UPTET Result Declared: घोषित हुए यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम, यहां चेक करें अपना रिजल्ट और मार्क्स

यूपीटीईटी रिजल्ट घोषित | UPTET Result Declared | यूपीटीईटी रिजल्ट घोषित हो गया है | up tet result in bhshse.org | up tet result 2022 in hindi

UPTET Result Declared: नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सब लोग जानते ही हैं की यहाँ हम तमान जानकारी आपको प्रदान कराते रहते हैं, चाहे वह किसी भी क्षेत्र या विषय से जुड़ी हो। तो चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में क्या है आज। सभी छात्र जानते हैं कि किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक रखे जाते हैं। जिसके बराबर या उससे अधिक अंक लाने पर ही हमें परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाता है। यह पोस्ट UP TET Cut Off (UPTET Result Declared) की जानकारी के बारे में है। जिसमें सभी उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा दी गई थी, जिसका कटऑफ जारी किया जा चुका है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 27 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी की उत्तर कुंजी जारी की गई थी।

UPTET Result Declared 2022
UPTET Result Declared 2022

जिसके बाद छात्रों द्वारा अनुमानित अंक निकाले गए और उसके लिए आपत्तियां भी दर्ज की गई। जिसके बाद परीक्षा में थोड़ी देरी हुई लेकिन कट ऑफ जारी कर दिया गया है। जो कि सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग हुआ है। जिसकी जानकारी आप हमारे इस आर्टिकल में प्राप्त कर पाएंगे, इसलिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यूपीटीईटी परिणाम 2022 अवलोकन

प्राधिकरण का नामउत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड [यूपीबीईबी]
परीक्षा का नामउत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा [UPTET]
आवृत्तिसाल में एक बार
आवेदन शुरू हुआ07 अक्टूबर 2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि26 अक्टूबर 2022
एडमिट कार्ड मोडऑनलाइन
एडमिट कार्ड की तारीखघोषित नहीं
परीक्षा की तारीख23 जनवरी 2022
वेबसाइटwww.updeled.gov.in

UPTET Result Declared 2022 Details

सभी छात्रों को बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पहले से ही अंक निर्धारित होते हैं। जिनके बराबर याद एक अंक लाने पर छात्रों को चयन कर लिया जाता है और उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। सभी छात्रों को जानकर खुशी होगी कि 8 अप्रैल 2022 को उत्तर प्रदेश पात्रता शिक्षक भर्ती परीक्षा की कट ऑफ लिस्ट जारी होने वाली है। जिसमें सभी छात्र अपना नाम चेक कर पाएंगे और जिन का भी नाम उस लिस्ट में होगा, उन्हें पात्रता प्रमाण पत्र मिलेगा जो कि 2 वर्षों के लिए वैध होता है।

आपको बता दें की पिछले सालों के कटऑफ की बात करें तो जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए 60% और पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 55% अंक रखे गए थे। इस बार भी यही कटऑफ (UPTET Result Declared) आने की संभावना जताई जा रही है। अगर आपने भी यह परीक्षा दी थी और कटऑफ की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पेज पर आपको डायरेक्ट लिंक प्राप्त हो जाएगा। जिससे आप अपना कट ऑफ लिस्ट में नाम चेक कर पाएंगे।

क्या है यूपीटेट

जैसा की आप सब लोग जानते होंगे की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। ताकि उम्मीदवार (UPTET Result Declared) उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) स्तर के शिक्षकों के लिए पात्रता प्राप्त कर सकें। परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती है। UPTET परीक्षा दो पेपरों के लिए दो पालियों में आयोजित की जाती है, पेपर 1 और पेपर 2, जो की आम बात है।

यह भी जान लीजिये की UPTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1-5 के शिक्षक बनना चाहते हैं जबकि UPTET पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6-8 के शिक्षक बनना चाहते हैं। कक्षा 1-8 के शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में उपस्थित होना होगा।

यूपीटीईटी प्रमाणपत्र वैधता (UPTET Result Declared)

आपको पता होगा की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की कट ऑफ लिस्ट में नाम आ जाने के बाद छात्रों को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिसकी वैधता 5 वर्षों के लिए होती है। जिसके अंदर सभी छात्रों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल में पढ़ाने के लिए रखा जाएगा। इस बीच अगर उन्हें कहीं नौकरी दी जाती तो वे प्राइवेट स्कूलों में भी यह सर्टिफिकेट दिखाकर आवेदन कर सकते हैं और उन्हें नौकरी प्राप्त हो सकती है।

Factors Affecting Cutoff of Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test

चलिए अब हम आपको बताएँगे की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Result Declared) के कटऑफ को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं और इनसे कितना फर्क पड़ता है। ज़्यादातर लोगों को इसके बारे में पता होगा और पता नहीं है तो हम आपको बातएंगे। नीचे हमने बता दिए हैं।

  • परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या।
  • पदों की संख्या।
  • आवेदन देने वाले छात्रों की संख्या।
  • परीक्षा की कठिनाई का स्तर।
  • परीक्षा पैटर्न में बदलाव।

यूपीटीईटी कटऑफ की जांच कैसे करें

नीचे हमने आपको बता दिया है की UPTET Result Declared की जांच कैसे करें। स्टेप बाये स्टेप प्रक्रिया है, जिसको आप सब अच्छे से समझेंगे और वैसा पालन करके इसकी जांच होगी।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यूपीटीईटी कटऑफ की लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगइन पेज ओपन होगा जिसमें चार नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

Leave a Comment