LIC Jeevan Umang Policy: हर रोज केवल 44 रुपये निवेश पर मिलते हैं 27 लाख, जानिए डिटेल्स

एलआईसी जीवन उमंग पालिसी | जीवन उमंग पालिसी | LIC Jeevan Umang Policy | एलआईसी जीवन उमंग पालिसी ऑनलाइन अप्लाई | Jeevan Umang Policy Online Registration | Apply Online |

LIC Jeevan Umang Policy: जिंदगी का कुछ भरोसा नहीं है, कब पैसों की जरूरत पड़ जाए, इसलिए एलआईसी ऑफ़ इंडिया समय-समय पर ऐसी स्कीम्स लेकर आता है जिससे आप अपने परिवार का भविष्य सुरक्षत कर सकते हैं। आज हम आपको एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। जिनके हाथ में पैसा है और निवेश करते हैं उन्हें अच्छा रिटर्न मिलता है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश करने के अच्छे फायदे हैं। एलआईसी में विशेष योजनाओं में पैसा लगाने से लाखों की कमाई होगी। कई निवेशक इसी तरह की जीवन उमंग पॉलिसी जैसी योजनाओं को चुनते हैं।

LIC Jeevan Umang Policy
LIC Jeevan Umang Policy

जीवन उमंग पॉलिसी एलआईसी द्वारा तैयार की गई नीतियों में से एक है। इसमें (एलआईसी जीवन उमंग पालिसी) 3 महीने से 55 साल की उम्र का व्यक्ति भी निवेश कर सकता है। यह वास्तव में एक बंदोबस्ती योजना है। लाइफ कवर के अलावा इतनी ही रकम मैच्योरिटी पर भी मिलती है। इस एलआईसी जीवन उमंग पालिसी या योजना की एक और विशेषता यह है कि यह 100 वर्षों तक के लिए कवरेज प्रदान करती है।

LIC Jeevan Umang Policy की खासियत

तो आइए हम आपको बताएंगे कि एलआईसी जीवन उमंग पालिसी की खासियत क्या है:

  • एलआईसी जीवन उमंग पालिसी एक एंडोमेंट प्लान है।
  • ये पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है।
  • इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं।
  • इसमें (LIC Jeevan Umang Policy) लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है।
  • मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी।
  • अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी।
  • इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल  के उम्र तक का कवरेज मिलता है।

इस पॉलिसी के तहत 27 लाख रुपये का लाभ

यदि कोई व्यक्ति इस LIC Jeevan Umang Policy पॉलिसी के तहत प्रति माह 1302 रुपये का प्रीमियम देता है, तो कुल राशि रु। अगर यह नीति 30 साल बाद लागू की जाती है, तो शुद्ध राशि लगभग 4.58 लाख रुपये होगी। 31वें साल से कंपनी आपके निवेश पर हर साल 40 हजार रिटर्न देना शुरू कर देगी। अगर आप 31 साल से लेकर 100 साल तक 40,000 रुपये सालाना का रिटर्न लेते हैं तो आपको करीब 27.60 लाख रुपये मिलेंगे।

LIC Jeevan Umang Policy एक एंडोमेंट प्लान है

जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है। इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। यह एक एंडोमेंट प्लान है। इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है। मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी। दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी। इस LIC Jeevan Umang Policy स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है।

यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है

जीवन उमंग पॉलिसी भारी रिटर्न के साथ-साथ कुछ राइडर लाभ भी प्रदान करती है। उदाहरण के लिए .. यदि निवेशक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या पॉलिसी के तहत विकलांग हो जाता है तो राइडर बेनिफिट भी उपलब्ध है।

इसके अलावा 80 सी के तहत चुकाए गए प्रीमियम पर भी आयकर से छूट मिलती है। इस तरह आप न केवल इस एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी से पैसा कमा सकते हैं। आप अपने परिवार का भविष्य भी बचा सकते हैं, क्योंकि अगर पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) के चलने के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पूरी राशि मिल जाती है।

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लिए आयु आवश्यकताएँ

आपको बता दें की इस एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लिए आयु नीचे बताई गयी है:

  • एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम तिजोरी की आवश्यकता 90 दिन है, जो 3 महीने के बराबर है।
  • एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी लेने के लिए आवश्यक अधिकतम आयु 55 वर्ष है।
  • योजना (LIC Jeevan Umang Policy) के आधार पर आयु सीमा भी भिन्न हो सकती है।
  • अधिकतर, नवजात शिशुओं के माता-पिता इस नीति को अपनाते हैं, क्योंकि जब शिशु बढ़ रहे होते हैं तो यह बेहतर रिटर्न प्रदान करता है।
  • बीमित रुपये की न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है जिसमें कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

एलआईसी जीवन उमंग प्रीमियम शर्तें

जीवन उमंग के लिए कुल चार प्रीमियम शर्तें हैं। वे 15 वर्ष, 20 वर्ष, 25 वर्ष और 30 वर्ष हैं। उम्र भी पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) की अवधि पर निर्भर करती है।

यदि कोई व्यक्ति 30 वर्ष की अवधि के लिए जीवन उमंग पॉलिसी लेता है, तो व्यक्ति की आयु कम से कम 40 वर्ष होनी चाहिए, क्योंकि प्रीमियम की शर्तें 70 वर्ष की आयु में समाप्त हो जाएंगी।

इसी तरह, एक व्यक्ति जो 15 वर्ष की अवधि के लिए जीवन उमंग पॉलिसी लेना चाहता है, उसकी आयु 55 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इस बीच, एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang Policy) प्रीमियम शर्तों के समाप्त होने पर एलआईसी ने अधिकतम आयु 70 वर्ष निर्धारित की है। इसी तरह, न्यूनतम आयु 30 वर्ष है।

ध्यान दें, अगर नवजात शिशुओं के माता-पिता एलआईसी जीवन उमंग के लिए योजना बना रहे हैं, तो 30 साल की योजना लेने की सलाह दी जाती है।

मिलेगी 27 लाख की रकम LIC Jeevan Umang Policy के तहत

अगर इस पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) में आप हर महीने 1302 रुपए का प्रीमियम देते हैं, तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपए की होती है। अगर इस एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपए हो जाती है।

आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते है आपको करीब 27 लाख रुपए की रकम मिल जाती है।

पॉलिसीधारक को टर्म राइडर का भी फायदा

इस पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है। बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

इस एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80 C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है।

आपको यह भी बता दें कि अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा।

Jeevan Umang Scheme ऋण

याद रखें कि जब आप कार्यक्रम के तीन साल और मासिक बोनस भुगतान पूरा करते हैं, तो एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang Policy) समर्पण मूल्य के 90 प्रतिशत तक की ऋण सुविधा प्रदान करता है। (Life Insurance Corporation) एलआईसी जीवन उमंग योजना एक ऋण सुविधा के लिए एक समर्पण ब्याज भी प्राप्त किया गया होगा।

Leave a Comment