MP Ration Card: नाज के साथ फ्री मिलेगा एक-एक किलो नमक, चना और तेल; जानें कब से शुरू होगा वितरण

MP Ration Card: राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए अच्छी खबर है। लाभार्थियों को अब सरकारी राशन की दुकानों पर गेहूं, चावल के साथ अब चना, तेल और नमक भी मिलेगा।

आयोडाइज्ड नमक व साबुत चना/दाल एक-एक किलो जबकि तेल एक लीटर के पैक में होगा।

राशन कार्ड को लेकर कई फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं। इसी तरह का मामला अब मध्‍य प्रदेश MP Ration Card के उज्‍जैन से सामने आया है। यहां 30 हजार फर्जी राशन कार्ड पकड़े गए हैं। ये कार्ड फर्जी तरीके से जिले में चल रहे थे।

अब इन कार्ड को निरस्‍त कर दिया गया है और सरकार की ओर से दी जाने वाली सभी सुविधाएं भी बंद कर दी गई है।

सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागों में बांटा गया है। एपीएल राशन कार्ड/बीपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड।

ये राशन कार्ड राज्य के आम नागरिकों और उनके परिवारों को प्रदान किए जाते हैं। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार द्वारा राज्य के परिवारों की आय के आधार पर राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं।

MP Ration Card के प्रकार

आपको बता दें कि राशन कार्ड को तीन भागों में बांटा गया है और किन परिवारों को यह राशन दिया जाता है इसकी जानकारी हमने नीचे दी है। आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए।

  1. एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से अधिक है। गरीबी रेखा के ऊपर से आने वाले परिवार एपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  2. बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन मध्य प्रदेश MP Ration Card के उन परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से कम है। गरीबी रेखा के नीचे से आने वाले परिवार अपने लिए बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  3. AAY Ration Card – सरकार द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड MP Ration Card उन परिवारों को जारी किया गया है जो बहुत गरीब हैं और जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

आपको यह बता दें कि देश में अब तक का यह MP Ration Card सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है। सरकार की योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

गरीबों, मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान की निगरानी अफसरों के साथ ही सांसद और विधायक भी करेंगे।

दिसंबर से शुरू होने जा रही राशन वितरण महा अभियान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित किया जाना है।

अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 इकाइयां प्रदेश में हैं।

क्‍या है बीपीएल के लिए पात्रता

जैसे की आप सब लोग जानतें हैं कि खाद्य नियंत्रक एम एल मारु ने बताया कि बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र लोगों को कई प्रकार के नियमों का होना आवश्‍यक है।

इसके MP Ration Card लिए बीपीएल राशन कार्ड परिवार की वार्षिक आय 40,000 से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा उनका मकान पक्का नहीं होना चाहिए। इतना ही नहीं उनके पास कोई भी लग्जरी सामान जैसे टीवी, फ्रिज, चौपहिया वाहन आदि नहीं होना चाहिए।

MP Ration Card के लाभ

जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी कार्य करता है। राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग राशन की दुकान से चावल चीनी, गेहूं, मिट्टी का तेल, दाल आदि खाद्य पदार्थ रियायती दर पर प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड MP Ration Card के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन के लिए। स्कूल में प्रवेश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पेंशन योजना के आवेदनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एमपी राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी MP Ration Card अपना नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो नीचे दी गई विधि का पालन करेंऔर या तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • सबसे पहले आवेदक को समग्र पोर्टल पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने सामने होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको एक कंपोजिट आईडी बनानी होगी और आपके परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ना होगा।
  • फिर आपको नया व्यापक बीपीएल कार्ड प्राप्त करने के लिए बीपीएल परिवार पंजीकरण और प्रबंधन प्रणाली की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको “संपूर्ण बीपीएल परिवार के लिए ऑनलाइन आवेदन करें” का लिंक दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फ्रंट पेज खुल जाएगा।
  • पेज MP Ration Card पर आपको कुछ जानकारी जैसे कंपोजिट आईडी और कैप्चा कोड आदि भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको गो बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके नीचे आपको जिले का नाम, निकाय क्षेत्र, गांव/मोहल्ले आदि का नाम मिलेगा।
  • यदि आप बीपीएल के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए बॉक्स को चेक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद नीचे अप्लाई बटन पर क्लिक करें।
  • ऐसे में आप MP Ration Card अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Comment