LPG Price Updated: दोगुने हो सकते हैं रसोई गैस के दाम, जानें क्या हो सकते हैं कारण

एलपीजी | एलपीजी दोगुना दाम | LPG Price Updated | LPG Price Update Today | एलपीजी प्राइस अपडेट | एलपीजी के दाम | एलपीजी गैस प्राइस | Liquefied Petroleum Gas |

LPG Price Updated: आपको बता दें कि एलपीजी प्राइस अपडेट आम उपभोक्ताओं को एक बार फिर से बढ़ती महंगाई की मार झेलनी पड़ सकती है। रसोई गैस के उपभोक्ताओं की जेब पर इसका असर देखा जा सकता है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतें पहले से ही आपके घर के बजट पर असर डाल रही हैं। वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत के चलते अप्रैल से पका खाना और महंगा हो सकता है। बढ़ती LPG Price Updated महंगाई एक बार फिर भारतीय उपभोक्ताओं की जेब में बड़ा छेद कर सकती है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले से ही बजट को नुकसान पहुंचा रही हैं, रसोई गैस LPG Price Updated जल्द ही भारतीय घरों की दुर्दशा को बढ़ा सकती है। वैश्विक गैस संकट के चलते अप्रैल से पका हुआ खाना और महंगा हो सकता है। ऐसे संकेत हैं कि बढ़ती महंगाई का असर आम आदमी की जेब पर और पड़ेगा।

LPG Price Updated
LPG Price Updated

यानी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पहले से ही परिवार के बजट को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहे हैं. उस समय, ऐसे संकेत हैं कि वैश्विक गैस की कमी आम लोगों को फिर से प्रभावित करेगी।

मांग पर गैस की आपूर्ति नहीं हो पा रही है

यूक्रेन में संकट ऐसे समय में आया है जब (LPG Price Updated) विश्व समुदाय कोविड के कारण पैदा हुए आर्थिक संकट से उबर रहा है। रूस अंतरमहाद्वीपीय पाइपलाइनों के माध्यम से पूरे यूरोप में गैस का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। हालांकि, यूक्रेन में संकट से गैस की आपूर्ति बाधित हो सकती है।

इसके अलावा, दुनिया भर में ऊर्जा की बढ़ती मांग के कारण इसकी आपूर्ति में गिरावट आ सकती है। इससे गैस की कीमतों में भी तेजी आएगी।

यूक्रेन की मौजूदा स्थिति ने युद्ध की आशंका बढ़ा दी है। इसका गैस की कीमतों (LPG Price Updated) पर कई तरह का असर पड़ेगा। इसका असर अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में संशोधन के बाद साफ हो सकता है। सी न्यूज बिजनेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गैस की कीमत 2.9 डॉलर से बढ़कर 6-7 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होने की उम्मीद है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुताबिक डीप सी गैस की कीमत 6.13 डॉलर से बढ़कर 10 डॉलर हो जाएगी। कंपनी अगले महीने कुछ गैस की नीलामी करेगी। एलपीजी प्राइस अपडेट के लिए फ्लोर प्राइस को कच्चे तेल से जोड़ा गया है, जो फिलहाल 14 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है।

वैश्विक गैस संकट LPG Price Updated के तहत

वैश्विक संकट के साथ, सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतों में वृद्धि की संभावना है। इससे (LPG Price Updated) परिवहन की लागत और उद्योगों के परिचालन खर्च में भी वृद्धि होगी। सरकार के उर्वरक सब्सिडी विधेयक में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। एलपीजी प्राइस अपडेटे की वजह से उपभोक्ताओं को इन सभी कारकों के प्रत्यक्ष प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है।

घरेलू वस्तुओं पर प्रभाव

यूक्रेन में बढ़ते तनाव ने युद्ध की आशंकाओं को बढ़ा दिया है जिसका गैस की लागत (LPG Price Updated) सहित कई गुना प्रभाव हो सकता है। यह प्रभाव अप्रैल तक दिखाई दे सकता है जब रसोई गैस की कीमतों में संशोधन किया जाएगा। विश्लेषकों के अनुसार, एलपीजी प्राइस अपडेट के तहत एलपीजी की कीमत 2.9 डॉलर प्रति MMBtu से बढ़ाकर 6-7 डॉलर की जा सकती है।

कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता

आपको ये बता दें कि IOCL के मुताबिक, दिल्ली में वाणिज्यिक LPG गैस सिलेंडर की कीमत 1 जनवरी, 2022 तक 102 से 1998.5 तक कम हो गई है। 31 दिसंबर तक दिल्लीवासियों को 19 किलो के गैस सिलेंडर के लिए 2101 रुपये का भुगतान करना पड़ता था।

जहां चेन्नई में अब मुंबई में 19 किलो एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas) सिलेंडर LPG Price Updated के लिए 2131 रुपये, 1948.50 रुपये देने होंगे। नई कीमतें जारी होने के बाद कोलकाता में वाणिज्यिक गैस सिलेंडर अब 2076 रुपये में खरीदा जा सकेगा।

10 से 15 रुपए प्रति किलोग्राम तक महंगी हो सकती है LPG और CNG

इसके अलावा यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण LPG Price Updated नेचुरल गैस की सप्लाई चेन को भी नुकसान हुआ है। दुनिया की कुल नेचुरल गैस उत्पादन में 17% हिस्सा रूस का है। ऐसे में यूक्रेन-रूस विवाद से इसकी सप्लाई प्रभावित हो रही है।

इससे वैश्विक स्तर पर गैस (एलपीजी प्राइस अपडेट) की कमी का असर दिखने लगा है और आने वाले दिनों में LPG और CNG की कीमतों में प्रति किलो 10 से 15 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

LPG Price Updated के तहत डॉलर के मुकाबले सबसे कमजोर हालत में पहुंचा रुपया

रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते रुपए पर दबाव बना हुआ है और इसी का नतीजा है कि ये डॉलर के मुकाबले सबसे कमजोर हालत में पहुंच गया है।

अभी 1 डॉलर की कीमत 77 रुपए के पार निकल गई है। ऐसे में इससे महंगाई बढ़ने लगी है। डॉलर के मजबूत होने से पेट्रोल-डीजल से लेकर विदेश में पढ़ाई करना सब महंगा हो जाएगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में डॉलर 80 रुपए तक पहुंच सकता है।

Current LPG Gas Price List for 14.2 KG Cylinder

CityPrice Today
New Delhi₹899.50
Mumbai₹899.50
Gurgaon₹908.50
Bengaluru₹902.50
Chandigarh₹909.00
Jaipur₹903.50
Patna₹989.50
Kolkata₹926.00
Chennai₹915.50
Noida₹897.50
Bhubaneshwar₹926.00
Hyderabad₹952.00
Lucknow₹937.50
Trivandrum₹909.00

 

 Chhattisgarh Berojgari Bhatta: योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन और फॉर्म कैसे डाउनलोड करें

Leave a Comment