Summer Vacation 2022: गर्मियों में घूमने की भारत की सबसे लाजवाब और बेहतरीन जगहें। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

भारत ऐसा देश है जहां हर मौसम में घूमने की जगहें बदल जाती हैं। अगर सर्दियों में बर्फ देखनी है तो पहाड़ों पर चले जाइए। गर्मी के दिनों में सुकून पाने के लिए ठंडी जगहों पर जाने का मन करता है।

1. लद्दाख: लद्दाख भारत की ऐसी जगह है जहां साल भर घूमने वालों का तांता लगा रहता है। लद्दाख रोड ट्रिप के लिए बहुत मशहूर है। लद्दाख काफी शांत और सुंदर जगह है।

2. मुन्नार: यहां आप कार्मेलगिरी हाथी पार्क में हाथियों को देख सकते हैं और माउंटेन बाइकिंग और ट्रेकिंग के लिए भी जा सकते हैं। गर्मियों के छुट्टी के लिए मुन्नार भी एक अच्छा हिल स्टेशन है।

3. औली: उत्तराखंड का फेमस स्पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है। ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों के मन को लुभाते हैं।

4. मनाली: यह स्थान पर्यटकों की पहली पसंद है और यह एक ऐसा हिल स्टेशन है जहाँ पर्यटक सबसे अधिक आते हैं। यह जगह हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में प्रसिद्ध है।

5. शिमला: परिवार और हनीमून ट्रिप के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। शिमला उत्तर भारत का एक प्रमुख पर्यटन और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। शिमला की सुंदरता पहाड़ और नदी है।