पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022: किसानों के लिए बड़ा फैसला। अब 31 जुलाई तक PM किसान योजना के लिए करा सकेंगे ई-केवाईसी। 

सरकार की ओर से दूसरी बार समय सीमा में वृद्धि की गई है। जिले में अभी भी करीब डेढ़ लाख किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों ने ई केवाईसी नहीं कराया है।

इसको लेकर कृषि विभाग की ओर से अभियान भी शुरू किया गया है। कृषि विभाग के अधिकारियों की मानें तो ई केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की अगली कि़स्त बाधित हो सकती है।

प्रधानमंत्री ने दो दिनों पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11 वीं किस्त जारी कर दी। इसके पूर्व एक जनवरी 2022 को 10वीं किस्त जारी की थी।

शुरुआत में इसके लिए 31 मार्च तक समय का निर्धारण किया गया। लेकिन विभिन्न कारणों से ई-केवाईसी की गति काफी धीमी होने पर सरकार ने इसकी समय सीमा बढ़ाकर 31 मई कर दी।

इसके बावजूद ई-केवाईसी की गति जोर नहीं पकड़ने पर सरकार ने इसकी समय सीमा 31 जुलाई कर दी है। 4.52 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ अब तक मिल चुका है।

जिला कृषि अधिकारी की मानें तो अब तक कुल 2.77 लाख किसानों ने ई-केवाईसी किया है जबकि 1.75 लाख किसान अपना ई-केवाईसी नहीं कर सके हैं। बताया कि इसके लिए विभाग की ओर से अभियान भी शुरु किया गया है।