RSMSSB VDO 2022: प्री एग्जाम की कटऑफ देखें और अधिक जानकारी पाएं

वीडीओ कट ऑफ 2022 | vdo cut off 2022 | RSMSSB VDO 2022 | www.rsmssb.rajasthan.gov.in results 2022 | vdo cut off in hindi

RSMSSB VDO 2022: नमस्कार दोस्तों, हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताना चाहेंगे की RSMSSB ग्राम विकास अधिकारी प्री परीक्षा में 15 गुणा अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। राजस्थान वीडीओ प्री परीक्षा का परिणाम जल्द जारी होने की संभावना है। जयपुर द्वारा ग्राम विकास अधिकारी (RSMSSB VDO 2022) प्री परीक्षा का परिणाम & कट ऑफ जल्द ही जारी करने की संभावना है। इसका आयोजन 27 व 28 दिसंबर 2021 को दो पारियों में किया गया था। इस भर्ती के तहत Village Development Officer के 3896 पदों को भरा जाएगा। ग्राम विकास अधिकारी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा की सभी पारियों में 100 अंको के कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे जबकि पिछली बार इस भर्ती परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे गए थे।

RSMSSB VDO 2022
RSMSSB VDO 2022

ग्राम विकास अधिकारी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार शामिल हुए हैं, तो वह सब केवल इस परीक्षा की Cutoff जानना चाहते हैं। क्योंकि Cutoff के माध्यम से उम्मीदवारों को इस बात का अंदाजा हो जाता है कि, वह ग्राम विकास अधिकारी भर्ती की मुख्य परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे या नहीं। अब आगे हम आपको Village Development Officer Recruitment Preliminary Exam (RSMSSB VDO 2022) की Cutoff के साथ-साथ इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताते हैं।

इस साल 15 गुना उम्मीदवारों को किया जाएगा Mains Exam के लिए चयनित

आपको यह बता दें की सिर्फ 15 गुना उम्मीदवार ही mains exam (RSMSSB VDO 2022) के लिए चुने गए। नीचे हमने इसके बारे में अधिक विस्तार से बताया है। तो आप इसको ध्यान से पढ़ें।

  • ग्राम विकास अधिकारी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार चयनित होंगे, तो उनमें से भर्ती के 15 गुना उम्मीदवारों को Main Exam के लिए चयनित किया जाएगा।
  • मतलब कि अबकी बार लगभग 60,000 उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे।
  • VDO Recruitment 2022 के तहत मुख्य परीक्षा में लगभग 1 पद के लिए 15 छात्रों के बीच मुकाबला होगा।
  • वैसे तो अबकी बार इस परीक्षा में Negative Marking भी नहीं रखी गई है जबकि पिछली बार परीक्षा में Negative Marking रखी गई थी।
  • अबकी बार तो परीक्षा का Difficulty Level भी काफी ज्यादा था l
  • यदि इस परीक्षा में Negative Marking होती , तो इस वजह से परीक्षा की कट ऑफ 40% से 50% ही रह सकती थी। परंतु Negative Marking ना होने की वजह से उम्मीदवारों का फायदा ही हुआ है।

RSMSSB VDO 2022 परीक्षा का Level था काफी Difficult

यह जान लीजिये की सूचना के मुताबिक पता चला हैं कि सभी पारियों में पेपर का स्तर सामान्य से काफी ज्यादा हाई था। प्रारंभिक परीक्षा में Informative से अधिक Analytical Question आए थे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं के Expert Ashwani Mehra का कहना है कि इस परीक्षा में बेहतर अंक केवल वही छात्र प्राप्त कर पाएंगे जिन्होंने हर एक टॉपिक को काफी अच्छे से समझा हैं। वैसे तो पिछले कुछ समय से Analytical Question राजस्थान राज्य की लगभग सभी परीक्षाओं में ही देखने को मिलते हैं। इसीलिए जिन उम्मीदवारों ने काफी अच्छी तैयारी की हैं तो उनके अंक काफी अच्छे आएंगे।

मुख्य परीक्षा के लिए कौन होगा चयनित

आपको बताना चाहते है की मुख्या परीक्षा (RSMSSB VDO 2022) के लिए जो अभियार्थी चयनित होंगे, उनके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार में बता दिया है जिसको की आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए। Experts का मानना है कि Village Development Officer Recruitment की Preliminary Examination में 50 % से 60% अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार Main Exam के लिए चयनित हो सकते हैं। Experts के द्वारा पिछली बार की परीक्षा की Cutoff को देखते हुए ही इस बार की परीक्षा की भी Cutoff का अनुमान लगाया हैं।

RSMSSB VDO 2022 (अपेक्षित तिथि)

संगठन का नामराजस्थान सबऑर्डिनेट मिनिस्ट्रियल स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड
बोर्ड का नामराजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड
परीक्षा का नामआरएसएमएसएसबी वीडीओ परीक्षा 2021
पोस्ट नामग्राम विकास अधिकारी (ग्राम सेवक)
परीक्षा तिथि27 और 28 दिसंबर 2021
परिणाम जारी करने की तिथिमार्च 2022
आधिकारिक वेबसाइटrsmssb.rajasthan.gov.in

परीक्षा में गणित विषय था कठिन

आपको बता दें की ग्राम विकास अधिकारी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में Math का Difficulty Level काफी ज्यादा रहा हैं। यदि हम इस साल की परीक्षा (RSMSSB VDO 2022) से पुरानी परीक्षाओं की तुलना में। हर बार भर्ती परीक्षा में 10वीं के स्तर के प्रश्न पूछे जाते थे मगर इस बार परीक्षा में 11वीं और 12वीं कक्षा तक के प्रश्न पूछे गए।

जिन उम्मीदवारों ने Math Subject की तैयारी काफी अच्छे से की थी, तो उन्हें परीक्षा में कोई भी समस्या नहीं आएगी।परंतु जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा की तैयारी करते समय Math की तैयारी करने में ढील बरती थी, तो उनके लिए मुश्किल हो सकती है।

RSMSSB VDO 2022 परिणाम कैसे डाउनलोड करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद रिजल्ट सेक्शन में जाएं और इसे ओपन करें।
  • इस पेज में, “ग्राम विकास अधिकारी 2021: वीडीओ 2021 का परिणाम” खोजें और खोलें।
  • अब इस पेज पर अपना विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अंत में, अब अपना परिणाम जांचें और इसे डाउनलोड करें।

Leave a Comment