PM Ujjwala Yojana: जरूरतमंदों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिलाती है ये स्कीम, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई।  जानें पूरी योजना के बारे में।

इन दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे हैं। गैस सिलेंडर के साथ ही कई अन्य चीजों की कीमतों में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

इस बीच आमजन के लिए राहत भरी खबर है। आपको एलपीजी गैस सिलेंडर फ्री में भी मिल सकता है। अगर आप केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के पात्र हैं।

आपको मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर मिल सकता है। यदि नहीं, तो आप इस योजना से जुड़कर मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर लेने का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको स्क्रीन पर तीन विकल्प नजर आएंगे, जहां इंडेन, एचपी और भारत गैस लिखा होगा।

इसके अलावा इस फॉर्म को भरकर आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी में भी जमा करा सकते हैं। इसके बाद आपको जो गैस सिलेंडर मिलेगा वह निशुल्क होगा।

इन महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। इसके अलावा उसके घर पहले से एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।