LIC Jeevan Labh Policy: हर रोज करें 262 रुपये का निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख रुपये

LIC Jeevan Labh Policy: एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और कई पॉलिसी लॉन्च करती है जिसके तहत पॉलिसीधारक को लाइफ कवर के साथ अच्छा रिटर्न मिलता है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy) ऐसी ही एक पॉलिसी है। यह एक बंदोबस्ती पॉलिसी है, जिसमें बीमा कवर के साथ बचत का विकल्प भी मिलता है।

आपको बता दें कि यह पॉलिसी एलआईसी द्वारा 1 फरवरी, 2020 को लॉन्च की गई थी। यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है, जिसमें आपको आकर्षक सुरक्षा के साथ-साथ सेविंग फीचर भी मिलते हैं।

परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यदि इस योजना में निवेश करने वाले पॉलिसीधारक की परिपक्वता से पहले दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से मृत्यु हो जाती है और पॉलिसीधारक को उसके जीवित रहने पर एकमुश्त राशि दी जाती है।

एलआईसी जीवन लाभ अवधि

यह एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी तीन टर्म के साथ आती है। इस स्कीम में आप 16 साल, 21 साल और 25 साल की मैच्योरिटी अवधि के साथ निवेश कर सकते हैं।

प्रीमियम भुगतान अवधि 10 वर्ष, 15 वर्ष और 16 वर्ष है। इस योजना में निवेश के प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

LIC Jeevan Labh Policy निवेश की उम्र

आपको बता दें कि इस एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी योजना (LIC Jeevan Labh Policy) में 8 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

हालांकि, यदि आप मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको देर से भुगतान के लिए 15 दिनों की छूट अवधि मिलती है।

यदि आप त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको 30 दिनों की छूट अवधि मिलती है। निवेशक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को सम एश्योर्ड के बराबर राशि दी जाती है।

एलआईसी जीवन लाभ निवेश सीमा

अगर आप इस LIC Jeevan Labh Policy में न्यूनतम 2 लाख रुपये की बीमा राशि का निवेश कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। इस योजना में निवेश करने पर आपको आयकर में छूट भी मिलती है।

LIC Jeevan Labh Policy जानिए कैसे पाएं 20 लाख रुपए

  • इस एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी योजना के तहत अगर आप भी पाना चाहते हैं 20 लाख रुपए तो एलआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कैलकुलेटर के अनुसार, यदि आप 20 लाख रुपये का बीमा राशि चुनते हैं।
  • तो आपको एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में 16 साल (प्रीमियम भुगतान अवधि) के लिए कर सहित 7,916 रुपये (लगभग 262 रुपये प्रति दिन) का निवेश करना होगा।
  • इसके साथ 25 साल की मैच्योरिटी अवधि का चुनाव करना होता है।
  • ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 20 लाख रुपये की गारंटी मिल सकती है।
  • अगर आप इस पॉलिसी को मैच्योरिटी तक रखते हैं और अगर आपको दो बोनस मिलते हैं तो आपको कुल 37 लाख रुपये मिल सकते हैं।

Leave a Comment