LIC Saral Jeevan Bima Plan: जीवनभर पेंशन वो भी बेहद कम प्रीमियम पर, जानें इसके बारे में

LIC Saral Jeevan Bima Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम की सरल पेंशन योजना (Pension Scheme) प्लान एक बेहतरीन स्कीम है और एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है। इस पॉलिसी के कई बेनेफिट हैं जिनके बारे में आज आपको जानकारी दे रहे हैं।

इस एलआईसी सरल जीवन बिमा प्लान के जरिए सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करने के बाद पॉलिसीहोल्डर्स को लाइफटाइम पेंशन मिल सकती है।

LIC Saral Jeevan Bima Plan के दो ऑप्शन हैं जो सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ के लिए हैं। एलआईसी सरल जीवन बिमा प्लान की इस स्कीम के तहत पॉलिसीहोल्डर्स दो ऑप्शंस में से कोई एक चुन सकता है।

सिंगल लाइफ ऑप्शन को जानें

पहले ऑप्शन में 100% रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस के साथ लाइफ एन्युटी शामिल है। एलआईसी सरल जीवन बिमा प्लान पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, इसका मतलब है कि यह पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी।

पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें इस प्लान के तहत पेंशन मिलती रहेगी। पेंशनधारी की मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए जिस बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह उनके नॉमिनी को वापस मिल जाएगा।

इस विकल्प में कटा हुआ टैक्स वापस नहीं मिलता।

जॉइंट लाइफ या पति-पत्नी के लिए संयुक्त ऑप्शन

दूसरा विकल्प जॉइंट लाइफ के लिए है। इस LIC Saral Jeevan Bima Plan के तहत सरल पेंशन प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है। इस विकल्प में पेंशन पति-पत्नी दोनों से लिंक्ड होती है।

पति या पत्नी में से जो भी आखिर तक जीवित रहते हैं, उन्हें एलआईसी सरल जीवन बिमा प्लान की पेंशन मिलती है। जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि किसी एक की मृत्यु के बाद दूसरे जीवनसाथी को जीवनभर मिलती है।

दूसरे पेंशनधारी के भी दुनिया छोड़कर चले जाने पर नॉमिनी को वह बेस प्राइस दे दी जाती है जो पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई थी।

पिछले साल लॉन्च हुई थी LIC Saral Jeevan Bima Plan पॉलिसी 

भारतीय जीवन बीमा निगम ने लोगों की फाइनेंशियल जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई, 2021 को सरल पेंशन योजना को लॉन्च किया था।

इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर हर महीने फिक्स्ड इनकम पा सकते हैं।

इस LIC Saral Jeevan Bima Plan में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय आप लोन ले पाएंगे। इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं। 

एलआईसी की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलती है।

इस प्लान के तहत मिनियम एन्यूटि 12,000 रुपये प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा।

इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है और यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है।

लोन की सुविधा भी देती है स्कीम

सरल पेंशन योजना का एक बढ़ा फायदा ये है कि LIC Saral Jeevan Bima Plan के द्वारा पॉलिसी धारक को गंभीर बीमारी के दौरान इलाज के लिए लोन की सुविधा भी दी जाती है।

पॉलिसी लेने के 6 महीने बाद ही आप लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं। वहीं पॉलिसी सरेंडर करने पर धारक को बेस प्राइज का 95 प्रतिशत हिस्सा वापस कर दिया जाता है।

सरल पेंशन योजना की खासियत

इस एलआईसी सरल जीवन बिमा प्लान की कुछ विषेशताएं:

  • ये पेंशन योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं।
  • बीमाधारक के लिए पॉलिजी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगी।
  • अब ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना। ये विकल्प आपको स्वयं चुनना होगा।
  • इस योजना में 12000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।
  • ये LIC Saral Jeevan Bima Plan 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के लिए है।
  • इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।

इमीडिएट एन्युटी प्लान LIC Saral Jeevan Bima Plan के तहत

इस योजना में पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी। पॉलिसीधारक के पास हर महीने, तिमाही, छमाही या साल भर में एक बार पेंशन लेने का ऑप्शन होता है।

प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए ऑप्शन और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा।

इस LIC Saral Jeevan Bima Plan में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। मंथली पेंशन का फायदा लेने के लिए कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा।

LIC Saral Jeevan Bima Plan खरीदने के लिए जानकारी

यह प्लान ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदी जा सकती है। इस पालिसी को आप licindia.in वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदी सकते है और प्लान को लेने के लिए इस लिंक के जरिए आप और जानकारी ले सकते हैं।

PM Garib Kalyan Anna Scheme: अब मार्च तक मिलेगा फ्री राशन, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

Leave a Comment