Petrol Pump Dealer Chayan Registration: पेट्रोल पंप खोलने के लिए यहाँ जानें डिटेल

पेट्रोल पंप डीलर चयन रजिस्ट्रेशन | Petrol Pump Dealer Chayan Registration | पेट्रोल पंप डीलर चयन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2022 | पेट्रोल पंप डीलर चयन रजिस्ट्रेशन हिंदी

Petrol Pump Dealer Chayan Registration: हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पेट्रोल पंप डीलर चयन रजिस्ट्रेशन के बारे में बताएंगे की क्या और कैसे होती है यह प्रक्रिया। भारत सरकार ने पेट्रोल पंप डीलर चयन (Petrol Pump Dealer Chayan) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है। यदि आप भी अपना कोई बिज़नेस करना चाहते हैं, तो आप एचपी या भारत पेट्रोल पंप (HP or Bharat Petrol Pump) की डीलरशिप ले सकते है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी पेट्रोल पंप डीलर चयन योजना का उद्देश्य देश में सैकड़ो रोजगार उत्पन करना है। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Petrol Pump Dealer Chayan Registration 2022
Petrol Pump Dealer Chayan Registration 2022

पेट्रोल पंप 2022 हाइलाइट

आर्टिकल का नामPetrol Pump Dealer Chayan Registration
आर्टिकल का प्रकारपेट्रोल पंप खोलने के तहत
लाभार्थीभारत के सभी नागरिक
उद्देश्यआसानी से सभी लाभार्थी पंप खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं
कंपनी का नामइंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड
देशभारत
अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.petrolpumpdealerchayan.in/

Petrol Pump Dealer Chayan Registration 2022

जैसा की आप सब लोग जानते ही होंगे कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए उसकी सबसे बड़ी भूमिका उसकी जगह निभाती है। जिस जगह पेट्रोल पंप लगवाना चाहते हैं, वह चित्र कैसा है और वह जिस जगह पेट्रोल पंप लगवा रहे है वहां की भूमि कैसी है। अगर वहां की जमीन एक अच्छे क्षेत्र में है, जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते हैं और अच्छी गुणवत्ता के साथ साथ वहां पर एक अच्छा विज्ञापन स्थान होता है तो वहां पर पेट्रोल पंप ज्यादा से ज्यादा चलता है। डीलरशिप हमेशा ऐसे ही जगहों पर मिलती है।

सबसे पहले कंपनी आकर उस भूमि को चेक करती है और समझती है कि क्या यहां पर हमारा पेट्रोल पंप ज्यादा से ज्यादा चल सकता है। अगर उस कंपनी को ऐसा लगता है कि हां यहां पर (Petrol Pump Dealer Chayan Registration) चल सकता है तो कंपनी वहां पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्रोवाइड करा देती है। नीचे पेट्रोल पंप प्रदान करने के लिए गए हैं आप इनमे मानदंडों को एक बार जरूर समझ ले।

पेट्रोल पंप ओपन एजुकेशन क्राइटेरिया

हम आपको बताने वाले हैं की पेट्रोल पंप डीलर चयन रजिस्ट्रेशन करने  के लिए आवेदकों को शिक्षित होना चाहिए इसके लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग शिक्षा का विवरण नीचे बताया गया है।

यह बात आपको ध्यान रखनी होगी कि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के ग्रामीण पेट्रोल पंप आवेदकों को न्यूनतम 10 वीं कक्षा पास करनी होगी और अन्य सभी आवेदकों को न्यूनतम 10 + 2 स्तर का परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। खुले वर्ग के तहत आवेदन के मामले में, आवेदक (Petrol Pump Dealer Chayan Registration) ने ग्रामीण पेट्रोल पंपों के लिए न्यूनतम 10 + 2 स्तर का परीक्षा पास करनी होगी ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा अन्य खुले वर्ग के आवेदकों के लिए, आवेदक का भारत में केंद्रीय या राज्य विधान मंडल के एक अधिनियम या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किसी भी अन्य शैक्षणिक संस्था द्वारा घोषित किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया गया शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्चा आता है

जब भी आप नया पेट्रोल पंप खोलने (Petrol Pump Dealer Chayan Registration) की बात सोचते हैं, तो आपके मन में बार-बार ही ख्याल आता होगा कि अगर हम नया पेट्रोल पंप खोलते हैं तो इसके लिए हम को कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगा। तो आप पेट्रोल पंप खोलने से पहले उसके इन्वेस्टमेंट के बारे में जान लीजिए। आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए लगभग शुरुआती कम से कम लागत 2500000 से  5000000 रुपए की हो सकती है।

