Rajasthan Rajshree Yojana: योजना के तहत बालिकाओं को मिल रही है ये सुविधाएं, जानें कैसे ले लाभ

Rajasthan Rajshree Yojana:  राज्य सरकार की बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने और उनके स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने के लिए 01 जून 2016 या उसके पश्चात जन्म लेने वाली बालिकाओं के माता-पिता और अभिभावक को Rajasthan Rajshree Yojana के माध्यम से तृतीय किश्त के रूप में राजस्थान राजश्री योजना का परिलाभ दिया जाएगा।

राजूराम खदाव एसीबीईओ खींवसर ने बताया कि खींवसर ब्लॉक के समस्त संस्थाप्रधानों को राजस्थान राजश्री योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए राजस्थान राजश्री योजना की पात्र बालिकाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करवाने हेतु पाबंद कर दिया गया है।

चिकित्सा विभाग की तर्ज पर शिक्षा विभाग में भी चलेगी Rajasthan Rajshree Yojana

समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने, उनके स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में सत्र 2021-22 में एडमिशन लेने वाली बालिकाओं को एक मुश्त चार हजार रुपए की राशि इस राजस्थान राजश्री योजना के तहत मिलेगी।

यानी सरकारी अस्पताल में एक जून 2016 या इसके बाद पैदा होने वाली बालिकाओं को राजस्थान राजश्री योजना की तीसरी किश्त का लाभ तभी मिलेगा जबकि वह बालिका वर्तमान सत्र में सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ रही होगी।

सरकारी स्कूल की अन्य कक्षा या निजी स्कूल की बालिका को सरकार की ओर से यह राजस्थान राजश्री योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसे लेकर प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अब चिकित्सा विभाग की तर्ज पर शिक्षा विभाग में भी चलेगी Rajasthan Rajshree Yojana सूत्रों से आ रही खबर।

क्या है राजस्थान राजश्री योजना का उद्देश्य 

  • राजस्थान राजश्री योजना को राजस्थान के स्कूल में छात्राओं को अनुदान के रूप में आवश्यक वित्तीय मदद करने के लिए शुरू किया गया है।
  • ज़्यादातर राजस्थान के परिवार अपनी बालिकाओं को परिवार के लिए बोझ मानते हैं और परिवार में बालिकाओं की शिक्षा का समर्थन नहीं करते हैं, ऐसे मे राजस्थान राजश्री योजना आएगी काम।
  • तो सरकार न महिला शिक्षा और महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है।
  • यही नहीं राजस्थान राजश्री योजना के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने और समाज में महिला शिक्षा को प्रभावित करने वाले कुप्रभावों को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है।

राजस्थान राजश्री योजना के लाभ

Rajasthan Rajshree Yojana के लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

  • बालिका के जन्म के दौरान 2,500 रुपये मिलते हैं।
  • कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर 4,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।
  • कक्षा 6 में प्रवेश के बाद 5,000 रुपये दिए जाते हैं।
  • 10वीं कक्षा में प्रवेश पर 11,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।
  • 12वीं पास करने के बाद 25000 रुपये प्रदान किये जाते हैं।

महिला निरक्षरता दर को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम

राजस्थब राजश्री योजना के तहत छात्राओं को उनकी प्राथमिक कक्षाओं से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक समय पर छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है। इस राज्य से संबंधित वे बालिकाएं जिनका जन्म 1 जून, 2016 के बाद हुआ है वो राजस्थान राजश्री योजना के तहत मुफ्त छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य में महिला साक्षरता में सुधार लाने और छात्राओं को वित्तीय सहायता और अन्य लाभ प्रदान करने और इस राजस्थान राजश्री योजना के तहत शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने का वादा किया है।

क्यों शुरू हुई Rajasthan Rajshree Yojana

राजस्थान उत्तरी भारत का एक ऐसा राज्य है जहां महिलाओं की शिक्षा की स्थिति बहुत खराब है। राज्य में अधिकतम महिलाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति नहीं है।

इसलिए राज्य में महिलाओं और ज्यादातर गरीब, पिछड़े और अनपढ़ परिवारों से संबंधित महिलाओं को समाज में पर्याप्त स्वतंत्रता और समानता नहीं दी गई थी। जिसकी वजह से इस Rajasthan Rajshree Yojana को शुरू किया गया है।

राजस्थान राजश्री योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस Rajasthan Rajshree Yojana के लिए आपको निचे दिए गए डॉक्युमनेट्स की जरुरत होगी:

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • 12 वीं कक्षा का प्रमाण पत्र और कॉलेज प्रवेश प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • बच्चे की मां के लिए आवश्यक भामाशाह कार्ड
  • आईडी प्रूफ जैसे – पैन कार्ड, आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
  • साथ ही, आवश्यक पते के प्रमाण जैसे – पासपोर्ट, आधार कार्ड, संपत्ति कर और उपयोगिता बिल, टेलीफोन बिल, आदि
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

पहली, दूसरी किश्त लेना जरूरी

इस राजस्थान राजश्री योजना की गाइडलाइन के अनुसार सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली अधिकतम दो बालिकाओं को इस राजस्थान राजश्री योजना का लाभ मिलेगा। इस राजस्थान राजश्री योजना का पूरा लाभ पहली और दूसरी किश्त लेने वाली बालिका को ही मिलेगा।

कैसे करें Rajasthan Rajshree Yojana के लिए आवेदन

यदि आप इस राजस्थान राजश्री योजना के पात्र हैं तो आप राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment