PMSBY Insurance Scheme: 27.26 करोड़ लोगों ने लिया इस बीमा का लाभ, जानें इस इंश्योरेंस पॉलिसी की खास बातें

PMSBY Insurance Scheme: भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोग सड़क हादसे में अपनी जान गंवा देते हैं। ऐसे में सड़क दुर्घटना का बीमा लेना आजकल की जरूरत बन चुकी है।

रकार भी लोगों को सड़क दुर्घटना के लिए बीमा योजना चलाती है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) है।

इस PMSBY Insurance Scheme बीमा की सबसे खास बात ये हैं कि केवल 1 रुपये के निवेश में आपको 2 लाख तक का सड़क दुर्घटना से कवर मिलता है। इस बीमा का लाभ उठाने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

अबतक पूरे देश में 27.26 करोड़ लोग इस बीमा के लिए खुद को रजिस्टर करवा चुके हैं। इस आकड़े को वित्त मंत्रालय के अंदर आने वाले डिपार्टमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेस (DFS) ने जारी किया है।

यह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सोशल स्कीम है जिसका मकसद है कि समाज के हर व्यक्ति को सोशल स्कयोरिटी (Social Security Scheme) का लाभ मिल सकें। DFS ने इस बात की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी।

क्या है PMSBY Insurance Scheme

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा साल 2015 में शुरू किया गया था।

आपको बता दें कि इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का यह मकसद था कि देश के हर तबके को  सोशल स्कयोरिटी का लाभ मिल सकें। यह PMSBY Insurance Scheme सरकार द्वारा शुरू की गई एक यह एक एक्सीडेंटल पॉलिसी है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको केवल प्रति महीना 1 रुपये निवेश करना होगा। साल के 12 रुपये निवेश पर किसी दुर्घटना की स्थिति में बीमाधारक के परिवार को 2 लाख रुपये की वित्तिय मदद (Financial Help) दी जाती है।

वहीं PMSBY Insurance Scheme आंशिक तौर पर विक्लांग होने पर उसे 1 लाख रुपये की मदद मिलती है. इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 17 से 70 साल के बीच होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की विशेषताएं

यहाँ इस PMSBY Insurance Scheme की विषेशताएं बतायी गयी है:

  • दुर्घटना मृत्यु बीमा कवर हर साल नवीकरणीय होता है।
  • भुगतान किया जाने वाला वार्षिक प्रीमियम रु.12 है।
  • यह प्रीमियम सेवा कर को छोड़कर है जिस पर 14% की दर से शुल्क लगाया जाता है।
  • यदि अभिदाता की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या दुर्घटना के कारण पूरी तरह से विकलांग हो जाता है, तो PMSBY Insurance Scheme उसके नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये तक का कवर देय है।
  • प्रीमियम ग्राहक के बैंक खाते से स्वतः डेबिट हो जाता है।
  • ग्राहक लंबी अवधि के विकल्प का लाभ उठा सकता है या हर साल योजना (PMSBY Insurance Scheme) को नवीनीकृत कर सकता है।
  • ग्राहक किसी भी समय योजना से बाहर निकल सकता है और भविष्य में किसी भी समय साइन-अप कर सकता है।

साल 2015 में PMSBY Insurance Scheme योजना हुई थी लॉन्च

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को साल 2015 में लॉन्च किया था।

इस PMSBY Insurance Scheme योजना का लाभ 18 साल से 70 साल तक की उम्र तक का कोई भी भारतीय नागरिक, जिनके पास बैंक अकाउंट है, यह बीमा ले सकते हैं। इस योजना के पीछे सरकार का मकसद बीमा से महरूम एक बड़ी आबादी जो बेहद कम इनकम के साथ जिंदगी गुजारती है, को बीमा कवर उपलब्ध कराना है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पात्रता मानदंड

आपको बता दें कि प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY Insurance Scheme) के लिए सदस्यता लेने के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

  • न्यूनतम आयु आवश्यकता 18 वर्ष है।
  • अधिकतम आयु आवश्यकता 70 वर्ष है।
  • बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  • भुगतान किया जाने वाला प्रीमियम सालाना 12 रुपये है।
  • प्रीमियम राशि बीमित व्यक्ति के बैंक खाते से स्वतः डेबिट हो जाती है।
  • बचत बैंक खाता रखने वाले और 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोग पॉलिसी ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) की सदस्यता लेने के पात्र हैं।
  • यदि बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड की प्रति संलग्न करनी होगी।
  • यदि व्यक्ति के पास एक से अधिक बचत खाते हैं, तो वह केवल एक बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र है।
  • यह योजना (PMSBY Insurance Scheme) एक वर्ष के लिए वैध है और इसे वर्ष के अंत में नवीनीकृत किया जा सकता है।
  • आवश्यक प्राथमिक केवाईसी दस्तावेज आवेदक का आधार कार्ड है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए नामांकन कैसे करें

ग्राहक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) की सदस्यता लेने के लिए किसी एक भागीदार बैंक या बीमा कंपनियों में से किसी एक से संपर्क कर सकता है और या तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अधिकांश प्रतिष्ठित बैंक ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पॉलिसी लेने की अनुमति देते हैं।

ग्राहक को इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करना होगा और योजना (PMSBY) में नामांकन करना होगा। अभिदाता अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से बैंकों और बीमा कंपनियों के टोल-फ्री नंबरों पर एक संदेश भी भेज सकते हैं।

Leave a Comment