LIC Jeevan Tarun Plan: योजना में 100 रुपये से कम की लागत पर बच्चे के भविष्य की रक्षा करें

LIC Jeevan Tarun Plan Review | LIC Jeevan Tarun Plan Benefits | LIC Jeevan Tarun Plan Details

LIC Jeevan Tarun Plan: माता पिता होने के नाते आपकी बच्चे के जन्म से ही उसे बेहतर जिंदगी देने की जिम्मेदारी होती है. बच्चों के बड़े होने के साथ-साथ उनके खर्चे भी बढ़ जाते हैं। बच्चों को पढ़ाई लिखाई (Education expenses) और शादी (Wedding Expenses) को लेकर हर मात-पिता को चिंता रहती है। लेकिन, आप इस चिंता से मुक्त होना चाहते हैं तो एलआईसी (LIC) की जीवन तरुण प्लान में निवेश (LIC Jeevan Tarun Plan) कर सकते हैं। एलआईसी देश के सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी है। देश का आज भी एक बड़ा मध्यमवर्ग (Middle Class) है जो एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करना पसंद करता है। इसका (एलआईसी जीवन तरुण प्लान) सबसे बड़ा कारण है कि इसमें निवेश करने पर किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है। इसके साथ ही आपको इससे बेहतर रिटर्न का लाभ भी मिलता है।

एलआईसी जीवन तरुण प्लान क्या है

आपको बता दें कि एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी बच्चे के 25 साल के होने पर मैच्योर होती है। अगर पॉलिसी लेते वक्त बच्चे की उम्र 10 साल है तो यह पॉलिसी 15 साल बाद मैच्योर हो जाएगी। इस पॉलिसी में आप कम से कम 75,000 की बीमा राशि (Sum Assured) प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस बीमा पॉलिसी के लिए बच्चे के कम से कम उम्र 90 दिन की होने चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 12 साल होनी चाहिए।

LIC Jeevan Tarun Plan
LIC Jeevan Tarun Plan

आप इस प्लान में अपनी जरूरत के अनुसार निवेश कर सकते हैं। इस प्लान की खास बात ये है कि आपको इसके लिए केवल बच्चे के 20 साल को होने तक प्रीमियम देना होगा। इसके बाद बच्चे के 25 साल के होने पर आपको मैच्योरिटी की राशि मिलेगी। आपको इस पॉलिसी में 125 फीसद सम एश्योर्ड बेनिफिट (Sum Assured Benefit) भी मिलता है।

इस LIC Jeevan Tarun Plan के बारे में विस्तृत जानकारी

  • एलआईसी ने यह जीवन तरुण पॉलिसी बच्चों की एलआईसी जीवन तरुण की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित की है।
  • यह एक गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत, जीवन रक्षक बचत योजना है।
  • इसके तहत एलआईसी एक साथ सुरक्षा और भंडारण दोनों सुविधाएँ प्रदान करता है।
  • यह जीवन तरुण योजना बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

LIC Jeevan Tarun Plan आयु सीमा

हम आपको एलआईसी की इस जीवन तरुण पॉलिसी की आयु सीमा बताएंगे जो की नीचे लिखी हुई है:

  • इस पॉलिसी को लेने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु सीमा 12 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • एलआईसी की इस पॉलिसी में अलग-अलग तरह के राइडर्स लिए जा सकते हैं।

इतना मिला रिटर्न

यहाँ आपको इस एलआईसी जीवन तरुण प्लान के तहत रिटर्न के बारे में बताया गया है:

बता दें कि पॉलिसी मैच्योर (LIC Jeevan Tarun Plan Policy Maturity) होने से पहले अगर बच्चे के माता पिता की मौत हो जाती है तो फिर उसे किसी प्रकार का प्रीमियम नहीं देना होगा। 25 साल के होने पर उसे पॉलिसी की पूरी राशि मिल जाएगी। अगर आप इस पॉलिसी में रोज के 150 रुपये का निवेश कर महीने का 4,500 का निवेश करते हैं तो आपको एक साल में आप 54,000 रुपये का निवेश करेंगे। इस पॉलिसी को 0 साल की उम्र पर लेने पर आपको एकमुश्त 26 लाख रुपये मिलेंगे।

ऐसे कर सकते हैं प्रीमियम का पेमेंट

एलआईसी जीवन तरुण प्लान के प्रीमियम का पेमेंट कुछ इस प्रकार करें:

  • आप सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं।
  • आप NACH के जरिए इसका (LIC Jeevan Tarun Plan) पेमेंट कर सकते हैं या सीधे अपनी सैलरी से प्रीमियम कटवा सकते हैं।
  • अगर किसी टर्म में प्रीमियम जमा करने पर आप चूक जाते हैं तो तिमाही से लेकर सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करने वालों को 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा।
  • अगर आप हर महीने पेमेंट जमा करते हैं तो आपको 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा।

डबल बोनस प्राप्त करें

एलआईसी जीवन तरुण प्लान बच्चे के 25 साल के होने पर इस स्कीम के तहत पूरा फायदा मिलता है। यह एक फ्लेक्सिबल प्लान है। मेच्योरिटी के समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस मिलते हैं। आप कम-से-कम 75,000 रुपये के सम इंश्योर्ड (Sum Assured) के लिए यह पॉलिसी ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं है।

LIC Jeevan Tarun Plan के तहत हर दिन 100 रुपये से भी कम बचत से बनेंगे 15 लाख रुपये

अगर आपके बच्चे के जन्म को 90 दिन हो गए हैं तो आपके निवेश शुरू कर देना चाहिए। LIC Calculator के मुताबिक अगर आप 90 दिन से एक साल से कम आयु के बच्चों के लिए हर महीने करीब 2,800 रुपये (प्रतिदिन 100 रुपये से भी कम) का इंवेस्टमेंट करते हैं तो आप 15.66 लाख रुपये का रिटर्न (LIC Jeevan Tarun Plan) प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने 2,800 रुपये का निवेश 20 साल तक करना होगा।

हालांकि, यह एलआईसी जीवन तरुण स्कीम 25 साल में मेच्योर होती है और ऐसे में आपको मेच्योरिटी बोनस मिलते हैं। इस तरह आप महज 7.20 लाख रुपये के इंवेस्टमेंट पर 15.66 लाख रुपये का फंड बना पाएंगे, जो आपके बच्चों की उच्च शिक्षा से जुड़े खर्चों को पूरा करेगा।

Leave a Comment