिलेगा।

India Post GDS Recruitment 2022 आयु सीमा

अब हम आपको आयु सीमा बताने वाले हैं जो कुछ इस प्रकार से है। इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 आवेदन कर रहे उम्मीदवार की आयु सीमा निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा के अंतर्गत आने वाले सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यता

आवेदन कर रहे उम्मीदवार के पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। वह 12वीं पास हो, जिसके चलते ही उम्मीदवार का आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण माना जाएगा। उम्मीदवार के पास भारत सरकार के किसी भी मान्यता युक्त संस्था से 10वीं कक्षा की उत्तरण प्रमाण पत्र होना अनिवार्य रहेगा। उम्मीदवार के पास 10 में के उत्तरण मार्कशीट होना अनिवार्य रहेगा।

चयन प्रक्रिया क्या रहेगी

इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों विजयन प्रक्रिया निम्नलिखित रुप से की जाएगी। उम्मीदवार की योग्यता स्थिति और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा। यह नियमों के अनुसार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन होगा।

How to apply for India Post GDS Recruitment 2022

चलिए अब देखते हैं की कैसे करना है इसके लिए आवेदन। नीचे हमने पूरी प्रक्रिया बता दी है।

  • ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करना होगा।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए GDS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • जिसमें मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपकी मिली जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, कक्षा दसवीं की मार्कशीट की सभी जानकारी भरनी होगी।
  • जानकारी भरने के बाद अब आपको फॉर्म (India Post GDS Recruitment) सबमिट करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा
  • अब आपकी रजिस्ट्रेशन की जानकारी को अपने पास सुरक्षित रख लें व प्रिंट आउट निकल लें।

Leave a Comment