आधार कार्ड में अपनी तस्वीर पसंद नहीं है? इसे बदलने का तरीका यहां बताया गया है। नहीं आएगी कोई परेशानी, बदलें आसानी से अपनी फोटो।

भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे ज़रूरी सरकारी पहचान प्रमाण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड को UIDAI द्वारा जारी किया जाता है।

 बायोमेट्रिक जानकारी में आईरिस, फिंगर प्रिंट्स और फेशियल फोटोग्राफ शामिल हैं। वर्तमान में, आप आधार कार्ड पर फोटो को ऑनलाइन अपडेट नहीं कर सकते हैं।

यदि आप अपने आधार कार्ड पर एक पुरानी तस्वीर के साथ फंस गए हैं और इसे बदलना चाहते हैं, तो आप शारीरिक रूप से नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं और अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करने के दो तरीके हैं। पहला तरीका तो यह है कि कोई भी व्यक्ति सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के ज़रिए (SSUP) जानकारी अपडेट कर सकता है।

आधार कार्ड की फोटो को आधार एनरोलमेंट सेंटर जाकर ही बदलवाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड की फोटो को देखकर लोग हंसते हैं तो इसे बदलवाने का तरीका जान लीजिए।

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से ‘Aadhaar Enrolment/Correction/Update Form’ डाउनलोड करें।

आधार केंद्र पर मौजूद अधिकारी को फॉर्म और अपनी बायोमेट्रिक जानकारी दें। यहां आपकी लाइव तस्वीर ली जाएगी। अपडेशन के लिए 100 रुपये का शुल्क भरना होगा।

भुगतान के बाद आपको अपडेट रिकवेस्ट नंबर (URN) मिलेगा और आधार रसीद दी जाएगी और कुछ समय बाद आपकी फोटो बदल जाएगी और नया आधार आप डाउनलोड कर सकते हैं।