Parivar Kalyan Vibhag Bharti: परिवार कल्याण विभाग में 9212 पदों पर भर्तियाँ निकली

परिवार कल्याण विभाग vacancy 2022 | परिवार कल्याण विभाग में भर्ती | Parivar Kalyan Vibhag Bharti | परिवार कल्याण विभाग vacancy qualifications

Parivar Kalyan Vibhag Bharti: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको परिवार कल्याण विभाग में आई भर्तियों के बारे में बताएँगे। तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें और इससे जरुरी सूचना प्राप्त करें। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के पदो पर भर्ती के लिए पिछले सालो से नाटिफिकेशन जारी होने के संकेत मिल रहे थे। ऐसे अब पूर्ण रुप से सभी आयोग कोरोना के बाद बेहतर ढंग से भी खुलने लगे हैं, जिसके मद्देनजर परिवार कल्याण विभाग (Parivar Kalyan Vibhag Bharti) के सन्दर्भ मे हजारो की संख्या मे भर्तीया आयोजित होनी है। उपलब्ध भर्ती के बारे मे अन्य सम्पूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध है, जिसे आपको ध्यान देना अत्यन्त आवश्यक है।

Parivar Kalyan Vibhag Bharti 2022
Parivar Kalyan Vibhag Bharti 2022

आज के इस पोस्ट में हम आपको परिवार कल्याण विभाग भर्ती 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से आपको बताने वाले हैं। जिसे आप जान सकते हैं और परिवार कल्याण विभाग 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परिवार कल्याण विभाग भर्ती 2022

जैसा की आप सब लोग जानते हैं की उत्तर प्रदेश मे स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग के अन्तर्गत 9212 पदो पर भर्तियाँ आयोजित होनी है। ऐसे मे विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने ANM की योग्यता रखने वाले महिलाओ के लिए भी सरकारी नौकरी का रास्ता खोला है। उपलब्ध भर्ती (Parivar Kalyan Vibhag Bharti) में पुरुष और महिला दोनो आवेदन करने के पात्र होगे। उपलब्ध भर्ती का ऐलान सरकार ने पिछले वर्ष ही कर दिया था पर किसी कारणवश भर्ती मे देरी का सामना करना पड़ा।

ऐसे मे जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नही किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से जल्द से जल्द अपना अप्लीकेशन कर लें क्योंकि अंतिम क्षणों में वेबसाइट पर तकनीकी समस्या की संभावना रहती है।

Parivar Kalyan Vibhag Bharti Eligibility

परिवार कल्याण विभाग भर्ती 2022 की पात्रता को सबसे पहले उम्मीदवार व आवेदकों को जान लेना चाहिए। ताकि जब इसके लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो तो आप सभी जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर पाए। Parivar Kalyan Vibhag Bharti 2022 के लिए योग्यता की जानकारी निचे बताया गया हैं।

  • भारतिय नर्सिंग परिषद् के नियमानुसार डेढ या दो वर्ष का सहायक नर्सेज एंड मिडवाइव्ज ANM प्रशिक्षण।
  • माध्यमिक शिक्षा परिषद् की इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा।
  • UP ANM काउंसिल मे विधिवत पंजीकरण।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

आप सभी लोगों को यह जान लेना भी आवश्यक है। यहाँ हमने आवेदन करने से पहले की कुछ जरुरी बातें आप लोगों तक पहुँचाने की बात बता राखी है, जो की आप (Parivar Kalyan Vibhag Bharti) लोगों को ध्यान रखनी पड़ेगी। UPSSSC हेल्थ वर्कर (फीमेल) नोटिफिकेशन 2021 के मुताबिक आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग द्वारा वर्ष 2021 की पीईटी में सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। उम्मीदवारों के पीईटी 2021 स्कोर के आधार पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) मुख्य परीक्षा 2021 के लिए शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी।

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और मान्यता प्राप्त संस्थान से एक वर्ष छह माह/दो वर्ष का एएनएम कोर्स किया होना और यूपी नर्सिंग काउंसिंल से पंजीकृत होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

2980 पदों के लिए आवेदन 7 जनवरी तक

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में 2980 से पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 जनवरी 2022 निर्धारित है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन (Parivar Kalyan Vibhag Bharti) नहीं किया है, वे यूपी एनएचएम की आधिकारिक वेबसाइट, upnrhm.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी जान लीजिये की यूपी एनएचएम द्वारा 2980 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन (सं. 599/SPMU/NHM/2021-22/5723) 16 दिसंबर 2021 को जारी किया गया था। योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखने और जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और बने रहें हमारे साथ।

Parivar Kalyan Vibhag Bharti 2022 आवेदन कब से होगा

जैसा की हम आपको लगातार बता रहे हैं की परिवार कल्याण विभाग 2022 के लिए आवेदन और पदों के बारे में ऊपर बता रहे हैं। इसी तरह हम आपको यहाँ बताएँगे की इसके लिए आवेदन प्रक्रिया कब से लागू होगी और किस प्रकार से होगा आवेदन। तो इसको ध्यान में रखें।

परिवार कल्याण विभाग भर्ती 2022 के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं किया गया हैं। लेकिन दोस्तों इस भर्ती के लिए जल्द ही विभाग के तरफ से अधिसूचना प्रकाशित किया जायेगा। अगर आप इस भर्ती से सम्बंधित अपडेट समय पर पाना चाहते है तो आप हमारे पेज को ज्वाइन कर सकते हैं। यहाँ आपको सरकारी नौकरी, सरकारी योजना, खबर, तकनीकी जानकारी आदि के बारे में समय पर पोस्ट मिल जाता है।

Leave a Comment