UP Rojgar Mela: हाईस्कूल पास युवाओं के ल‍िए रोजगार मेला, जान‍िए क्‍या है और कैसे करें आवेदन

UP Rojgar Mela:  यदि आप हाईस्कूल पास हैं और नौकरी की तलाश में लगे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आप सेवायोजन विभाग की ओर से लगने वाले यूपी रोजगार मेला में हिस्सा लेकर नौकरी पा सकते हें।

यह यूपी रोजगार मेला 114 पदों के लिए घर बैठे युवाओं के लिए साक्षात्कार होगा। सहायक निदेशक सेवायोजन अरुण कुमार भारती ने बताया कि लालबाग के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय आनलाइन यूपी रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा।

रोजगार मेला में आ रहीं ये कंपनियां 

UP Rojgar Mela में फरीदाबाद, दिल्ली एवं अलीगढ़ समेत देश-प्रदेश की 25 कम्पनियां आ रही हैं। जिसमें अमास स्किल डेवलपमेन्ट फरीदाबाद, सिल्वर लीड कार्पोरेशन दिल्ली, पेहिन्द प्रालि, एमकेडी बायो फर्टीलाइजर्स एण्ड कैमिकल्स, जेटैक्स इन्फोनेट इण्डिया इण्टरप्राइजेज जैसी कंपनियां आएगी।

श्री हरी सर्विसेज, ऑटोक्रेटिक टेक्नीशियन प्रा.लि अलीगढ़ हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट, स्नातक, डिप्लोमा, आईटीआई उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओ को साक्षात्कार कर चयन स्थल पर ही ऑफर लेटर दे देंगी और यूपी रोजगार मेला का फायदा सभी बेरोजगारों युवाओं को प्रदान करेगी।

इस उम्र तक के युवा ले सकते हैं हिस्सा

यह यूपी रोजगार मेला में दो कंपनियों की ओर से साक्षात्कार होगा। सहायक निदेशक सेवायोजन एके भारती ने बताया कि इसके अलावा 200 डिलीवरी ब्वायज की भर्ती होगी।

इस UP Rojgar Mela मे 18 से 45 वर्षीय युवा मेले में हिस्सा ले सकते हैं। ये यूपी रोजगार मेला सुबह 10 बजे से शुरू होगा।

युवाओं की करियर काउंसिलिंग

जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि कोई भी युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकता है। विभाग की ओर से इस यूपी बेरोजगार मेला के लिए काउंसिलिंग भी की जा रही है।

स्कूलों में शिविर लगाकर स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। टेक्निकल प्रशिक्षण के साथ ही युवाओं को योग्यता के अनुरूप नौकरी की जानकारी दी जा रही है। सेवायोजन विभाग के सहायक निदेशक एके भारती ने बताया कि समय-सयम में ऐसे यूपी बेरोजगार मेला का आयोजन कराया जाता है।

लॉकडाउन और कोविड की वजह से UP Rojgar Mela का आयोजन नहीं हो पाया लेकिन एक बार फिर से इसको शुरू किया गया है। अभी कोरोना संक्रमण में कमी आई है तो स्कूलों में शिविर लगाकर काउंसिलिंग शुरू की गई है इस यूपी रोजगार मेला के तहत।

इतनी हो सकती है UP Rojgar Mela मे सैलरी

यूपी रोजगार मेला मे योग्यता के हिसाब से वेतन देने की बात है हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं  है कि ये कितना होगा। ऐसा माना जा रहा है कि ये 10 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह तक का हो सकता है अगर यूपी रोजगार मेला मे बेरोजगार युवा अधिक तादात मे हिस्सा लेंगे।

यूपी रोजगार मेला मे इन पदों पर होगा चयन

रोजगार मेला यानी यूपी रोजगार मेला में इन पदों के लिए कर सकते हैं बेरोजगार युवा आवेदन जिसमे सिक्योरिटी गार्ड, मार्केटिंग, सेल्स एग्जीक्यूटिव, टेलिकॉलिंग, ऑपरेटर, सेल्स ट्रेनी, पार्सल डिलीवरी बॉय आदि दो हजार पदों के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू कर चयन करेंगी।

ऐसे करें UP Rojgar Mela के लिए आवेदन

यदि आप यूपी रोजगार मेला के लिए आवेदन करना कहते हैं तो ये होगी प्रक्रिया:

  • रोजगार मेला के लिए अभ्यर्थी सेवायोजन पोर्टल sewayojan.up.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है।
  • वे ऑनलाइन पंजीकरण कर आवेदन करें।
  • जिन्होंने अपना पंजीयन नहीं कराया है, वे भी प्रतिभाग कर सकते हैं।

ये डॉक्यूमेंट लाएं साथ

यूपी रोजगार मेला में प्रतिभाग करने के लिए:

  • अभ्यर्थी सेवायोजन कार्यालय का पंजीयन कार्ड
  • समस्त शैक्षिक प्रमाण पत्रों की फोटो
  • मूल प्रति,
  • फोटो आईडी
  • दो फोटो
  • रिज्यूम लेकर आयें

नि:शुल्क है यूपी रोजगार मेला

यह UP Rojgar Mela फ्री है, अभ्यर्थियों से किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह यूपी रोजगार मेला लखनऊ सहायक निदेशक सेवायोजन, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लालबाग, लखनऊ परिसर में किया जाएगा। सभी प्रतिभागी अभ्यर्थियों से अनुरोध किया गया है कि शासन द्वारा निर्धारित गाइडलान का अनुपालन करें और जिस दिन ये यूपी रोजगार मेला आयोजित किया गया है उस दिन अपने साथ बताये गए डॉक्युमनेट्स जरूर लाएं।  

Leave a Comment