Petrol Pump Dealer Chayan Registration नियम और शर्तें

जैसा की आप सब लोग जानते हैं की आजकल तेल की महंगाई आसमान छू रही है। तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप के लाइसेंस और फ्रैंचाइजी देने में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए, एक नई डीलर चयन प्रक्रिया को तैयार किया गया है। इस नई प्रक्रिया के तहत, आवेदक को पहले से पूर्व स्थापित पात्रता मानदंडों के खिलाफ जांच की जाती है। पात्रता मानदंड के अनुरूप सभी आवेदकों को अगले दौर के लिए चुना जाता है, डीलर का चयन करने के लिए बोली प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। इसलिए, पात्रता मानदंड अब पेट्रोल पंप डीलर के निर्धारण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पेट्रोल पंप खोलने के तहत पात्रता

अब आपने सब सोच विचार कर लिया है तो आपके पास इन सब (Petrol Pump Dealer Chayan Registration) के लिए कुछ पात्रता भी होनी जरुरी है। तभी आपको पेट्रोल पंप खोलने दिया जाएगा। तो क्या है पात्रता जिनसे आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं, हमने आपको नीचे बता राखी है, उसे ध्यान से पढ़ें।

  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले आपके पास लाइसेंस होना चाहिए।
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास 900 स्क्वायर मीटर जमीन होनी चाहिए।
  • अगर आप यह पेट्रोल पंप हाईवे पर खोल रहे हैं तो आपके पास 1200 सौ से 1500  स्क्वायर मीटर जमीन होनी चाहिए।
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए कंपनी आपकी जगह को 30 वर्ष के लिए लीज पर लेगी।
  • कंपनी के लिए आप की जगह 800 या 12 वर्ग मीटर होनी चाहिए और कंपनी यह सब कुछ आपकी जगह देखकर तय करेगी।
  • आवेदक को 21 वर्ष से कम उम्र का नहीं होना चाहिए और 55 साल से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • आयु के प्रमाण को 10 वीं मानक बोर्ड प्रमाण पत्र या माध्यमिक विद्यालय छोड़ने प्रमाणपत्र या जन्म प्रमाण पत्र  मान्य किया जाना चाहिए।
  • यह सब करने के लिए आपको कंपनी पूरी जानकारी देती है और मदद करती है कि यह प्रोसेस कैसे करानी है।

पेट्रोल पंप डीलरशिप ऑनलाइन आवेदन

अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump Dealer Chayan Registration) खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रक्रिया नीचे बता रखी है:

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको यहां पर पेट्रोल पंप डीलरशिप का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको यहां पर View एंड अप्लाई के के बटन पर Click करना है।
  • इसके बाद आपको यहां पर उन पेट्रोल पंप की सूची दिखाई देगी जहां पर आवेदन निकाले गए हैं।
  • अगर आपके शहर के लिए आवेदन निकाले गए हैं तो इसकी लिस्ट दिखाई देगी।
  • इसके बाद आपको यहां पर Apply क्लिक करना है।
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म आएगा जिसे आप को सफलतापूर्वक भरना है।

Petrol Pump Dealer Chayan Registration ऑफलाइन आवेदन

  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए आमतौर पर तेल विपणन करने वाली कंपनियां समाचार पत्रों में या उनकी ऑनलाइन वेबसाइट पर इसके लिए विज्ञापन जारी करते हैं।
  • तेल विपणन कंपनियां डीलरशिप देने के लिए आवेदन किए गए उम्मीदवारों को लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से डीलरशिप प्रदान करती हैं।
  • अगर आवेदन करने के बाद आप का नाम इस लॉटरी में पाया जाता है तो आपको अपने समस्त दस्तावेज कंपनियों के पास भेजने होते हैं।
  • इसके बाद आपको आपका पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिल जाता है तो आपको अपना जीएसटी नंबर ले लेना है और अपना एक बैंक खाता भी खोल लेना है।
  • जो भी व्यक्ति पेट्रोल पंप डीलरशिप लेना चाहता है उसके लिए अपने राज्य शहर के अंतर्गत पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस लेने के लिए आवेदन करना होगा।
  • पेट्रोल पंप डीलरशिप का लाइसेंस लेने के लिए आपको थोड़ी बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसके लिए आप तेल विपणन कंपनियों की भी मदद ले सकते हैं।
  • इसके बाद आपका पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया संपन्न हो जाएग।

Leave a Comment