Places To Visit Near Shimla: शिमला के पास इन जगहों पर है प्रकृति मेहरबान, खूबसूरती ऐसी कि एकटक देखता रह जाए इंसान।

शिमला पर्यटन स्थल हर साल भारी भीड़ को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहाँ का वातावरण आपको कैद करके रखेगा जिससे आप खुद भी नहीं निकलना चाहेंगे।

1. सोलन: हिमाचल प्रदेश के एक खूबसूरत शहर, सोलन में प्राचीन मंदिर और मठ हैं जो हर साल सैकड़ों पर्यटकों और भक्तों को आकर्षित करते हैं। सोलन को देश की मशरूम राजधानी के रूप में भी जाना जाता है।

2. कसौली: कसौली भी एक पहाड़ी शहर है, जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। कसौली चडीगढ़ से 65 किमी दूर है। यहां आपको अंग्रेजों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतें देखने को मिल जाएंगी।

3. मशोबरा: ये निश्चित रूप से शिमला से नजदीक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां आप कैम्पिंग, पक्षियों को देखना, शॉपिंग करना जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं। शिमला से मशोबरा की दूरी 10 किमी है।

4. नारकंडा: नारकंडा में तन्नु जबर झील नाम की एक झील भी है, जो यहां के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षणों में गिनी जाती है। झील के पास एक मंदिर भी मौजूद है, यहां आने वाले यात्री इस जगह पर जरूर आते हैं।

5. शोझा: यहां की अछूती सुंदरता में आप एक अच्छा समय बिता सकते हैं। बंजार घाटी के बीच स्थित इस गांव में लकड़ी से बने कई मंदिर हैं। शिमला से शोझा की दूरी 57 किमी है।