LIC Kanyadan Policy: जमा करें 121रुपए हर दिन और पाएँ 27 लाख रुपए

LIC Kanyadan Policy : This policy (LIC Kanyadan Policy) is a government scheme that organizes a fund for the future to support your daughter’s education and marriage and meet milestones in life. It (LIC Kanyadan Policy) is a perfect gift for your daughter to ensure her future. Indian LIC launched (LIC Kanyadan Policy) which is a great opportunity for the families by providing financial assistance to enhance the future of their daughter.

LIC Policy of India is making people aware and reliable to take care of their daughters by increasing the features and benefits of LIC (LIC Kanyadan Policy). This policy (LIC Kanyadan Policy) is a pure endowment plan which provides cover against risk with the option of saving till the end of the (LIC Kanyadan Policy) payout term.

आपकी बेटी के भविष्य के लिए (LIC Kanyadan Policy) एक बेहतरीन फाइनेंशियल कवरेज है। अन्य योजनाओं की तुलना में यह एक अनूठी योजना (LIC Kanyadan Policy) है जो आपकी बेटी की शादी और शिक्षा के लिए भविष्य के खर्चों का बैकअप फंड तैयार कर सकती है।

LIC Kanyadan policy (कन्यादान पॉलिसी) क्या है

भारत में जब एक बाप अपनी बेटी की शादी करता है तो उस दौरान वह कन्यादान (LIC Kanyadan Policy) की एक रस्म निभाता है। उसी रस्म को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने इस पॉलिसी को (एलआईसी कन्यादान पॉलिसी) नाम दिया है, ताकि बेटी की शादी के लिए पैसे जमा किए जा सकें।

यह (LIC Kanyadan Policy) छोटे से लेकर बड़ी रकम वालों को लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। इस स्‍कीम (LIC Kanyadan Policy) के तहत अगर कोई हर दिन 125 रुपये जमा करता है तो मैच्‍योरिटी पर उसे 27 लाख रुपये मिलेंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) एक सरकारी योजना है जो आपकी बेटी की शिक्षा और शादी का समर्थन करने और जीवन में मील के पत्थर को पूरा करने के लिए भविष्य के लिए एक फंड का आयोजन करती है। यह (LIC Kanyadan Policy) आपकी बेटी के लिए उसका भविष्य सुनिश्चित करने के लिए एक आदर्श उपहार है।

इस स्‍कीम (LIC Kanyadan scheme) की खास बात है कि यह 25 साल के लिए है, लेकिन आपको 22 साल तक ही मैच्‍योरिटी जमा करनी होती है। अगर इस बीच में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो कोई भी प्रीमियम नहीं देना होता है। इसके साथ ही बेटी को पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) बचे हुए सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 फीसदी मिलेगा।

क्या-क्या हैं कन्यादान पॉलिसी (Kanyadan policy)के फायदे?

  • वैसे तो एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) 25 साल की होती है, लेकिन इसमें आखिरी तीन सालों में कोई भी प्रीमियम नहीं चुकाना होता है।
  • इतना ही नहीं, अगर किसी वजह से पिता या अभिभावक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो एक मुश्त 10 लाख रुपये मिलते हैं और साथ ही प्रीमियम भुगतान में भी छूट मिलती है।
  • अगर मृत्यु सामान्य वजहों से होती है तो एक मुश्त 5 लाख रुपये मिल जाते हैं और फिर हर साल 50 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है।
  • साथ ही मेच्योरिटी के बाद पूरा पैसा दे दिया जाता है।
  • इसमें (LIC Kanyadan Policy) विभिन्न प्रीमियम पेमेंट मोड उपलब्ध हैं जैसे मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक।
  • यदि पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy)अवधि के भीतर आवेदक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमित राशि का 10% प्रत्येक वर्ष मैच्योर डेट से 1 वर्ष पहले तक देय होता है।
  • इस योजना की पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) अवधि 13 से 25 वर्ष के बीच है।
  • पॉलिसीधारक के पास 6, 10, 15 या 20 वर्षों के लिए भुगतान करने का विकल्प होता है।
  • यदि पॉलिसीधारक यानी बेटी के पिता की पॉलिसी अवधि के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को अतिरिक्त दिए जाएंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

