Varishtha Pension Bima Yojana: वरिष्ठ नागरिकों को ​हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए, जानें कैसे लें लाभ

Varishtha Pension Bima Yojana: सामाजिक सुरक्षा के दायित्व को निभाते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल की भांति एक बार फिर से ‘वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना’ (Varishtha Pension Bima Yojana) के द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को नए वर्ष का तोहफा दिया है।

इस योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक निश्चित आमदनी का प्रावधान है। वस्तुतः (Varishtha Pension Bima Yojana) एक निवेश आधारित योजना है, जिसमें (Varishtha Pension Bima Yojana) निवेश किए गए रकम के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों (Varishtha Pension Bima Yojana) को हर महीने 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की अहम बातें

  • योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के लाभार्थियों के लिए उम्र का निर्धारण 60 साल या इससे अधिक किया गया है।
  • इस योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में निवेश के तीन सालों बाद क़र्ज़ लेने का प्रावधान है।
  • कर्ज की राशि कुल निवेश का अधिकतम 75 फीसदी तक हो सकती है।
  • योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में निवेश की गई मूल राशि को योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) की निर्धारित अवधि के समापन पर वापस करने का प्रावधान है।
  • अगर निर्धारित अवधि के अंदर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मूल (Varishtha Pension Bima Yojana) राशि उसके द्वारा नामित व्यक्ति (Nominee) को वापिस कर दी जाएगी।
  • योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) का भुगतान केवल बैंकिंग प्लेटफार्म ECS या NEFT द्वारा किए जाने का प्रावधान है।
  • योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में निवेश के लिए किसी प्रकार के स्वास्थ्य प्रमाणपत्र की अनिवार्यता नहीं है।

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

वरिष्ठ नागरिक योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) वर्तमान में 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रही है, लेकिन एससीएसएस पर रिटर्न समान परिपक्वता की (Varishtha Pension Bima Yojana) सरकारी प्रतिभूतियों की उपज से जुड़ा हुआ है और हर तिमाही में संशोधन के अधीन है और पांच साल की परिपक्वता है। यदि आप अवधि समाप्त होने के बाद पुनर्निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसे मौजूदा बाजार दरों पर करना होगा।

भारत सरकार के बचत बांड हैं, जो 8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करते हैं जिसमें कोई भी निवेश कर सकता है। निवेश पर कोई आयु सीमा या कैप नहीं है। (Varishtha Pension Bima Yojana) इन बांडों का कार्यकाल छह साल का होता है और निवेशक या तो छमाही आधार पर या कार्यकाल के अंत में कम्यूटेटिव आधार पर ब्याज लेना चुन सकते हैं।

कैसे मिलता है लाभ

वरिष्ठ पेंशन योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के तहत आप जितनी पेंशन चाहते हैं उसी अनुपात में आपको योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में एकमुश्त निवेश भी करना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति हर महीने 500 रुपये पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) पाना चाहता है तो उसे 74,627 रुपये योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में निवेश करने होंगे।

अगर उसे हर महीने 5000 रुपये चाहिए (Varishtha Pension Bima Yojana) तो उसे निवेश की राशि को बढ़ाकर 7,46,269 रुपये करने होंगे। इसी तहरह अगर कोई व्यक्ति हर महीने के बदले तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) लेना चाहता है तो वह अपनी सुविधानुसार इसे (Varishtha Pension Bima Yojana) ले सकता है।

इस योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) का एक लाभ और है कि अगर इंटरेस्ट रेट कम भी होता है तब भी लाभार्थी (Varishtha Pension Bima Yojana) को 8 प्रतिशत से कम ब्याज नहीं मिलेगा, क्योंकि अतिरिक्त ब्याज की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में पेंशन की राशि का निर्धारण कैसे होगा?

