UP Samajwadi Pension Yojana: क्या है यह योजना, जानिए इसके बारे में सबकुछ

समाजवादी पेंशन योजना लिस्ट 2022 | up samajwadi pension online registation | samajwadi pension list up | samajwadi pension in hindi | UP Samajwadi Pension Yojana

UP Samajwadi Pension Yojana: सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य एवं केंद्र सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना का संचालन किया जाता है। जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन में सुधार लाया जा सके। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसे ही UP Samajwadi Pension Yojana से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। राज्यों में जिस भी पार्टी का मुख्यमंत्री बनता है वह अपने अनुसार नई सरकारी योजना बनाता है और पिछली सरकार के द्वारा बनाई गई योजनाओं को बंद कर देता है या फिर उसमें बदलाव कर दिया जाता है। उत्तर प्रदेश में जब समाजवादी पार्टी की सरकार हुआ करती थी, उस समय राज्य सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना योजना को शुरू किया था।

UP Samajwadi Pension Yojana
UP Samajwadi Pension Yojana

जना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद लाभार्थी को प्रतिमाह 500/- रुपए की पेंशन दी जाती थी। बाद में इसे बढाकर 1500/- रुपए प्रतिमाह का वादा किया गया। तो आइये जानते हैं इस योजना के बारे में सबकुछ।

UP Samajwadi Pension Yojana क्या है

उत्तरप्रदेश की समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के द्वारा समाजवादी पेंशन योजना को वर्ष 2014 में शुरू किया गया था। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते थे, लेकिन जब योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने इस योजना को बंद कर दिया। यह योजना अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था, जिसके माध्यम से पात्रता रखने वाले लाभार्थी को प्रतिमाह 500/- रुपए दिए जाते थे। बेसिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी की देखरेख में सेवाएं समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत चयनित समस्त परिवारों को पेंशन दी जाती थी।

समाजवादी पेंशन योजना 2022 की घोषणा

जैसे की आप सब जानते हैं कि ही उत्तर प्रदेश में राज्य में सभी पार्टियों के नेताओं द्वारा वादों का शोर गूंजने लगा। समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के दौरान राज्य के मतदाताओं को लुभाने के लिए कई वादे किए। इन्हीं वादों में से एक वादा समाजवादी पेंशन योजना (UP Samajwadi Pension Yojana) को दोबारा शुरू करने का किया। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वे दोबारा समाजवादी पेंशन योजना को शुरू करेंगे। साथ ही इसकी पेंशन राशि को 500/- रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 1500/- कर देंगे। यानी समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से लाभार्थी को हर वर्ष 18,000/- रुपए दिए जाएंगे।

इससे पूर्व वर्ष 2017 में चुनाव के दौरान भी अखिलेश यादव ने इस पेंशन योजना की राशि को एक हजार रुपए हर माह करने का वादा किया था, लेकिन उन्हें सत्ता में आने का मुका नहीं मिला।

UP Samajwadi Pension Yojana का उद्देश्य

उत्तरप्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कई परिवार ऐसे हैं, जिनके पास आय के उपयुक्त साधन नहीं हैं। अपना जीवन यापन करने के लिए उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आर्थिक व सामाजिक उन्नयन हेतु आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से समाजवादी पेंशन योजना (UP Samajwadi Pension Yojana) को शुरू किया गया था। लाभार्थी परिवार के मुखिया को योजना के माध्यम से ई-पेमेंट सिस्टम (E Payment System) द्वारा प्रतिमाह 500/- रुपए दिए जाते थे। करीब 2 करोड़ आबादी को समाजवादी पेंशन योजना 2022 का लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

Uttar Pradesh Samajwadi Pension Yojana के लाभ

हम आपको बता दें की इस उत्तर प्रदेश समाजवादी पेंशन योजना (UP Samajwadi Pension Yojana) के क्या हैं लाभ, तो आगे पढ़ते रहिये:

  • योजना के माध्यम से लाभार्थी को प्रतिमाह 500/- रुपए की पेंशन दी जाती है।
  • यदि लाभार्थी निर्धारित सभी शर्तों का का पालन करता है तो इस स्थिति में प्रतिवर्ष 50 रुपए प्रतिमाह की वृद्धि की जाएगी।
  • इस राशि की मदद से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को अपनी आजीविका चलाने में परेशानी नहीं आएगी।
  • योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को लाभार्थी बनाया जाएगा।
  • महिला मुखिया न होने की स्थिति में ही परिवार के पुरुष मुखिया को लाभार्थी बनाया जाएगा।

समाजवादी पेंशन योजना Registration Eligibility

अब हम आपको UP Samajwadi Pension Yojana की पात्रता बताएँगे, जो की कुछ इस प्रकार है:

  • सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी नागरिक ही योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे।
  • ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों के नागरिक योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • विधवा, तलाकशुदा महिला भी योजना के आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • भूमिहीन किसान।
  • दिव्यांग (कम से कम 40 फीसदी)
  • दिव्यांग बच्चे (उम्र सीमा- 18 वर्ष से अधिक)
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति।
  • अल्पसंख्यक।
  • पिछड़ा एवं सामन्य वर्ग।
  • यदि विधवा, विकलांग अथवा वृद्धावस्था पेंशन योजना, या प्रदेश शासन द्वारा संचालित योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता योजना से लाभ प्राप्त कर रहा है तो वह परिवार इस योजना का लाभार्थी बनने के पात्र नहीं होगा।
  • आयकर दाता होने अथवा सरकारी/अर्द्धसरकारी सेवानिवृत्त पेंशन पाने वाले सदस्य के परिवार को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

समाजवादी पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन

समाजवादी पेंशन योजना (UP Samajwadi Pension Yojana) का लाभ लेने के लिए आप सभी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता होती थी। फिलहाल समाजवादी पार्टी उत्तरप्रदेश की सत्ता में नहीं है, जिस वजह यह योजना बंद पड़ी है। यानी आप अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही इस योजना को बंद कर दिया था, लेकिन जब भी समाजवादी पार्टी सत्ता में आएगी तो वह दोबारा समाजवादी पेंशन योजना को आरम्भ करेगी। योजना शुरू होने के बाद सभी पात्रता रखने वाले उत्तर प्रदेश के निवासी नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

Bihar Vridha Pension Yojana: बुजुर्गों के लिए मददगार साबित हो रही योजना, दिव्यांगों को दोहरा लाभ

Leave a Comment