PM Garib Kalyan Anna Scheme: अब मार्च तक मिलेगा फ्री राशन, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

PM Garib Kalyan Anna Scheme: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिए मुफ्त राशन के वितरण को 30 नवंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया है। मोदी कैबिनेट ने बुधवार की मीटिंग के बाद इसे मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि PM Garib Kalyan Anna Scheme कुल 53344 करोड़ रुपए खर्च आएगा। इस योजना से क़रीब 80 करोड़ लोगों को फ़ायदा मिलता रहेगा। अबतक 600 लाख मीट्रिक टन स्वीकृत किया जा चुका है। कुल मिलाकर इसपर 2.6 लाख करोड़ रुपए खर्च होगा।

इस पीएम गरीब कल्याण अन्न स्कीम का मकसद कोरोना महामारी द्वारा हुए तनाव को कम करना है। शुरुआत में, स्कीम को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।

कोरोना संकट में शुरू हुई थी स्कीम

कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न स्कीम को मार्च 2020 में ऐलान किया गया था। गरीब कल्याण अन्न योजना का मकसद कोरोना महामारी द्वारा हुए तनाव को कम करना है।

शुरुआत में पीएम गरीब कल्याण अन्न स्कीम को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।

कितना मिलेगा स्कीम का फायदा

इस PM Garib Kalyan Anna Scheme में जो अतिरिक्त मुफ्त 5 किलो अनाज घोषित हुआ है, वह राशन कार्ड पर हर माह मिलने वाले राशन के अलावा है। इसे एक उदाहरण से समझें।

अगर किसी परिवार के राशनकार्ड में 4 सदस्य हैं और अभी उस पर प्रति सदस्य 5 किलो राशन (चावल/गेहूं) मिलता है तो उस राशन कार्ड पर एक माह में कुल मिलने वाला राशन 20 किलो हुआ।

अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिवाली तक प्रति सदस्य अतिरिक्त 5 किलो फ्री राशन (चावल/गेहूं) मिलेगा। यानी राशन कार्ड के एक सदस्य पर दिवाली तक कुल 10 किलो राशन रहेगा।

इस प्रति सदस्य 10 किलो राशन में से मूल्य केवल 5 किलो राशन का चुकाना होगा और बाकी 5 किलो राशन फ्री मिलेगा। इस तरह 4 सदस्यों के नाम वाले एक राशन कार्ड पर दिवाली तक मिलने वाला कुल राशन 20 किलो के बजाय हुआ 40 किलो।

योजना के तहत किसे फायदा मिलता है

केंद्र सरकार की इस PM Garib Kalyan Anna Scheme के अंदर भारत के करीब 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को प्रति महीना, प्रति सदस्य 5 किलो अधिक अनाज (गेहूं-चावल) दिया जाता है।

आपको बता दें कि देश के जिस नागरिक के पास भी राशन कार्ड उपलब्ध है, उसे अपने कोटे के राशन के साथ-साथ इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो अतिरिक्त राशन मिल रहा है।

इस योजना के तहत मुफ्त अनाज उसी राशन की दुकान पर मिलेगा, जहां से राशन कार्ड पर मिलता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त अनाज का फायदा उन लोगों के लिए नहीं है, जिनका राशन कार्ड नहीं है। यह योजना राशनकार्ड धारकों तक ही सीमित है, जिनकी संख्या देश में 80 करोड़ से ज्यादा है।

पिछले साल मार्च में पहली बार लागू हुई थी PM Garib Kalyan Anna Scheme

पिछले साल कोविड-19 की पहली लहर के दौरान मार्च में जब पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था तब इस योजना का ऐलान हुआ था। यह येाजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का हिस्सा थी।

उस वक्त गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून 2020 के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी।

यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर रहने वाले अनाज के कोटे के अतिरिक्त घोषित किया गया था।

बाद में सरकार ने PM Garib Kalyan Anna Scheme का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक कर दिया था। इस साल सरकार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लागू किया और इसे दिवाली तक विस्तारित कर दिया है।

योजना का फायदा नहीं मिलने पर ऐसे कर सकते हैं शिकायत

आपको बता दें कि अगर आपके राशन कार्ड है और राशन डीलर इस योजना के तहत आपके कोटे का आनाज देने से मना कर रहे हैं, तो आप टोल-फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल (NFSA) पर हर राज्यों के लिए टोल फ्री नंबर मौजूद होते हैं। इस पर कॉल कर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो NFSA की वेबसाइट https://nfsa.gov.in पर जाकर मेल लिखकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इससे पहले ऐसी खबरें थीं कि केंद्र सरकार का PM Garib Kalyan Anna Scheme के जरिए मुफ्त राशन के वितरण को 30 नवंबर के बाद बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यह बयान खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने दिया था।

पांडे ने अर्थव्यवस्था में रिकवरी और OMSS पॉलिसी के तहत खुले बाजार में अनाज के अच्छे निपटान को इसकी वजह बताया था।

PM Garib Kalyan Anna Scheme से अतिरिक्त अनाज मिलेगा

अगर किसी परिवार के राशनकार्ड में 4 सदस्य हैं और अभी उस पर प्रति सदस्य 5 किलो राशन मिलता है तो उस राशन कार्ड पर एक माह में कुल मिलने वाला PM Garib Kalyan Anna Scheme के तहत राशन 20 किलो हुआ। दिवाली 2021 तक प्रति सदस्य अतिरिक्त 5 किलो फ्री राशन मिलेगा।

Leave a Comment