LIC Jeevan Pragati Policy: करें रोज 200₹ निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 28 लाख ₹

एलआईसी ऑफ़ इंडिया | lic jeevan pragati policy calculator | एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी | LIC Jeevan Pragati Policy | lic jeevan pragati policy buy online

LIC Jeevan Pragati Policy: एलआईसी के प्लान में बेहतर रिटर्न के साथ जोखिम भी कम, मैच्योरिटी पर मिलेगी 28 लाख रुपये की एकमुश्त राशि, डेथ बेनिफिट की सुविधा भी मिलती है। इस पॉलिसी में अगर आप इन्वेस्ट करते हैं, तो Maturity पर आपको डबल पैसा मिलेगा। इसमें आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहेगा। देश के सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी LIC के ऊपर देश के करोड़ों लोगों का भरोसा सालों से रहा है। यहां निवेश करने के लिए सबसे उपयुक्त और सुरक्षित (LIC Policy) माना जाता है। LIC में निवेश करने से एक मोटा रिटर्न (Maximum Return) मिलता है।

बता दें कि LIC का जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Policy) एक बेहद अच्छा प्लान है। यह प्लान उन लोगों के लिए है जो शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड और क्रिप्टोकरेंसी आदि बाजार जोखिमों में निवेश करने से बचना चाहते हैं। इसमें आपको अच्छे पैसे रिटर्न होते हैं और सुरक्षा की गारंटी मिलती है और इसमें आप लंबे समय के लिए पैसे Invest कर सकते हैं। आपको रोजाना 200 रुपये का निवेश करना है। 20 साल बाद मैच्योरिटी पर करीब 28 लाख रुपये मिलेंगे। इससे आप आप अपने बच्चे के पढ़ाई, शादी घर बनाने आदि के खर्च को Manage कर सकते हैं। इंडियन इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) के नियमों का पालन करने वाली इस सरकारी पॉलिसी का नाम IRDA है, जिसका मतलब एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी है।

इस LIC Jeevan Pragati Policy में निवेशकों को मिलती है सुरक्षा

भारतीय जीवन बीमा निगम जीवन परियोजना की प्रगति पॉलिसी नियमित प्रीमियम का भुगतान करने पर आपको डेथ बेनिफिट भी मिलता है, जो हर 5 साल में बढ़ता जाता है। यह राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी पॉलिसी कितने वर्षों से सक्रिय है।

LIC Jeevan Pragati Policy
LIC Jeevan Pragati Policy

दुर्घटना बीमा और विकलांगता राइडर की पसंद

पॉलिसी ( एलआईसी पॉलिसी ऑन ) मूल राशि की तारीख से 5 साल में ली जाती है, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद बीमित राशि का 100% (मूल बीमा राशि) का भुगतान किया जाएगा। वहीं, पॉलिसीधारक (LIC Jeevan Pragati Policy) की मृत्यु पर 6 से 10 साल के लिए 125%, 11 से 15 साल के बीच 150% और 16 से 20 साल के बीच 200% का भुगतान करता है. दुर्घटना लाभ और विकलांगता राइडर्स भी योजना में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

अधिकतम निवेश आयु 45 वर्ष है

आपको यह बता दें की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीवन प्रगति योजना का क्लोजिंग बेनिफिट के बाद आपको 28 लाख रुपये मिलेंगे। इसके (LIC Jeevan Pragati Policy) लिए आपको इस प्रोजेक्ट में 20 साल के लिए निवेश करना होगा। इस पॉलिसी में निवेशकों को हर महीने 6,000 रुपये या 200 रुपये का निवेश करना होता है। यह पॉलिसी 12 साल से शुरू की जा सकती है. अधिकतम निवेश आयु 45 वर्ष है।

20 साल तक करना होगा निवेश

एलआईसी के इस प्लान में लंबी अवधि में निवेश कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें (LIC Jeevan Pragati Policy) हर दिन 200 रुपये का निवेश करना होगा। लगातार 20 साल तक पैसा लगाने पर मैच्योरिटी पर 28 लाख रुपये का एकमुश्त फंड मिलेगा। इस रकम का इस्तेमाल भविष्य की बड़ी वित्तीय जरूरतें पूरी करने में कर सकते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस के साथ डेथ बेनिफिट सुविधा भी देती है LIC Jeevan Pragati Policy

आपको बता दें कि एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान में लाइफ इंश्योरेंस के साथ जोखिम का भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा, अगर नियमित रूप से अपने प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो डेथ बेनिफिट की सुविधा भी इस प्लान में मिलती है। यह हर पांच साल में बढ़ता रहता है। इसका मतलब है कि जितना पैसा पहले मिलना होता है, पांच साल बाद उससे ज्यादा मिलता है।

बीमाधारक की मृत्यु पर नॉमिनी को 100 फीसदी रकम

पॉलिसी खरीदने के पांच साल बाद अगर किसी वजह से बीमाधारक (LIC Jeevan Pragati Policy) की मृत्यु हो जाती है तो इस प्लान के तहत बेसिक सम एश्योर्ड (Sum Assured) की 100 फीसदी राशि नॉमिनी (Nominee) को मिल जाएगी। 6-10 साल के अंदर मृत्यु होने पर नॉमिनी को सम एश्योर्ड की 125 फीसदी राशि मिलेगी। 11-15 साल के भीतर मृत्यु पर सम एश्योर्ड का 150 फीसदी और 16-20 साल के अंदर मृत्यु होने पर 200 फीसदी राशि मिल जाएगी।

LIC Jeevan Pragati Policy इन्वेस्टर्स को मिलता है Life Cover

जान लीजिये कि LIC के जीवन प्रगति प्लान में नियमित प्रीमियम की पेमेंट करने पर आपको डेथ बेनिफिट (Death Benefit) भी मिलता है, जो हर 5 साल में बढ़ता जाता है। यह राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी पॉलिसी कितने सालों से एक्टिव है।

कितनी करनी होगी पेमेंट

आपको बता दें की यदि आप एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी को लेने या खरीदने का सोच रहे हैं तो आपको इसके तहत जो रकम या पेमेंट करनी है, वो हमने आपको नीचे बता दी है, जो ये रही:

  • Policyholders की डेथ पर 6 से 10 साल के लिए 125% होगी।
  • 11 से 15 साल के बीच 150% तक पेमेंट करनी होगी।
  • 16 से 20 साल के बीच 200% तक पेमेंट करनी होगी।

एलआईसी की जीवन प्रगति योजना कैसे काम करती है

अगर कोई 30 वर्षीय व्यक्ति एलआईसी की जीवन प्रगति योजना को 1.5 लाख रुपये की मूल बीमा राशि और 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए खरीदता है, तो उसे लगभग 7611 रुपये का प्रीमियम देना होगा। एलआईसी जीवन प्रगति योजना 6% या 7% पर रिटर्न दे सकती है। पॉलिसी (LIC Jeevan Pragati Policy) की परिपक्वता पर पॉलिसीधारक को लगभग 3.3 लाख रुपये मिल सकते हैं। पॉलिसीधारक की मृत्यु पर, उसके नामांकित व्यक्ति को अंतिम अतिरिक्त बोनस, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और मृत्यु पर बीमित राशि प्राप्त होगी, बशर्ते कि सभी प्रीमियम का भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा समय पर किया गया हो जब वह जीवित था।

Leave a Comment