MP Marriage Registration 2022: विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन पंजीकरण घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे करें। 

अब मध्य प्रदेश सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की है। ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें और कार्यालय के चक्कर ना काटने पड़े।

विवाह प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जो पति पत्नी के संबंध को दर्शाता है और साथ कानूनी रूप से शादी को मान्यता देता है। यह हमारे अनेको काम आता है, जिससे की हमारा आसानी से कार्य हो जाता है।

विवाह प्रमाण पत्र के लिए पात्रता लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक और लड़की की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। यहाँ भी देखें। 

मध्य प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। शादी का आमंत्रण कार्ड, शादी के समय की फोटो, निवास प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र आदि।

जैसे की आप सब जानते ही है की पहले भारत में महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं थी। उनकी छोटी उम्र में ही शादी करा दी जाती थी और पति की मृत्यु के बाद उन्हें ससुराल में भी नहीं रखा जाता था।

आवेदन के लिए अधिकारी साइट mpenagarpalika.gov.in पर जाएं। फिर सिटीजन सर्विस पर जाएं। उसके बाद मैरिज रजिस्ट्रेशन का विकल्प पर जाएं और प्रक्रिया का पालन करते रहें। इस तरह आपका आवेदन हो जायेगा।