गौरतलब है कि वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) की शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने एक निश्चित पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) उपलब्ध कराने के लिए की गई है। परन्तु योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के तहत आप जितनी पेंशन चाहते हैं उसी अनुपात में आपको योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में एकमुश्त निवेश भी करना होगा।

इसमें (Varishtha Pension Bima Yojana) एक बार निवेश के बाद आपको योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) की निर्धारित अवधि तक पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) मिलते रहेंगे। पेंशन का निर्धारण योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के लिए निर्धारित ब्याज दर के आधार पर किया जाएगा। योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के लिए अब तक निर्धारित पैमाने और निर्धारित ब्याज दर के अनुसार अगर कोई व्यक्ति हर महीने 500 रुपये पेंशन पाना चाहता है तो उसे 74,627 रुपये योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) में निवेश करने होंगे।

जानिए वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना से जुड़ी 10 अहम बातें

  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से लागू किया जाएगा।
  • इसका (Varishtha Pension Bima Yojana) उदेश्य वरिष्ठ नागरिकों (जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है) को आय सुरक्षा उपलब्ध कराना है।
  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) का उद्देश्य सीनियर सिटिजन्स को ब्याज की गारंटीशुदा दर, जो कि 8 से 10 फीसदी है, से एश्योर्ड पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) मुहैया कराना है।
  • इस योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) का चयन कर सकता है।
  • डिफ्रेंशियल रिटर्न- सरकार की इस स्कीम (Varishtha Pension Bima Yojana) में 8 फीसदी का गारंटीशुदा रिटर्न दिया जाएगा। एलआईसी इस स्कीम (Varishtha Pension Bima Yojana) के अंतर्गत प्राप्त रकम को निवेश करेगी, इस निवेश पर मिलने वाला (Varishtha Pension Bima Yojana) रिटर्न अगर 8 फीसदी से कम होता है तो इसकी भरपाई सालाना आधार पर सब्सिडी के तौर पर करेगी।
  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) का सब्सक्रिप्शन करने के लिए एक साल का वक्त दिया जाएगा। यह अवधि लॉन्चिंग की तारीख के बाद से एक वर्ष तक गिनी जाएगी।
  • हालांकि सरकार की वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) पर दी गई स्टेटमेंट में यह स्पष्ट नहीं किया गयै है कि इसमें (Varishtha Pension Bima Yojana) अधितकम कितनी राशि निवेश की जा सकती है।
  • गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2016 के अपने भाषण में कहा था कि इसमें (Varishtha Pension Bima Yojana) 7.5 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं। वित्तीय योजनाकार इसपर (Varishtha Pension Bima Yojana) और स्पष्टता का इंतजार कर रहे हैं।
  • वित्तीय योजनाकारों के मुताबिक सीनियर सिटिजन्स के लिए वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना, (Varishtha Pension Bima Yojana) 8 फीसदी की ब्याज दर के लिहाज से एक अच्छा निवेश विकल्प है। हालांकि इसके (Varishtha Pension Bima Yojana) प्री मैच्योर निकासी के विकल्प जारी होने बाकी हैं।
  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) केंद्र सरकार की ओर से पेश की गई खास पेंशन योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) है, इसलिए इसमें (Varishtha Pension Bima Yojana) किए गए निवेश में कम जोखिम रहता है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की अन्य खासियतें

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) से जुड़ी कुछ ख़ास बातें:

  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Bima Yojana) एक सिंगल प्रीमियम योजना है।
  • एकमुश्त राशि का भुगतान करने (Varishtha Pension Bima Yojana) के बाद आपको जिंदगीभर हर महीने भुगतान मिलता रहता है।
  • पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) का भुगतान तुरंत शुरू हो जाता है।
  • आपकी मृत्यु के बाद भी आपके जीवनसाथी को पेंशन (Varishtha Pension Bima Yojana) मिलती रहती है।
  • हालांकि मृत्यु पर नॉमिनी को किसी प्रकार (Varishtha Pension Bima Yojana) का कोई पैसा नहीं दिया जाता है।
  • किसी (Varishtha Pension Bima Yojana) प्रकार का कोई मैच्युरिटी फायदा भी नहीं है।

Leave a Comment