KVS Recruitment 2022: केंद्रीय विद्यालय 5324 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

केवीएस रिक्रूटमेंट 2022 | KVS Recruitment 2022 | केंद्रीय विद्यालय भर्ती 2022 | kvs vacancy admission 2022 | kvs vacancy 2022 apply online | केवीएस रिक्रूटमेंट 2022 हिंदी

KVS Recruitment 2022: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको केवीएस या फिर केंद्रीय विद्यालय भर्ती 2022 के बारे में आप सब लोगों को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे। तो आप हमारा यह पेज फॉलो कर लें और नियमित इस पेज पर विजिट करते रहें। चलिए शुरू करते हैं। केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) ने 5324 पदों के लिए रिक्तियां निकाली है। केंद्रीय विद्यालय (KVS Recruitment) ने नौकरी पाने का सुनहरा मौका दिया है। केवीएस परीक्षा (KVS Exam) हर साल गैर-शिक्षण और शिक्षण नौकरियों के लिए हजारों उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। Post Graduate Teacher, Trained Graduate Teacher और प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। लेकिन इस पद पर केवल योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। यह भर्ती राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई है। जिसके लिए आप किसी भी राज्य से आवेदन कर सकते हैं।

KVS Recruitment 2022
KVS Recruitment 2022

केवीएस भर्ती 2022 रिक्ति विवरण

Organization nameKendriya Vidyalaya Sangathan
Post namePGT, TGT, PRT
Total vacancy5324
Application modeOnline
Application started onNA
Last date to applyNA
Websitewww.kvsangathan.nic.in

विभिन्न टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) जल्द शुरू होगा। उम्मीदवार जो शिक्षक, लाइब्रेरियन, प्रिंसिपल, वाइस-प्रिंसिपल, क्लर्क और अन्य पदों के रूप में अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, KVS भर्ती 2022 (KVS Recruitment) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

KVS Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

सभी उम्मीदवारों के लिए कुछ आयु निर्धारित है जिसके विरुद्ध आप आवेदन नहीं कर सकते। यह आयु सभी पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। पीजीटी पद के लिए आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। टीजीटी पद के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। पीआरटी पद के लिए आपकी आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए अन्यथा आप आवेदन नहीं कर सकते।

केवीएस भर्ती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता

आप सभी को बता दें को इन पदों के लिए (KVS Recruitment) सभी उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है। जिसके बारे में सभी उम्मीदवारों को अवगत होना अनिवार्य है। PGT पद के लिए आपके पास 50% अंकों के साथ बी.एड में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए। TGT पद के लिए आपका 12वीं पास 50% अंकों के साथ होना चाहिए और साथ ही टीचर ट्रेनिंग में डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इसके अलावा PRT पद के लिए स्नातक की डिग्री 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है, तभी आप आवेदन कर सकते हैं।

KVS Recruitment 2022 आवेदन शुल्क

CategoryApplication Fees
PrincipalRs.1500/-
Vice PrincipalRs.1500/-
PGTRs.1000/-
PRTRs.1000/-
TGTRs.1000/-

सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कुछ आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। सबमिट करने के बाद ही आपका आवेदन फॉर्म (KVS Recruitment) स्वीकार किया जाएगा। यह आवेदन पत्र सभी के लिए अलग से तय किया गया है, जिसे आप ऑनलाइन मोड में जमा कर सकते हैं। आप चाहें तो यह शुल्क नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए जमा कर सकते हैं।

केवीएस भर्ती 2022 के तहत मिलेगा इतना वेतन

हम आपको बताना चाहेंगे की सभी उम्मीदवारों (KVS Recruitment) को उनके पद के अनुसार अलग-अलग वेतन दिया जाएगा। PGT पद के लिए आपको कुल वेतन 32,500 रुपये दिया जाएगा। TGT पद के लिए सभी उम्मीदवारों को 31,250 रुपये वेतन दिया जाएगा। PRT पद पर भर्ती होने पर आपको 26,250 रुपये वेतन दिया जाएगा। वेतन और ग्रेड पे के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

KVS Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

चलिए अब देख लेते हैं की केवीएस भर्ती 2022 के लिए किस प्रकार करना है आवेदन। प्रोसेस हमने नीचे बता दी है, तो आप इसको जरूर फॉलो करें।

  • आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज में एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प का चयन करें।
  • सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल सही भरनी है।
  • जैसे ही आप इसे भरेंगे आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • आप चाहें तो फॉर्म को डाउनलोड और सेव भी कर सकते हैं।

Leave a Comment