Kisan Karj Mafi List 2022: किसानों की कर्ज माफी लिस्ट हुई जारी, तुरंत चैक करें अपना नाम

Kisan Karj Mafi List 2022: यदि आप भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्ज माफी के लाभार्थीयों की सूची इंटरनेट पर डाल दी है।

यदि आपने भी स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन किया हुआ है, तो आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर Kisan Karj Mafi List में अपना नाम चैक कर सकते हैं।

आपको यह भी बता दें कि ये स्कीम उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh govt) की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। बीजेपी ने इस किसान कर्ज माफ़ी स्कीम को अपने 2017 के चुनाव के घोषणापत्र में शामिल किया था।

योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित किसान को कुछ शर्तों से गुजरना होता है। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ये डॅाक्यूमेंट्स पूरे करने होंगे।

किसान ऋण माफी सूची में इन किसानों का हुआ चयन

किसान कर्ज माफ़ी के माध्यम से उन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा जिन्होंने 31 मार्च 2020 से पहले ऋण लिया है। योजना के तहत झारखंड राज्य सरकार द्वारा किसानों का 50,000 रुपये तक का ऋण माफ किया जाएगा।

इस योजना के तहत लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है, जिसमें अब तक लगभग 17,000 किसानों का चयन किया जा चुका है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना आधार सीएससी से लिंक कराना होगा।

Kisan Karj Mafi List 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2 lakh रुपये तक की छूट देना है। राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को कर्ज माफी सूची 2022 में अपना नाम देखने के लिए न तो किसी सरकारी विभाग का चक्कर लगाना पड़ेगा और न ही किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इस ऑनलाइन Kisan Karj Mafi List सुविधा के माध्यम से राज्य के छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने ऋण माफी योजना के तहत आवेदन किया है, वे घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सरकार द्वारा 2 लाख रुपये तक लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं और इस कर्ज माफ़ी योजना का लाभ पा सकते हैं।

Kisan Karj Mafi Yojana 2022 UP

जैसा कि हमने अपने आर्टिकल में बता ही दिया है कि Kisan Karj Mafi List केंद्र सरकार द्वारा यह तय किया गया है कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुना किया जाएगा।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किसानों द्वारा लिए गए खेती या फसल से संबंधित क्रिया-कलापों, संसाधनों, बीज-खाद, मशीनें के लोन को माफ कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस Kisan Karj Mafi List कर्ज माफी योजना को निम्नलिखित नामों से जाना जाता है।

  1. यूपी किसान लोन माफी योजना (UP Kisan Loan Mafi Yojana)
  2. किसान ऋण माफी योजना (UP Kisan Rin Mafi Yojana)
  3. यूपी किसान फसल ऋण मोचन योजना (UP Kisan Fasal Rin Mochan Yojana)
  4. किसान कर्ज राहत योजना (UP Kisan Karz Rahat Yojana)
  5. यूपी किसान ऋण मोचन योजना (UP Kisan Rin Mochan Yojana)

जैसा कि आप योजना के नाम से समझ ही रहे होंगे कि यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गई है। इस Kisan Karj Mafi List योजना के अंतर्गत उन किसानों को लाभ प्राप्त होगा जिन्होंने बैंक अथवा किसी अन्य संस्थान के माध्यम से खेती-बाड़ी करने के लिए कर्ज लिया है।

इस पैराग्राफ में बताया गया है की राज्य सरकार द्वारा सभी किसानों के पूरे लोन को माफ कर दिया जाएगा। इसके साथ-साथ किसानों को यह विकल्प भी दिया जाएगा कि वे भविष्य में खेती से संबंधित क्रियाकलापों में या फिर संयंत्रों को खरीदने के लिए और अधिक लोन ले सकें।

अगर आप अभी एक किसान हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभकारी है। इसमें हम आपको यूपी सरकार द्वारा शुरू किए गए ही उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Kisan Karj Mafi List में अपना नाम कैसे देखें

आपको यह बता दें कि अगर आपने पहले किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन किया है वे अब आसानी से अपना नाम किसान कर्ज माफी लिस्ट या कर्ज माफी योजना के लाभार्थी सूची में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

किसान कर्ज राहत योजना के अंतर्गत Kisan Karj Mafi List मे अपना नाम देखने के लिए आप नीचे दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना। सभी दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करें।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देखें

इस Kisan Karj Mafi List में अपना नाम देखने के लिए:

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आपके सामने ट्रेन में वेबसाइट का होम भी स्कूल का आ जाएगा।
  • साइट पर पहुंचने के बाद आपको “ऋण मोचन की स्थिति देखें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उक्त विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन पत्र / एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इस आवेदन पत्र में आप कौन निम्नलिखित जानकारियां भरनी होंगी।

Leave a Comment