PNB Cardless Withdrawal: ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, बैंक ने शुरू की नई सुविधा

पीएनबी कार्डलेस विथड्रॉवल | PNB Cardless Withdrawal | pnb debit card online apply | punjab national bank | पीएनबी कार्डलेस विथड्रॉवल हिंदी

PNB Cardless Withdrawal: नमस्कार दोस्तों, आपको बता दें की आरबीआई के आदेश के बाद पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के ल‍िए नई सुव‍िधा शुरू की है। इस सुव‍िधा के बाद अब ग्राहक ब‍िना कार्ड के ही एटीएम से नकदी न‍िकाल सकेंगे। सार्वजन‍िक क्षेत्र के अग्रणी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने नई सुव‍िधा शुरू की है। इस सुव‍िधा का फायदा पीएनबी के करोड़ों ग्राहकों को म‍िलेगा। नई सुव‍िधा के तहत बैंक ने ग्राहकों के ल‍िए ट्रांजेक्शन को और सुविधाजनक व आसान बनाने के लिए कार्डलेस कैश निकासी (PNB Cardless Withdrawal) की सुव‍िधा शुरू की है।

PNB (Punjab National Bank) Cardless Withdrawal
PNB (Punjab National Bank) Cardless Withdrawal

कैसे होगी कार्ड-लेस नकद निकासी

जैसा की आप जानते ही होंगे की ATM के जरिये कार्ड-लेस निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा पहले ही शुरू की जा चुकी है। लेक‍िन इस सुव‍िधा (PNB Cardless Withdrawal) के तहत ग्राहक का ज‍िस बैंक में खाता है, उसी बैंक के एटीएम से कैश न‍िकाल सकते हैं। ATM से इस तरह के ट्रांजैक्शन के ल‍िए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का यूज किया जाता है।

बिना कार्ड यूज किए ATM से न‍िकलेगा कैश (PNB Cardless Withdrawal)

इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद अब ग्राहक बिना कार्ड का यूज किए ATM से कैश निकाल सकेंगे। इसके अलावा बैंक ने वर्चुअल डेबिट कार्ड (Virtual Debit Card) भी लॉन्च किया है। 128वें स्‍थापना द‍िवस के मौके पर पीएनबी ने कस्टमर्स के लिए सेफ बैंकिंग ट्रांजेक्शन देने के लिए PNB One मोबाइल ऐप पर कुछ और चुनिंदा डिजिटल सर्विस की एक नई सीरीज को लॉन्च किया।

RBI ने मॉनिटरी पॉलिसी बैठक में किया था ऐलान

आपको यह भी बता दें की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस वित्त वर्ष की अपनी पहली MPC मीट बैठक में सभी बैंकों के लिए कार्डलेस कैश निकासी (PNB Cardless Withdrawal) सुविधा को लाने की बात कही थी। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई देश के सभी बैंकों के एटीएम से कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा देने के प्रस्ताव पर काम कर रही है।

PNB ने कई नई सुविधाओं को पेश क‍िया (PNB Cardless Withdrawal)

हम आपको बता रहे हैं की पंजाब नेशनल बैंक के एमडी व सीईओ अतुल कुमार गोयल (Atul Kumar Goyal) ने कहा कि फाइनेंशिययल सेक्टर में रिकवरी के मजबूत रास्ते पर, PNB में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है। इसके साथ, पीएनबी ने कई नई सुविधाओं को पेश करके डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन के लिए अपनी प्रतिबद्धता को फिर से परिभाषित किया है।

क्‍या होगा फायदा

हम आपको बता दें की एक के बाद एक कई बैंक कार्ड-लेस कैश व‍िदड्रॉल स‍िस्‍टम को लागू कर रहे हैं। इस सुव‍िधा के लागू होने के बाद बिना कार्ड के ATM से निकासी करने पर स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग या डिवाइस से छेड़छाड़ जैसे फ्रॉड को रोकने में मदद म‍िलेगी। आपको बता दें आरबीआई (RBI) ने वित्त वर्ष की पहली MPC की बैठक में सभी बैंकों के लिए कार्ड-लेस कैश निकासी सुविधा शुरू करने की बात कही थी।

Leave a Comment