LIC Aadhaar Stambh Plan: निवेश करने पर मिलते हैं कई फायदे, जानें इसके बारे में सबकुछ

LIC Aadhaar Stambh Plan: भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निवेश एक बेहतर विकल्प होता है। अगर आप एक व्यवस्थित ढंग से अपने पैसों को निवेश करते हैं, तो आप भविष्य में आत्मनिर्भर जीवन जी सकते हैं। आपको किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी।

इसी कड़ी में आज हम आपको LIC की एक ऐसी ही खास पॉलिसी LIC Aadhaar Stambh Plan के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें निवेश करके आप एक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

LIC के इस खास प्लान का नाम LIC आधार स्तंभ पॉलिसी है। इस स्कीम के कई फायदे हैं, जिनका लाभ आप इसमें निवेश करके उठा सकते हैं।

ये स्कीम आपको सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। LIC की ये पॉलिसी एक सहभागी बंदोबस्ती योजना है। अगर पॉलिसी के दौरान व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो योजना के तहत नामांकित व्यक्ति को कवर राशि दे दी जाएगी।

जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा है कि इस पॉलिसी का नाम आधार स्तंभ पॉलिसी है, तो इसको केवल वही लोग खरीद सकते हैं, जिनके पास आधार कार्ड है।

अगर आप अपने पैसों को बिना जोखिम लिए निवेश करने की सोच रहे हैं, तो LIC की ये पॉलिसी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

LIC Aadhaar Stambh Plan की डिटेल

LIC की वेबसाइट  licindia.in पर मौजूद डिटेल के अनुसार LIC Aadhaar Stambh Plan एक बीमा पॉलिसी है, जिसमें सुरक्षा और बचत दोनों मिलता है।

यह प्लान सिर्फ पुरुषों के लिए है और इस LIC योजना को खरीदने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। LIC की इस छोटी बचत योजना में कुछ राइडर्स के साथ death और maturity benefit भी है।

मिलेगी कई तरह की सुविधाएं

एलआईसी ऑफ़ इंडिया ने अपने ऐप में इस योजना से जुडी तमाम जानकारी डाल दी है और इस ऐप के जरिए पॉलिसी के बारे में जान सकते हैं।

‘क्विक सर्विसेज’ सेक्शन के तहत प्रीमियम कैलकुलेटर, ऑफिस लोकेटर, नई पॉलिसी (LIC Aadhaar Stambh Plan) खरीदने आदि के बारे में जानकारी दी गई है।

वहीं, तीसरा खंड ‘पंजीकृत पोर्टल उपयोगकर्ता’ का है और चौथा खंड ‘नए उपयोगकर्ता पंजीकरण’ का है।

भारतीय जीवन बीमा निगम के इस ऐप में अगर आप पहली! बार इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपना अकाउंट बना सकते हैं।

इसके लिए पॉलिसी नंबर, किस्त प्रीमियम, जन्म तिथि, लिंग, ईमेल आईडी, पैन नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। इस आधार स्तंभ प्लान (LIC Aadhaar Stambh Plan) में निवेश किया गया पैसा ग्राहक को मैच्योरिटी पूरी होने पर दिया जाता है जबकि दुर्भाग्य से पॉलिसी लेने के 5 साल बाद व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो इस मामले में नॉमिनी को बीमित राशि दी जाती है।

ये है खासियत

आपको बता दें कि यह LIC Aadhaar Stambh Plan एक नॉन लिंक्ड और profit endowment assurance प्लान है। वहीं पॉलिसी खत्म होने से पहले पॉलिसी होल्डर की मौत होने पर उसके नॉमिनी death benefit के हकदार होंगे।

जिससे परिवार की भविष्य की जरूरतों का ख्याल रखने में मदद मिलेगी। वहीं पॉलिसी होल्डर के जीवित रहने पर उसे maturity benefit मिलता है, जिसका भुगतान एकसाथ किया जाता है।

10 से 20 साल के लिए पॉलिसी

इस पॉलिसी को लेने के लिए पॉलिसी होल्डर की उम्र 8 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। योजना की maturity के समय आवेदक की अधिकतम उम्र 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

वहीं आधार स्तंभ पॉलिसी (LIC Aadhaar Stambh Plan) के तहत दी जाने वाली न्यूनतम मूल राशि 75,000 रुपये जबकि अधिकतम मूल राशि 3,00,000 रुपये है। इसमें मूल राशि 5,000 रुपये के multiples में दिए जाते हैं।

यह पॉलिसी 10 से 20 साल के लिए हैं। इसकी खास बात ये है कि इस योजना के तहत रिस्क कवरेज पॉलिसी जारी होने की तारीख से तुरंत शुरू हो जाता है।

LIC Aadhaar Stambh Plan का प्रीमियम और maturity कुछ इस तरह होगा

LIC Aadhaar Stambh Plan के तहत यदि एलआईसी पॉलिसी सब्सक्राइबर की उम्र 20 साल है, तो उसका प्रीमियम और maturity कुछ इस तरह होगा।

पहले साल के लिए वार्षिक प्रीमियम 10,821 रुपये (Rs 10,355 + Rs 466); 6 महीने के लिए 5,468 रुपये (Rs 5233 + Rs 235) 3 महीने का प्रीमियम 2,763 रुपये (Rs 2,644 + Rs119) मासिक प्रीमियम 921 रुपये (Rs 881 + Rs 40) तक का होगा।

आयु 8 से 55 वर्ष होनी चाहिए

एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी (एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी) खरीदने के लिए आपकी उम्र 8 से 55 साल के बीच होनी चाहिए।

यह पॉलिसी 10 साल से 20 साल के कार्यकाल के लिए पेश की जाती है। वहीं, मैच्योरिटी के समय आवेदक की अधिकतम उम्र 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसमें न्यूनतम मूल बीमा राशि 75,000 रुपये है, जबकि अधिकतम मूल बीमा राशि 3,00,000 रुपये है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC Aadhaar Stambh Plan) द्वारा मूल बीमा राशि आपको 5,000 रुपये के गुणकों में दी जाती है।

Leave a Comment