SSC GD Physical Test: एसएससी जीडी टेस्ट, यहाँ देखे सम्पूर्ण जानकारी

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट | ssc gd physical test details in hindi | SSC GD Physical Test | ssc gd running time for male candidates

SSC GD Physical Test: एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एआर में बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ और राइफलमैन में कांस्टेबल (जीडी) के सामान्य ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जीडी परीक्षाओं का आयोजन किया गया था जिसमें कुल 25,271 पद शामिल थे। जिनके (SSC GD Physical Test) लिए छात्रों द्वारा परीक्षा दी गई जिस की मेरिट लिस्ट जारी की जा चुकी है। अतः छात्र अपने फिजिकल टेस्ट के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं जो कि जल्द ही जारी होने वाला है, जिसकी जानकारी आप हमारे इस पेज के जरिए प्राप्त कर पाएंगे। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इस परीक्षा के आयोजन 16 नवंबर से 25 दिसंबर के बीच किया गया था जिसमें देशभर के सभी छात्रों द्वारा आवेदन एवं परीक्षा दी गई थी।

SSC GD Physical Test
SSC GD Physical Test

छात्र अपने प्रवेश पत्र (SSC GD Physical Test) का इंतजार कर रहे हैं। जीडी की इस परीक्षा के लिए जुलाई 2021 में अधिसूचना जारी की गई थी, जिसके बाद से छात्रों द्वारा आवेदन दिया गया जिसकी परीक्षा की जा चुकी है छात्र अपने प्रवेश पत्र का इंतजार कर रहे हैं। सभी छात्रों को बता दें कि अगर आपने भी जीडी की परीक्षाएं दी थी और आप कट ऑफ मार्क्स में चयनित हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। जिसमें हम आपको फिजिकल टेस्ट के लिए जारी होने वाले एडमिट कार्ड की जानकारी दे रहे हैं।

यह भी जानें

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी की जाने वाली इस परीक्षा (SSC GD Physical Test) के लिए सभी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित कि जाती हैं जिसमें फिजिकल टेस्ट के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन प्रवेश पत्र प्राप्त होता है। अगर आप भी अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथी कल कौन सा तक पढ़े जिसमें हम आपको फिजिकल टेस्ट और प्रवेश पत्र से जुड़ी जानकारी देंगे। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2021 अधिसूचना, ऑनलाइन तिथियां, ऑनलाइन आवेदन पत्र, परीक्षा तिथि, पात्रता मानदंड, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, पाठ्यक्रम, पैटर्न और अन्य विवरणों को नीचे इस पृष्ठ में चर्चा की गई है।

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट एडमिट कार्ड 2022 अवलोकन

आयोग का नामएसएससी
कुल पद25,271 पद
ArticleArticle
अधिसूचना जारीजुलाई 2021
लिखित परीक्षा तिथिनवंबर 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथिअगस्त 2021
एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षण तिथिमई 2022 (अस्थायी)
आधिकारिक वेबसाइटwww.ssc.nic.in

SSC GD Physical Test Details

आयोजनपुरुषसमयमहिला समयटिप्पणियाँ
दौड़ना5 किमी24 मिनट1600 मीटर08.30 मिनटलद्दाख क्षेत्र को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के लिए
दौड़ना1600 मीटर06.30 मिनट800 मीटर04 मिनटलद्दाख क्षेत्र के उम्मीदवार के लिए

एसएससी जीडी शारीरिक दक्षता परीक्षा

हम आपको बता दें की कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जीडी (SSC GD Physical Test) की परीक्षाओं के आयोजन में सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित होती है। जिसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें छात्रों को सभी प्रकार की शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होता है। चयनित उम्मीदवारों के लिए मेडिकल टेस्ट किया जाता है जिसके आधार पर ही उनका चयन होता है।

यह भी जान लीजिये की अगर आप पहले से ही कर्मचारी चयन आयोग में कार्यरत हैं, तो आपके लिए फिजिकल टेस्ट नहीं देना होगा। आपके लिए सिलचर मेडिकल टेस्ट आयोजित किया जाएगा, जिसमें अगर आप स्क्रीन हो जाते हैं तो आपको सीधा जीडी भर्ती परीक्षा के लिए चयनित कर लिया जाएगा।

SSC GD Physical Test Constable Selection

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
  • शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
  • मेडिकल
  • योग्यता

एसएससी जीडी कांस्टेबल मेडिकल टेस्ट

अब आपको हम अपने इस लेख में जीडी में प्रवेश होने के लिए छात्रों को कई परीक्षा से गुजरना पड़ता है। जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद शारीरिक मेडिकल परीक्षण किया जाता है। छात्रों के खून पेशाब की जांच की जाती जिसमें किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर छात्रों को नौकरी से हटाया जा सकता है। इसलिए छात्र पहले से ही अपना चेकअप करवा ले जिससे उन्हें अपनी कमियों के बारे में जानकारी लग जाए और इसका इलाज करवा ले ताकि वह अपना जीडी परीक्षा में चयन करवा सकें।

How To Download SSC GD Physical Test Admit Card 2022

  • सबसे पहले छात्र को ssc.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद प्रवेश पत्र की लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही अपना आवेदन क्रमांक दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका प्रवेश पत्र प्रदर्शित हो जाएगा।
  • बाद में आप इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

Leave a Comment