Ayushman Sahakar Yojana: NCDC Ayushman Sahakar Yojana और करोड़ो ग्रामीणों को मिलेंगी ये सुविधाएं। जानें यहाँ पूरी डिटेल।

गांव में रह रहे नागरिकों के लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों का डेवलपमेंट हो सके और हर एक नागरिक को अच्छा हॉस्पिटल व चिकित्सा सेवाएं मिल सके।

योजना के अंतर्गत जो भी ग्रामीण क्षेत्र की सहकारी समिति अपने इलाके में हॉस्पिटल व मेडिकल कॉलेज खोलना चाहते है वह इस योजना का आवेदन कर सकते है।

इन सभी समस्या को देखते हुए सरकार ने ग्रामीण इलाकों के नागरिकों के हित के लिए अस्पताल और मेडिकल कॉलेजेस खोलने का ऐलान किया है।

ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक ही इस योजना का आवेदन कर सकते है। योजना को शुरू करने के लिए कोआपरेटिव सोसाइटीज को 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम से प्रदान करवाया जायेगा।

कोई भी सहकारी समिति जो किसी भी राज्य या बहु राज्य सहकारी समिति में रजिस्टर्ड हो। योजना के तहत देश के कानूनों व उप कानूनो की सहमति के अनुसार सेवाएं शुरू कर सकते है।

सर्वप्रथम आपको राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की अधिकारी वेबसाइट www.ncdc.in पर क्लिक करना चाहिए। सभी जानकारी भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।