Solar Rooftop Yojana: अब अपनी पसंद का लगवाएं सोलर पैनल, सरकार देगी 40% की सब्सिडी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Solar Rooftop Yojana: ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और आम आदमी महंगाई की मार झेल रहा है। बिजली की खपत बढ़ने के साथ दाम भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में आप अपनी छत पर सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) लगा सकते हैं और मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। सरकार सोलर (Solar Rooftop Yojana) पैनल लगाने में भी मदद कर रही है।

गौरतलब है कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Yojana) भारत सरकार द्वारा देश में सोलर रूफटॉप्स (Solar Rooftop Yojana) को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के साथ केंद्र सरकार देश में अक्षय ऊर्जा के (Solar Rooftop Yojana) उपयोग को प्रोत्साहित करती है। इसके लिए (Solar Rooftop Yojana) केंद्र सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop Yojana) इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती है।

अपनी चॉइस के मुताबिक लगवाएं सौर ऊर्जा

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) को सरल बनाने का निर्णय केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह (Energy Minister) की अध्यक्षता में मंत्रालय के एक बयान के अनुसार समीक्षा बैठक में लिया गया था। बयान के मुताबिक, समीक्षा के बाद मंत्री ने रूफ टॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) को सरल बनाने के निर्देश दिए थे, ताकि इसे (Solar Rooftop Yojana) लोगों तक आसानी से पहुंचा जा सके।

रूफटॉप योजना को आसान बनाने के निर्देश

बयान के मुताबिक, समीक्षा के बाद मंत्री ने रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) को आसान बनाने के निर्देश दिए, ताकि लोगों तक (Solar Rooftop Yojana) आसानी से पहुंचा जा सके। उन्होंने निर्देश दिया है कि अब से किसी भी परिवार के लिए किसी भी सूचीबद्ध (Solar Rooftop Yojana) विक्रेता से इस (Solar Rooftop Yojana) प्रणाली को छत पर लगवाना आवश्यक नहीं होगा।

बयान में कहा गया है कि लोग अपने घरों में स्वयं भी रूफटॉप सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) स्थापित कर सकते हैं या अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा इन्हें (Solar Rooftop Yojana) लगवा सकते हैं, और वितरण कंपनी को सिस्टम की एक तस्वीर के साथ (Solar Rooftop Yojana) स्थापित किये गये इंस्टॉलेशन के बारे में सूचित कर सकते हैं।

रूफटॉप (Solar Rooftop Yojana) लगाने की सूचना या तो एक पत्र या आवेदन के माध्यम से या नामित वेबसाइट पर दी जा सकती है, जिसे (Solar Rooftop Yojana) प्रत्येक डिस्कॉम और केंद्र सरकार द्वारा रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के लिए शुरू किया गया है।

3 किलोवाट पर 40 प्रतिशत सब्सिडी देती है सरकार

वितरण कंपनी (Solar Rooftop Yojana) यह सुनिश्चित करेगी कि सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर ‘नेट मीटरिंग’ उपलब्ध करा दी जाए। सरकार द्वारा (Solar Rooftop Yojana) दी जाने वाली सब्सिडी 3 किलोवाट क्षमता तक के पैनल (Solar Rooftop Yojana) के लिए 40 प्रतिशत और 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के लिए 20 प्रतिशत है। इसे (Solar Rooftop Yojana) स्थापना के 30 दिन के भीतर डिस्कॉम द्वारा गृहस्वामी के खाते में जमा किया जाएगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) और इनवर्टर की गुणवत्ता निर्धारित मानक के अनुसार हो, केंद्र सरकार समय-समय पर सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) निर्माताओं और इनवर्टर निर्माताओं की सूची प्रकाशित करेगी जिनके ये (Solar Rooftop Yojana) उत्पाद अपेक्षित गुणवत्ता मानकों को पूरा करते होंगे और मूल्य सूची भी दी जायेगी। उसके उपरांत गृहस्वामी अपनी पसंद के सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) और इनवर्टर का चयन कर सकते है।

