PFMS Scholarship Status: स्कॉलरशिप लिस्ट हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

पीएफ़एमएस स्कॉलरशिप स्टेटस लिस्ट | PFMS Scholarship Status | pfms scholarship 2022 status check | पीएफ़एमएस स्कॉलरशिप स्टेटस चेक लिस्ट हिंदी में

PFMS Scholarship Status: नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब लोग। उम्मीद है आप सब लोग ठीक होंगे। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पीएफ़एमएस स्कालरशिप स्टेटस की जानकारी देंगे। तो बने रहिये हमारे साथ और हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें। क्या आपको भी 12,000 रुपयो की स्कॉलरशिप मिल गई है, और यदि नहीं तो आपको हमारे इस आर्टिकल की मदद से जल्द से जल्द PFMS Scholarship Status चेक करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में और भी कुछ। यहाँ आपको इस से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

PFMS Scholarship Status Check
PFMS Scholarship Status Check

पीएफएमएस स्कॉलरशिप स्टेटस ओवर लुक

Name of the SystemPublic Financial Management System ( PFMS )
Name of the ArticlePFMS Scholarship Status
Type of ArticleLatest Update
PFMS Scholarship StatusReleased
Amount of PFMS Scholarship12,000 Rs
Mode of Status CheckOnline
Official WebsiteClick Here

How to Check Online PFMS Scholarship Status

बता दें की आप सभी विद्यार्थी जो कि अपना पीएफ़एमएस स्कॉलरशिप स्टेटस लिस्ट 2022 check करना चाहते हैं, आसानी से कर सकते है जिसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं।

  • पीएफएमएस छात्रवृत्ति के आवेदन करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • एनएसपी की आधिकारिक वेबसाइट (PFMS Scholarship Status)पर जाने के बाद वेबपेज के शीर्ष पर न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प उपलब्ध होगा।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको विवरण भरने के लिए कहा जाएगा।
  • पूछे गए क्रेडेंशियल्स को भरकर पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने के लिए कहा जाएगा।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

पीएफएमएस छात्रवृत्ति

आप सब लोगों को बता दें की पीएफएमएस छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवार आधिकारिक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जो छात्र अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार हैं, वे विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन (PFMS Scholarship Status) कर सकते हैं। मैट्रिक के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले छात्र छात्रवृत्ति योजना के बाद लाभ प्राप्त कर सकते हैं और जो छात्र प्री मैट्रिक कक्षाओं में पढ़ रहे हैं वे प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित होना अनिवार्य है, तभी आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाएंगे।

छात्रवृत्ति योजनाओं को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से वितरित किया जाता है और भुगतान की निगरानी सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है, इसलिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना को पीएफएमएस छात्रवृत्ति के रूप में जाना जाता है। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम 50% कुल के साथ मैट्रिक या / और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, केवल मैट्रिक पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम या कार्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति लाभ मिलेगा, और वे उम्मीदवार जो इंटरमीडिएट क्वालिफाई कर चुके हैं, उन्हें अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा।

PFMS Scholarship Status Overview

जैसा की अब जानते हैं की छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति जाँच पोर्टल के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे सारणीबद्ध हैं। इनको ध्यान से पढ़ें और जानें।

देशभारत
द्वारासार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
लाभार्थीजिन छात्रों ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति या प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए नामांकन किया है
फ़ायदेछात्रवृत्ति योजना
आधिकारिक वेबसाइटpfms.nic.in

यह भी जान लीजिये की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से पात्र अल्पसंख्यक छात्राएं मौलाना आजाद छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं, आठवीं से बारहवीं कक्षा तक की छात्राएं छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन कर सकती हैं और लाभ प्राप्त कर सकती हैं। इस पीएफएमएस छात्रवृत्ति योजना के तहत एक बालिका को ₹5,000/- मिलेगा, यदि वह कक्षा IX या कक्षा X में पढ़ रही है और कक्षा XI या कक्षा XII में पढ़ रही बालिका को 6000/- की छात्रवृत्ति राशि मिलेगी।

उपर्युक्त छात्रवृत्ति योजनाओं में से किसी के लिए आवेदन करने के लिए, एक व्यक्ति के पास वैध दस्तावेज होने चाहिए। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन (PFMS Scholarship Status) करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल आधार कार्ड, अंतिम परीक्षा की मार्कशीट, प्रवेश प्राप्तकर्ता, फोटो, ईमेल पता, मोबाइल नंबर, बैंक खाता, आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र हैं।

इन सभी दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान संबंधित पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी। उपर्युक्त छात्रवृत्ति योजनाओं में से, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति की कुछ अन्य योजनाएं उपलब्ध हैं, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और उसी के बारे में अधिक विवरण देख सकते हैं।

पीएफएमएस छात्रवृत्ति स्थिति

हमने ऊपर आपको बता दिया था की पीएफएमएस छात्रवृत्ति स्थिति की जांच करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा। छात्रवृत्ति लाभ भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए आपको बैंक का नाम, खाता संख्या आदि दर्ज करना होगा।

हमें उम्मीद है कि इस लेखन को पढ़ने के बाद आपको सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली छात्रवृत्ति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इस लेखन को पढ़ने के बाद भी यदि आपके पास अन्य पीएफएमएस (PFMS Scholarship Status) छात्रवृत्ति से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक नीचे कमेंट करके पूछें।

Leave a Comment