Post Office Gram Suraksha Yojana: रोज 50 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख, जानें क्या है योजना

gram suraksha yojana apply online | post office gram suraksha scheme in hindi | पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना

Post Office Gram Suraksha Yojana: डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) एक ऋण सुविधा के साथ आती है। जिसका लाभ पॉलिसी खरीदने के चार साल बाद लिया जा सकता है। यदि आप अपनी निवेश योजना में कम जोखिम और उच्च रिटर्न की तलाश में हैं, तो यहां आपके लिए एक पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना एक अद्भुत योजना है। बाजार में निवेश के कई ऐसे विकल्प हैं जिनमें बिना जोखिम के अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस (India Post) की इस नई बचत योजना में आप कम जोखिम में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

जी हाँ, पोस्ट ऑफिस में चल रही ये पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना आप को मामूली से बचत या निवेश से एक बड़ा मुनाफा दे सकती है। इसके लिए आप को प्रतिदिन 50 रूपए के हिसाब से 1500 रूपए हर माह इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में जमा करने होंगे। जिसके बाद आप को निश्चित समय के बाद 35 लाख रूपए के रिटर्न के रूप में अच्छी खासी धनराशि एकमुश्त मिल जाएगी।

Post Office Gram Suraksha Yojana
Post Office Gram Suraksha Yojana

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में लाइफ इन्शुरन्स की सुविधा

पोस्ट ऑफिस में चल रही विभिन्न योजनाएं हैं जिनमे से एक पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना भी है। इस योजना में प्रतिमाह 1500 रूपए के निवेश मात्र से ही आप को 31 लाख से लेकर 35 लाख रुपयों तक का फायदा हो सकता है। साथ ही आप इस Post Office Gram Suraksha Yojana के तहत लाइफ इन्शुरन्स की सुविधा भी प्राप्त करते हैं। यही नहीं, यदि आपने पालिसी ली है तो आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन कृपया ध्यान दें की आप को ये लोन पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने के 4 साल बाद ही मिलेगा।

कैसे मिलेगा Post Office Gram Suraksha के तहत 35 लाख का फायदा

अगर आप 19 साल की उम्र से निवेश शुरू करते हैं और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदते हैं तो आप 55 साल के लिए मंथली प्रीमियम 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए भरेंगे। 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनेफिट मिलेगा। 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपए का फायदा मिलेगा।

Post Office Gram Suraksha Yojana में लोन की सुविधा

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना) एक ऋण सुविधा के साथ आती है। जिसका लाभ पॉलिसी खरीदने के चार साल बाद लिया जा सकता है। ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करना चुन सकता है। हालांकि, उस स्थिति में इससे कोई फायदा नहीं होगा। पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण भारतीय डाक (India Post) द्वारा दिया जाने वाला बोनस और अंतिम घोषित बोनस 65 रुपये प्रति 1,000 प्रति वर्ष है।

Post Office Gram Suraksha Yojana: इस तरह करें प्रीमियम भुगतान

कोई भी निवेशक जो 19 से 55 वर्ष के बीच का है वो इस योजना के अंतर्गत निवेश कर सकता है। Post Office Gram Suraksha Yojana के तहत निवेशक 10000 से लेकर 10 लाख रूपए तक का निवेश कर सकता है। यदि कोई 19 वर्ष का व्यक्ति 10 लाख रूपए की ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में निवेश करता है तो उसे 55 वर्षों के लिए हर माह 1515 रूपए का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वहीँ 58 वर्षों के लिए 1463 रुपये प्रतिमाह और 60 साल के लिए 1411 रुपये हर महीने की दर से प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

निवेशक द्वारा 55 वर्षों के लिए निवेश करने पर 31 .60 लाख रूपए , 58 साल के लिए 33 .40 लाख रूपए और 60 वर्षों के लिए 34.60 लाख रूपए की मैच्योरिटी धनराशि प्राप्त होगी। निवेश करने वाले व्यक्ति के 80 वर्ष के हो जाने के बाद ये धनराशि उसे प्रदान कर दी जाती है। इस बीच यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ये रकम उसके नॉमिनी को दे दी जाती है। स्कीम को लेने के 3 वर्ष बाद इस स्कीम को सरेंडर भी कर सकते हैं लेकिन इससे आप को कोई लाभ नहीं मिलेगा।

आप को बता दें की Post Office Gram Suraksha Yojana के तहत निवेशक अपने प्रीमियम का भुगतान हर महीने, हर तीन महीने में, हर छमाही या फिर साल में भी कर सकता है। प्रीमियम की भुगतान हेतु निवेशकों को 30 दिन की छूट प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment