NABARD Student Internship Scheme 2022: छात्रों के लिए प्रति माह 18,000 का वजीफा, ऐसे करें आवेदन

www.nabard.org recruitment 2022 | nabard student internship scheme 2022 | nabard internship 2022-23 apply | NABARD Student Internship Scheme apply 2022

NABARD Student Internship Scheme: इस योजना से नाबार्ड की रुचि के विषयों पर छात्रों द्वारा किए गए अध्ययनों/परियोजनाओं के माध्यम से एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान करने की उम्मीद है। आपको यह भी बता दें की इस योजना का उद्देश्य कृषि और संबद्ध विषयों (पशु चिकित्सा, मत्स्य पालन, आदि) में स्नातकोत्तर डिग्री (प्रथम वर्ष पूरा करने/पूरा करने) करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को नाबार्ड के लिए उपयोगी और प्रासंगिक अल्पकालिक कार्यों/परियोजनाओं/अध्ययनों को सौंपना है। कृषि-व्यवसाय, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान और संस्थानों/विश्वविद्यालयों से प्रबंधन या 5 साल के एकीकृत पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने वाले छात्र, कानून को पूरा करने/अपने पाठ्यक्रम के चौथे वर्ष को पूरा करने वाले।

NABARD Student Internship Scheme 2022
NABARD Student Internship Scheme 2022

किए जाने वाले कर्तव्य

इस योजना (NABARD Student Internship Scheme) के तहत प्रतिभाशाली छात्रों को नाबार्ड से संबंधित विषय/परियोजनाएं/अध्ययन सौंपे जाएंगे। यानी इंटर्नशिप के हिस्से के रूप में उम्मीदवार किसान उत्पादक संगठन / किसान समूह, एसएचजी / जेएलजी, ग्रामीण सामुदायिक संगठनों को वाटरशेड विकास कार्यक्रमों पर अध्ययन करना आवश्यक है। नाबार्ड का विचार है कि इन अध्ययनों के माध्यम से प्रासंगिक क्षेत्रों के विकास के लिए और कदम उठाए जा सकते हैं।

NABARD Student Internship Scheme 2022 के बारे में

इस योजना का उद्देश्य कृषि और संबद्ध विषयों (पशु चिकित्सा, मत्स्य पालन, आदि) में स्नातकोत्तर डिग्री (प्रथम वर्ष पूर्ण/पूर्ण) करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को नाबार्ड के लिए उपयोगी और प्रासंगिक अल्पकालिक कार्यों / परियोजनाओं / अध्ययनों को सौंपना है। प्रतिष्ठित संस्थानों/विश्वविद्यालयों से कृषि-व्यवसाय, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन या अपने पाठ्यक्रम के चौथे वर्ष को पूरा करने / पूरा करने वाले कानून सहित 5 साल के एकीकृत पाठ्यक्रम का अध्ययन करने वाले छात्र।

इस योजना से नाबार्ड (NABARD Student Internship Scheme) की रुचि के विषयों पर छात्रों द्वारा किए गए अध्ययनों/परियोजनाओं के माध्यम से एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान करने की उम्मीद है।

व्यापक थीम (NABARD Student Internship Scheme)

एसआईएस 2022-23 का व्यापक उद्देश्य जमीनी स्तर पर नाबार्ड के विभिन्न हस्तक्षेपों के प्रभाव का आकलन / आकलन करना होगा। एसआईएस 2022-23 योजना नाबार्ड की परियोजनाओं/कार्यक्रमों/योजनाओं/कार्यकलापों की क्षेत्रीय स्तर पर सफलता की कहानियों के दस्तावेजीकरण के लिए एक अभ्यास के रूप में भी काम करेगी।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि (NABARD Student Internship Scheme) हमारे पास किसी विशेष विषय पर अच्छी संख्या में रिपोर्टें हैं ताकि हम उचित अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकें, एसआईएस 2022-23 के तहत चुने गए सभी इंटर्न को केवल निम्नलिखित तीन नाबार्ड हस्तक्षेपों में से एक का अध्ययन करने की आवश्यकता होगी:

  • वाटरशेड विकास कार्यक्रम।
  • किसान उत्पादक संगठन/किसान समूह।
  • ग्रामीण सामुदायिक संस्थान: एसएचजी/जेएलजी।