  • अपनी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से स्वतंत्र रखने के लिए एक संपूर्ण योजना यानि एलआईसी की बेहतरीन पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) ऑफर।
  • जीवन जोखिम के लिए सुरक्षा एलआईसी प्रीमियम की परिपक्वता तिथि से 3 वर्ष पहले तक की निश्चित समय सीमा।
  • बीमित व्यक्ति को परिपक्वता के समय एकमुश्त लागत मिलेगी।
  • एलआईसी पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) प्रीमियम माफी की सुविधा पिता की मृत्यु पर दी जाती है।
  • दुर्घटना में मृत्यु होने पर दस लाख रुपये प्रति वर्ष 50,000 रुपये का भुगतान प्रीमियम योजना (LIC Kanyadan Policy) की परिपक्वता तिथि तक किया जाना है।
  • परिपक्वता पर प्राप्त की जाने वाली पूर्ण परिपक्वता मूल्य।
  • एनआरआई भारत आए बिना भी एलआईसी पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) प्लान का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री कन्या योजना में एलआईसी (LIC Kanyadan Policy) लक्ष्य पॉलिसी की कुछ मिश्रित विशेषताएं भी हैं।

लाइफ हेल्दी बून 2021

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) आपकी बेटी को उसकी शिक्षा, शादी और जीवन में मील के पत्थर मिलने के मामले में वित्तीय स्वतंत्रता और स्थिरता प्रदान करती है।
  • एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम भुगतान अवधि एक प्रतिबंधित समय अवधि है।
  • एलआईसी कन्यादान योजना (LIC Kanyadan Policy) एक लाभकारी बीमा योजना है जो बचत और बीमा योजनाओं के साथ विकसित होती है।
  • यदि एलआईसी (LIC Kanyadan Policy) ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम अवधि के भीतर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बीमित राशि का 10% प्रत्येक वर्ष परिपक्वता की तारीख से 01 वर्ष तक देय होता है।
  • यदि पॉलिसी धारक (LIC Kanyadan Policy) अर्थात लाभार्थी बेटी के पिता की पॉलिसी अवधि के भीतर मृत्यु हो जाती है तो परिवार के अन्य सदस्यों को अतिरिक्त लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यदि प्रीमियम अवधि न्यूनतम पांच वर्ष है तो विकलांगता राइडर लाभ भी लागू होता है।
  • यदि एलआईसी ऑफ इंडिया पॉलिसी प्रीमियम सक्रिय है और एलआईसी पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) धारक ने लगातार 03 वर्षों तक एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान किया है, तो पॉलिसी के खिलाफ ऋण लिया जा सकता है।

कन्यादान पॉलिसी लेने की उम्र सीमा

इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) को आप कम से कम 13 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल के लिए ले सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल आप बच्ची की पढ़ाई और शादी दोनों ही काम के लिए कर सकते हैं।

इस कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) को लेते वक्त बच्ची के पिता की उम्र 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इसके साथ ही बच्ची की उम्र कम से कम 1 साल जरूर होनी चाहिए।

इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) के तरह आपको 22 साल का प्रीमियम देना होगा और 3 साल का प्रीमियम आपको नहीं देना पड़ेगा।

कन्यादान पॉलिसी से मिलेंगे 27 लाख रुपये

अगर कोई व्‍यक्ति इस योजना (LIC Kanyadan Policy) के तहत 10 लाख का सम अश्योर्ड लेता है तो उसके लिए एक्सिडेंटल बेनिफिट राइडर के साथ सालाना प्रीमियम 43011 रुपये, छमाही प्रीमियम 21738 रुपये, तिमाही प्रीमियम 10986 रुपये व 3663 रुपये बनेगा। यानी कि हर दिन का 125 रुपये के आसपास की बचत करनी होगी। जिसके बाद आपको 25 साल बाद 27 लाख के आसपास की रकम मिलेगी।



Leave a Comment