Ayushman Bharat Card 2022: जानें कैसे बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड, 5 लाख तक का मिलता है मुफ्त इलाज। ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन। 

मोदी सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें आयुष्मान भारत योजना भी एक है। इस योजना में मोदी सरकार ने देश के गरीब परिवारों को मुफ्त और अच्छी इलाज की सुविधा मुहैया कराती है। 

2018 में आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा की गई थी, जिसका मुख्‍य उद्देश्य देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना और 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के माध्यम से वर्ष 2022 के लिए एक नया हेल्थ बेनिफिट पैकेज लांच करने की घोषणा की गई है। यह हेल्थ बेनिफिट पैकेज आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लांच किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सीएपीएफ कर्मियों एवं उनके परिवारों को लगभग 35 लाख आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए गए हैं। इसके बारे में अधिक जानें।

30 अप्रैल को देश में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य देश के दूरदराज के इलाकों में भी सस्ती मेडिकल सुविधाओं को और भी तेजी से बढ़ाना है।

आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जायें। सभी जरूरी डाक्यूमेंट की फोटोकॉपी जमा करें। CSC एंजेट उन डाक्यूमेंट को चेक करके आपका रजिस्ट्रेशन करेगा और रजिस्ट्रेशन नंबर देगा।

रजिस्ट्रेशन के 10-15 दिन में आपको कार्ड मिल जायेगा। आप चाहें तो निजी हॉस्पिटल जाकर भी अपना कार्ड बनवा सकते हैं। सभी दस्तावेज साथ लेकर जाने हैं। आपका नाम सूची में देखा जाएगा और आपको कार्ड दिया जायेगा।