प्रधानमंत्री कुसुम योजना: कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 कैसे करें। सोलर उपकरण से बिजली भी पाएं और कमाई भी करें।

सरकार द्वारा 3 करोड़ पेट्रोल और डीजल सिंचाई पम्पो को सोर ऊर्जा पम्पो में बदलेगी। राज्यों के सभी इच्छुक उम्मीदवारों को Pradhan Mantri Kusum Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

Pradhan Mantri Kusum Yojana के तहत किसानों के डीजल पेट्रोल से चलने वाले पम्पों को सोर ऊर्जा पम्प में बदलने का कार्य शुरू किया है। इस योजना की घोषणा पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली जी द्वारा की गयी।

किसानों की इसी समस्या को दूर करने के लिए ही केंद्र की मोदी सरकार द्वारा कुसुम योजना लाई गई जिसके जरिये किसान अपनी जमीन में सौर उर्जा उपकरण और पंप लगाकर खेतों की सिंचाई कर सकता है।

किसानों को सिंचाई का एक अच्छा माध्यम देने के लिये प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत की। सरकार द्वारा योजना के लिए 34,422 करोड़ रूपये का प्रावधान प्रदान किया गया।

PMKY के तहत लगने वाले सोलर पैनल में किसानों को केवल 10 फीसदी का भुगतान करना होगा। जिस भूमि में पानी की कमी के कारण अनाज नहीं उगाया जाता था अब उस जमीन में भी अनाज उगाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए राज्यों की अलग अलग आधिकारिक वेबसाइट जारी की गयी है। उम्मीदवार अपने राज्य की कृषि एवं ऊर्जा मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।