MP Board Result 2022: इस तरह से चेक करें अपना रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड

mpbse.nic.in 2022 | mpbse result 2022 class 12th | mpbse result 2022 class 10th | MP Board Result 2022 | एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 हिंदी में

MP Board Result 2022: नमस्कार दोस्तों, जैसा की हम सब जानते हैं कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की परीक्षाएं दसवीं तथा बारहवीं की समाप्त हो चुकी है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अब छात्र छात्राओं को केवल अपने रिजल्ट का ही इंतजार है। लेकिन अब उनके रिजल्ट का इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है क्योंकि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्दी रिजल्ट घोषित करने वाला है। जैसा की हमने बताया है कि अब बहुत जल्द ही छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म (MP Board Result) होने वाला है, क्योंकि मध्य प्रदेश बोर्ड जल्द ही रिजल्ट घोषित करने वाला है। मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की कक्षा का परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा।

MP Board Result 2022
MP Board Result 2022

Hello friends, as we all know that Madhya Pradesh Board of Secondary Education Board examinations of class 10th and 12th are over. After the completion (MP Board Result) of the Board examinations, now the students are only waiting for their results. Madhya Pradesh Board 10th and 12th class result will be released in the last week of April. Madhya Pradesh Board is going to declare the result soon. Now the wait for their result is going to end very soon.

यह भी जानें

हम बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 की घोषणा स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के द्वारा की जाएगी और बताया जा रहा है कि हमारे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। मिली हुई जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं रिजल्ट 2022 और कक्षा बारहवीं के रिजल्ट की घोषणा अलग-अलग तारीखों पर की जाएगी। मध्य प्रदेश (MP Board Result) बोर्ड परिणाम कब घोषित करता है यह आपको मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसकी जानकारी आपको टि्वटर हैंडल और एमपी बोर्ड वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। और हमारा मानना है कि इस सप्ताह को ही तारीख की घोषणा की जा सकती है।

MP Board Result 2022 Overview

बोर्ड का नाममाध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश
परीक्षा का नामहायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (HSSC)
परिणाम का नामएमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022
एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022 दिनांकमई 2022 (अपेक्षित)
परिणाम का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटmpresults.nic.in

MP Board Result Date 2022

अब हम आपको इस पैराग्राफ में मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट की डेट बताएँगे। तो अधिक जानकारी के लिए आप सब हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें। माना जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। अब बहुत जल्द छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा बहुत ही जल्द रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। एमपीबीएसई का (MP Board Result) परिणाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे के बीच घोषित किया जा सकता है। लेकिन यह भी है कि कुछ परिस्थितियों में शाम 5:00 बजे तक भी इसकी घोषणा कर दी जाती है।

जैसे कि हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश बोर्ड के परिणाम आमतौर पर परीक्षा समाप्त होने के 1 माह के भीतर जारी किए जाते हैं। एमपीबीएसई बारहवीं बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी और एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी। छात्र-छात्राओं को मध्य प्रदेश एमपी बोर्ड परिणाम 2022 की अपडेट के लिए वेबसाइट पर नजर रखने (MP Board Result) की सलाह दी जाती है लेकिन उससे पहले मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी जिसमें परिणाम की घोषणा उसी माध्यम से की जाएगी।

एमपी बोर्ड मार्किंग 2022

जैसे कि पहले मध्य प्रदेश बोर्ड की आधारित सूत्र द्वारा जानकारी प्राप्त हुई थी कि मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा मैं करीब 1.30 करोड़ काफिया चेक करने के लिए 30000 शिक्षक लगाए गए थे। लेकिन (MP Board Result) इस बार बदले हुए फार्मूले पर एमपी बोर्ड एग्जाम की मार्केट की गई है पास होने के लिए 33% अंक अनिवार्य है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल 2022 के अंतिम या मई के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

लेकिन बात यह भी है कि (MP Board Result) अभी मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से अभी तक इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन बस यह बताया जा रहा है कि रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाएगा।

How to check MP Board Result 2022

चलिए अब देख लेते हैं की मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 आप कैसे कर सकते हैं चेक। इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे बता दी है, तो आप इसको फॉलो कर सकते हैं।

  • परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए एमपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर मौजूद रिजल्ट देखने के लिए मांगी गई जानकारी को भरें।
  • अब आप इसमें अपना रोल नंबर डालकर इसे सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई देगा।
  • इस पर आप (MP Board Result) अपनी अंकसूची देखें और प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।
  • जो आपके भविष्य के काम आएगा।

Leave a Comment