Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana: मिलेगा ₹10 में LED बल्ब, जानें कैसे और कहां करना होगा आवेदन

Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana: केंद्र सरकार देश के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कई प्रयास कर रही है। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री ग्रामीण उजाला योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है।

इस प्रधान मंत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत लोगों को 10 रुपये में 9 वाट का एक एलईडी बल्ब दिया जाएगा। बता दें कि अभी तक शहरी क्षेत्रों में इस Pradhan Mantri Gramin Ujala योजना के तहत ग्राहकों को 70 रुपये तक का एक एलईडी बल्ब दिया जा रहा था।

हम आपको यह भी बता दें कि इस ग्रामीण उजाला योजना में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है।

आपको बता दें कि EESL पिछले कुछ साल से काफी कम दामों पर एलईडी बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाले ट्यूबलाइट और पंखे उपलब्ध करा रही है। कंपनी के इस कदम को मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने वाला बताया जा रहा है।

12 वाट के LED बल्ब की लागत करीब 80 रुपये

ग्राम उजाला योजना के तहत भी भारत संयुक्त राष्ट्र से कार्बन क्रेडिट को कैपिटलाइज करेगा। इससे उपभोक्ताओं पर भार भी नहीं पड़ेगा और सस्ते दर पर उपभोक्ताओं को LED बल्ब मिलेंगे।

नौ वाट के LED बल्ब की लागत करीब 70 रुपये और 12 वाट के LED बल्ब की लागत करीब 80 रुपये है। ऐसे में 10 रुपये में बिजली उपभोक्ताओं को बल्ब देने के बाद करीब 60 और 70 रुपये प्रति बल्ब की लागत की भरपाई केंद्र सरकार करेगी।

मेक इन इंडिया Pradhan Mantri Gramin Ujala बल्ब

सरकार के मुताबिक ‘मेक इन इंडिया’ एलईडी बल्ब की कीमत वैश्विक औसत से 90 फीसदी तक कम है। एलईडी बल्ब का इस्तेमाल बढ़ने से प्रदूषण और ग्रीन हाउस उत्सर्जन में हर साल 3.9 करोड़ टन सीओटू की कमी आई है।

ग्रीन हाउस उत्सर्जन के कम होने के अर्थ प्रदूषण कम होना है। इससे Pradhan Mantri Gramin Ujala ताप ऊर्जा या पनबिजली की भी खपत घटेगी।

इससे सरकार का खर्च कम होगा और Pradhan Mantri Gramin Ujala सरकारी खजाने पर बोझ घटेगा। भारत सरकार ने ऊर्जा संरक्षण की ओर कदम बढ़ाते हुए लोगों को कम मूल्य के बिजली बचाने वाले उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए उजाला योजना की शुरुआत की है।

10 रुपये में एलईडी

आपको बता दें कि 5 जनवरी 2015 को देश के आम लोगों को कम मूल्य के कम बिजली खपत करने वाले एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार की योजना उजाला की शुरुआत की गई।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला Pradhan Mantri Gramin Ujala योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के परिवार को 10-10 रुपये में एलईडी बल्ब वितरित किए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को लगभग तीन से चार एलईडी बल्ब दिए जाते हैं।

अभी देश के कई राज्यों में यह योजना चलाई जा रही है। इस ग्रामीण उजाला योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा चलाया जाता है।

इन राज्यों में जारी Pradhan Mantri Gramin Ujala योजना

यह प्रधान मंत्री ग्रामीण उजाला योजना इन राज्यों में सफलता पूर्वक चल रही है:

ग्राम उजाला योजना बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना के ग्रामीण परिवारों में लागू की जा रही है। इस योजना का मकसद पुराने पीले बल्ब को हटाकर एलआईडी बल्ब लगाना है ताकि बिजली खपत कम की जा सके।

सीईएसएल ने इस वर्ष मार्च में गांवों में सस्ती कीमत यानी 10 रुपये में एलईडी बल्ब वितरित करने की योजना शुरू की थी।

इस महीने राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 2021 Pradhan Mantri Gramin Ujala के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में ही 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आप लोगों को बता दें कि अगर आप इस योजना Pradhan Mantri Gramin Ujala का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अभी इस योजना की घोषणा की गई है।

अभी तक इस योजना को लागू नहीं किया गया है यह योजना जनवरी 2021 के दूसरे सप्ताह में लागू की जाएगी। अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।

जैसे ही हमें Pradhan Mantri Gramin Ujala योजना के बारे में और जानकारी मिलती है, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

कैसे मिलेगा फायदा

36 करोड़ एलईडी बल्ब का 18 फीसदी हिस्सा ग्राम उजाला स्कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में बांटा गया है। ग्राम उजाला स्कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में बिजली की पहुंच को भी बढ़ावा मिलेगा। योजना की शुरुआत के साथ ही आप कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment