LPG Gas Subsidy Update: फिर शुरू हुई सब्सिडी! खाते में आने लगे हैं पैसे

subsidy check | gas subsidy kaise check karein in hindi | LPG Gas Subsidy Update | lpg subsidy update | lpg subsidy status

LPG Gas Subsidy Update: घरेलू गैस सिलेंडर की सुविधा प्राप्त कर रहे उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी सिलेंडर रिफिल करवाने पर दी जाने वाली सब्सिडी को फिर से शुरू कर दिया गया है। LPG सब्सिडी राशि का लाभ पहले उपभोक्ताओं के खातों में ट्रांसफर हो जाता था, लेकिन बीच में सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Update) की राशि उपभोक्ताओं को नहीं मिलने को लेकर बहुत सी शिकायतों के चलते सब्सिडी राशि प्रदान करने की प्रक्रिया को सरकार द्वारा फिर से शुरू कर दिया गया है, जिससे गैस सिलेंडरों की बढ़ती कीमतों पर ग्राहकों को 79.26 रूपये की सब्सिडी राशि का लाभ मिल सकेगा।

LPG Gas Subsidy Update
LPG Gas Subsidy Update

नई एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी

ग्राहकों को जानकारी के लिए बता दें कि आने वाले समय में हर एलपीजी सिलेंडर की खरीद के लिए आपको 1000 रूपये तक का भुगतान करना पड़ना सकता है। सरकार ने एलपीजी की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म करने का विचार किया है। हालांकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अभी तक सरकार ने एलपीजी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Update) कोई फैसला नहीं सुनाया गया है।

LPG Gas Subsidy Update को लेकर ग्राहकों में असमंजस

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी के रूप में दिया जा रहा है। लेकिन, ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में, लोग असमंजस में हैं कि आखिर उन्हें कितनी बार की सब्सिडी मिल रही है। दरअसल, कई लोगों को 79.26 रुपये की सब्सिडी मिल रही है तो कई लोगों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। बहरहाल, आपके खाते में सब्सिडी आई है या नहीं इसे आप आसान प्रक्रिया से चेक कर सकते हैं।

इन उपभोक्ताओं को जारी होगी एलपीजी सब्सिडी

नागरिकों को एलपीजी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Update) का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा फिलहाल 79.26 सब्सिडी राशि उपभोक्ताओं के खातों में जा रही है। परन्तु मिली जानकारी के मुताबिक उपभोक्ताओं को मिलने वाली यह सब्सिडी राशि अलग-अलग प्राप्त हो रही है, जिसमे कई उपभोक्ताओं को उनके खातों में 158.52 रूपये या 237.78 रूपये की सब्सिडी राशि प्राप्त हुई है। घरेलू गैस सिलेंडर के तहत दी जाने वाली सब्सिडी राशि उन नागरिकों के खातों में ट्रांसफर की जाती है, जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रूपये से कम होगी। इस वार्षिक आय की गणना पति-पत्नी दोनों की कुल आय को मिलाकर की जाती है, जिसके आधार पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी राशि जारी की जाती है।

घर बैठें चेक करें LPG Gas Subsidy Update

आप घर बैठे आसानी से अपने खाते में सब्सिडी चेक कर सकते हैं। आज आपको बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से मिनटों में ये जान सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी आती है या नहीं।

घरेलू गैस सिलेंडर पर चाहिए सब्सिडी तो जल्दी से कर लें ये काम

देश के बहुत से एलपीजी उपभोक्ता जिन्हे सिलेंडर रिफिल (LPG Gas Subsidy Update) के बाद भी सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका मुख्य कारण उनकी एलपीजी आईडी का उनके बैंक अकाउंट से लिंक ना होना है, ऐसे में उपभोक्तओं को फिर से एलपीजी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी 17 डिजिट की एलपीजी आईडी को उनके बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर को गैस एजेंसी या ऑनलाइन मोड में अपनी एलपीजी आईडी से पंजीकृत करना आवश्यक होगा। जिसके बाद उन्हें सब्सिडी का लाभ मिलना फिर से शुरू हो जाएगा।

एलपीजी सब्सिडी के तहत एलपीजी आईडी बैंक खाते से लिंक किए जाने पर उपभोकताओं के खातों में सब्सिडी राशि आनी शुरू हो जाएगी। लेकिन यदि इसके बाद भी उपभोक्ताओं के खातों में सब्सिडी राशि को लेकर कोई समस्या होती है, तो इसके लिए जारी टॉल फ्री नंबर 18002333555 पर उपभोक्ता शिकायत कर सकेंगे।

क्यों रुक जाती है सब्सिडी

अगर आपकी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Update) नहीं आई है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी सब्सिडी क्यों रुक गई। LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने की सबसे बड़ी वजह आधार लिंक (LPG Aadhaar Linking) न होना हो सकती है। आपको बता दें कि जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें भी सब्सिडी नहीं दी जाती है।

LPG Gas Subsidy Update स्टेटस ऐसे कर सकेंगे चेक

जो भी नागरिक एलपीजी सब्सिडी स्टेटस चेक करना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे देख सकेंगे:

  • सबसे पहले उपभोक्ताओं My LPG की ऑफिसियल वेबसाइट www.mylpg.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज में आपको ऊपर दाई Click to give up LPG Subsidy Online के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने LPG कंपनी के तीन विकल्प Bharat Gas, HP Gas और Indane Gas के तीन विकल्प आ जाएँगे।
  • आप जिस भी एलपीजी गैस सिलिंडर का इस्तेमाल करते हैं आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अगले पेज में पूछी गई जानकारी जैसे LPG ID, आधार नंबर, बैंक विवरण भरकर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एलपीजी स्टेटस से संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

Leave a Comment