कहीं से भी सोलर पैनल लगवाएं और 40% सब्सिडी पाएं

अब से किसी भी परिवार के लिए यह (Solar Rooftop Yojana) आवश्यक नहीं होगा कि वह किसी सूचीबद्ध विक्रेता से छत (Solar Rooftop Yojana) लगवाए। परिवार स्वयं भी छत स्थापित (Solar Rooftop Yojana) कर सकते हैं या अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा छत स्थापित (Solar Rooftop Yojana) करवा सकते हैं, और वितरण कंपनी को सिस्टम (Solar Rooftop Yojana) की एक तस्वीर के साथ स्थापना के बारे में सूचित कर सकते हैं जो (Solar Rooftop Yojana) स्थापित किया गया है।

DISCOM को रूफटॉप (Solar Rooftop Yojana) की स्थापना की सूचना या तो सामग्री के रूप में एक पत्र या आवेदन (Solar Rooftop Yojana) के माध्यम से या नामित वेबसाइट पर दी जा सकती है जिसे प्रत्येक DISCOM (Solar Rooftop Yojana) द्वारा और सरकार द्वारा स्थापित किया गया है रूफ टॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के लिए भारत की। 

15 दिन के अंदर लगेगा सौर ऊर्जा

रूफटॉप (Solar Rooftop Yojana) की स्थापना की सूचना एक पत्र या आवेदन के माध्यम से या नामित वेबसाइट mnre.gov.in पर दी जा सकती है। जिसे (Solar Rooftop Yojana) प्रत्येक डिस्कॉम और केंद्र सरकार द्वारा रूफ टॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के लिए स्थापित किया गया है। वितरण कंपनी (Solar Rooftop Yojana) यह सुनिश्चित करेगी कि सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग (Solar Rooftop Yojana) उपलब्ध करा दी जाए।

सोलर पैनल के साथ इन्वर्टर चुनने का भी होगा विकल्प

इस योजना (Solar Rooftop Yojana) के तहत परिवार का मुखिया अपनी पसंद के सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) और इन्वर्टर का चयन कर सकता है।

डिस्कॉम द्वारा नामित किसी भी वेंडर द्वारा रूफ टॉप (Solar Rooftop Yojana) लगाने का विकल्प पहले की तरह उपलब्ध रहेगा। ऐसे मामलों में भी, मुख्या अपनी पसंद के सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) और इन्वर्टर का चयन बयान (Solar Rooftop Yojana) के अनुसार कर सकता है।

लगाने से पहले होगी मीटर क्वालिटी की होगी जांच

बता दें कि सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) और इनवर्टर की गुणवत्ता की जांच भी की जाएगी। साथ ही केंद्र सरकार समय-समय पर सोलर पैनल (Solar Rooftop Yojana) निर्माताओं (Solar Rooftop Yojana) और इन्वर्टर निर्माताओं की सूची प्रकाशित करेगी जिनके उत्पाद गुणवत्ता मानकों (Solar Rooftop Yojana) और मूल्य सूची को पूरा करते हैं और इसके लिए (Solar Rooftop Yojana) एकदम फिट बैठते हैं।

स्थापना के 30 दिनों के भीतर सब्सिडी प्रदान की जाएगी

वितरण कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि (Solar Rooftop Yojana) सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग उपलब्ध करा दी जाए। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी। भारत सरकार जो (Solar Rooftop Yojana) 3 किलोवाट क्षमता तक की छत (Solar Rooftop Yojana) के लिए 40% है और उससे अधिक 10 किलोवाट तक 20% है, जो स्थापना के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम (Solar Rooftop Yojana) द्वारा गृहस्वामी के खाते में जमा किया जाएगा। 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले  Solarrooftop.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop Yojana) पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज (Solar Rooftop Yojana) पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सामने सोलर रूफ (Solar Rooftop Yojana) का आवेदन खुलेगा, जिसमें सभी आवेदनों को (Solar Rooftop Yojana) भरकर जमा करना होगा।
  • इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Yojana) के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं। सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन (Solar Rooftop Yojana) के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

Leave a Comment