Indian Navy Recruitment 2022: कक्षा 10 और +2 पास छात्र कर सकते हैं आवेदन, जानें यहाँ सबकुछ

इंडियन नेवी रिक्रूटमेंट 2022 अप्लाई ऑनलाइन | Indian Navy Recruitment 2022 | इंडियन आर्मी नेवी रिक्रूटमेंट 2022 नोटिफिकेशन | indian army navy recruitment 2022 in hindi

Indian Navy Recruitment 2022: आपको यह बता दें की वेस्टर्न नेवल कमांड, भारतीय नौसेना ने ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नौकरी चाहने वाले जो भारतीय नौसेना में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें अब नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका मिला है क्योंकि भारतीय नौसेना (Indian Navy Recruitment) ने एक ताजा अधिसूचना जारी की है और 2500 रिक्त पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके साथ ही आपको आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान की गई है। तो हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें और जल्द से जल्द आवेदन करें।

Indian Navy Recruitment 2022
Indian Navy Recruitment 2022

भारतीय नौसेना एसएसआर भर्ती 2022

आपको बता दें की यह भर्ती (Indian Navy Recruitment) भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित की जा रही है, जिसके लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। इस पद के लिए कुल 2500 रिक्तियां जारी की गई हैं, जिसमें आपकी योग्यता के आधार पर ही भर्ती की जाएगी। इस पद के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में किया जाएगा जो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही कर सकते हैं। जिसके लिए हमारे आर्टिकल में आपको ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह भी जानिये की सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट और आर्टिफिसर अपरेंटिस के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 29 मार्च 2022 से शुरू होगा और आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 अप्रैल 2022 है। आप अंतिम तिथि (Indian Navy Recruitment) के बाद आवेदन नहीं कर सकते। इस पद के लिए हर साल भर्ती जारी की जाती है जिसके लिए विभिन्न राज्यों के उम्मीदवार आवेदन करते हैं। लेकिन इस पद के लिए केवल योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। यदि आप भर्ती के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अधिसूचना भी देख सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2022

संस्था का नामभारतीय नौसेना
पोस्ट का नामसीनियर सेकेंडरी रिक्रूट [एसएसआर] और आर्टिफिसर अपरेंटिस [एए]
कुल रिक्ति2500
नौकरी करने का स्थानभारत
आवेदन शुरू करने की तिथि29 मार्च 2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि05 अप्रैल 2022
आयु सीमा17 से 20 साल
वेबसाइटwww.joinindianarmy.gov.in

भारतीय नौसेना भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड

आपको बता दें की आवेदन करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके अनुसार आप अपना फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। ये मानदंड संगठन (Indian Navy Recruitment) द्वारा तय किए गए हैं, जिनका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। इस पद के लिए कुछ पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं। जो नीचे हमने आपको बता रखे हैं।

रिक्ति: इस भर्ती के लिए कुल 2500 रिक्तियां जारी की गई हैं। दोनों पदों के लिए यह वैकेंसी अलग-अलग तय की गई है। एसएसआर के पद के लिए कुल 2000 रिक्तियां निर्धारित की गई हैं और एए के पद के लिए कुल 500 रिक्तियां निर्धारित की गई हैं। इस पद पर वैकेंसी के अनुसार आपकी भर्ती की जाएगी।

Indian Navy Recruitment आयु सीमा

जान लीजिये की अगर आप इस पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए आपकी उम्र तय की गई है। जिसके अनुसार आप आवेदन कर सकते हैं। आप तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपकी उम्र 17 से 20 साल हो। अगर आपका जन्म 01 अगस्त 2002 से 31 जुलाई 2005 के बीच हुआ है तो आप आसानी से अपना फॉर्म भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती 2022 शैक्षिक योग्यता

जैसा की आप सबको ऊपर पढ़ के पता चल गया होगा की दोनों पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता (Indian Navy Recruitment) भी अलग-अलग तय की गई है. यदि आप एसएसआर के पद के लिए आवेदन करते हैं तो गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान के साथ विज्ञान में आपकी 12वीं पास है। लेकिन अगर आप एए के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी 12वीं पास साइंस में 60% अंकों के साथ केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ्स, फिजिक्स या कंप्यूटर साइंस के साथ है।

चयन प्रक्रिया

आपको इस पद (Indian Navy Recruitment) पर चयन प्रक्रिया के आधार पर ही भर्ती किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद ही यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसका आयोजन संगठन की देखरेख में किया जाएगा ताकि इसे पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके से आयोजित किया जा सके. इस पद के लिए चयन प्रक्रिया संगठन द्वारा तय की गई है, जो इस प्रकार तय की गई है।

  • सीबीटी लिखित परीक्षा
  • शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण [पीएफटी]
  • चिकित्सीय परीक्षा

भारतीय नौसेना भर्ती 2022 आवेदन शुल्क

यह जानकार आपको बेहद खुशी होगी की किसी भी पद (Indian Navy Recruitment) के लिए आवेदन करते समय आपको आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। लेकिन इस पद के लिए कोई आवेदन शुल्क जारी नहीं किया गया है। आप इस आवेदन पत्र को बिल्कुल मुफ्त में भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।

कितना मिलेगा वेतन

आप यह जान लें की इस पद (Indian Navy Recruitment) पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को जो भी वेतन दिया जाएगा उसकी जानकारी हमारे लेख में प्रदान की गई है। इस पद पर भर्ती होने के बाद आपको 21,700 रुपये – 69,100 रुपये वेतन दिया जाएगा। वेतन और ग्रेड पे के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

How To Apply For Indian Navy Recruitment 2022

  • आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • जिसमें आपको आवेदन पत्र के विकल्प का चयन करना होगा।
  • फिर आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी बिल्कुल सही भरनी है।
  • विवरण भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और आपका आवेदन हो जाएगा।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र को सहेजें और डाउनलोड करें।

Leave a Comment