तुलनात्मक मूल्यांकन और गुणात्मक प्रतिक्रिया करने के लिए अध्ययन के नमूने में मिश्रित इकाइयों/उत्तरदाताओं (NABARD Student Internship Scheme) को शामिल किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • पंजीकरण और आवेदन जमा करने के लिए लिंक खोलना: 11 मार्च, 2022
  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 31 मार्च, 2022

वेतन

  • वजीफा/माह {न्यूनतम 8 सप्ताह (2 महीने) से अधिकतम 12 सप्ताह (3 महीने}: 18000 प्रति माह।
  • फील्ड विजिट भत्ता (सभी व्यय सहित)- अधिकतम 30 दिनों के लिए: 2000 प्रति दिन (8 एनईआर राज्यों के लिए) 1500 प्रति दिन (8 एनईआर राज्यों को छोड़कर) होना चाहिए।
  • मुख्यालय से फील्ड और मुख्यालय से वापस फील्ड दौरे के लिए यात्रा भत्ता।
  • प्रतिपूर्ति के आधार पर वैध टिकट/अन्य प्रमाण (जैसे पेट्रोल/टैक्सी रसीद) जमा करने के अधीन: 6000 प्रति व्यक्ति (अधिकतम) है।
  • घोषणा के आधार पर विविध व्यय: 2000 प्रति व्यक्ति।

NABARD Student Internship Scheme अवधि

  • इंटर्नशिप की अवधि न्यूनतम 8 सप्ताह और अधिकतम 12 सप्ताह की अवधि के लिए होगी।
  • इंटर्न को 15 अप्रैल 2022 और 31 अगस्त 2022 के बीच इंटर्नशिप करने और पूरा करने की आवश्यकता है।

Rs 18,000 stipend per month

Candidates selected for this internship will get a stipend of Rs. 18,000 per month. Also it offers Field visit allowance, travel allowance, money and other incentives for other expenses as well.

Maximum 12 months

The duration of this internship (NABARD Student Internship Scheme) is a minimum of 8 weeks and a maximum of 12 weeks. Selected candidates will be required to complete an internship between 15 April 2022 and 31 August 2022.

नाबार्ड इंटर्नशिप 2022-23 पात्रता मानदंड

इस इंटर्नशिप 2022-23 (NABARD Student Internship Scheme) के लिए हमने आपको पात्रता मानदंड बता दिए हैं। जो हमने नीचे लिखे हैं और कुछ इस प्रकार से हैं, तो इनको ध्यान से जरूर पढ़ें:

  • कृषि और संबद्ध विषयों (पशु चिकित्सा, मत्स्य पालन, आदि), कृषि-व्यवसाय, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, और संस्थानों / विश्वविद्यालयों से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिग्री (प्रथम वर्ष पूरा / पूरा करने वाले) का पीछा करने वाले छात्र या छात्र कानून पूरा करने/अपने पाठ्यक्रम के चौथे वर्ष को पूरा करने सहित 5 साल के एकीकृत पाठ्यक्रम एसआईएस 2022-23 के लिए पात्र हैं।
  • किसी विशेष राज्य में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को या तो उस राज्य से अपनी डिग्री प्राप्त करनी चाहिए या उन्हें उस राज्य (आमतौर पर राज्य के निवासी) से संबंधित होना चाहिए।
  • प्रधान कार्यालय, मुंबई को आवंटित सीटों के लिए मुंबई से शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। तथापि, प्रधान कार्यालय, मुंबई की सीटें देश भर के छात्रों के आवेदन के लिए खुली हैं।

सीटों की संख्या

नाबार्ड एसआईएस 2022-23 के लिए सीटों की कुल संख्या 40 है (क्षेत्रीय कार्यालयों / टीई के लिए 35 सीटें और प्रधान कार्यालय के लिए 05 सीटें) हैं।

NABARD Student Internship Scheme पंजीकरण

  • योजना के लिए आवेदकों को एक भारित स्कोर प्रणाली (10 वीं, 12 वीं और स्नातक में अंकों के आधार पर) के आधार पर साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  • इच्छुक उम्मीदवार इस पेज के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • सभी आवेदन प्राप्त किए जाएंगे और संबंधित इकाइयों द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से अंतिम चयन के लिए एचओ द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों में से छात्रों का अंतिम चयन (एसआईएस 2022-23 के तहत सीट आवंटन के अनुसार) संबंधित इकाइयों (आरओ/टीई) में किया जाएगा।
  • साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को कोई टीए/डीए देय नहीं होगा।

संपर्क करें

  • ई-मेल: sis.dear@nabard.org
  • हमसे संपर्क करें: 022-26539531

Leave a Comment